Move to Jagran APP

बिहार के साथ पटनावासियों को धूप ने दी राहत, सूर्यास्त के बाद बढ़ेगी ठंड-दो जनवरी तक राहत नहीं

वातावरण में अच्छी धूप निकलने से राजधानी समेत पूरे प्रदेश के लोगों को ठंड से बड़ी राहत मिली है। सुबह में ठंड से ठिठुर रहे लोगों को धूप निकलने से राहत महसूस हुई। हालांकि सूर्यास्त के बाद एक बार फिर पारा में गिरावट आने की उम्मीद है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 01:38 PM (IST)
बिहार के साथ पटनावासियों को धूप ने दी राहत, सूर्यास्त के बाद बढ़ेगी ठंड-दो जनवरी तक राहत नहीं
बिहार की राजधानी पटना में सोमवार की दोपहर खिली धूप।

जागरण संवाददाता, पटना: सोमवार को वातावरण में अच्छी धूप निकलने से राजधानी समेत पूरे प्रदेश के लोगों को ठंड से बड़ी राहत मिली है। सुबह में ठंड से ठिठुर रहे लोगों को धूप निकलने से राहत महसूस हुई। हालांकि सूर्यास्त के बाद एक बार फिर पारा में गिरावट आने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्रदेश के मौसम में काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। सुबह - शाम वातावरण में काफी ठंड रह रही है और दिन में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है। हालांकि मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिम से आने वाली बर्फीली हवाओं की गति में आजकल थोड़ी कमी आई है।

loksabha election banner

रात में पारा गिरने से बेहद सावधान रहने की जरूरत

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो जनवरी तक प्रदेश का मौसम इसी तरह बना रहेगा। रात में ठंड बढ़ जाएगी ऐसे में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।  ठंड के प्रति छोटी सी लापरवाही लोगों को बीमार बना सकती है। ऐसे में बच्चे और बुजुर्गों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। वे ठंड की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। पीएमसीएच के हाथ रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान मौसम में बुजुर्गों को नियमित रूप से बीपी की दवा लेते रहने की जरूरत है। साथ ही वातावरण में पर्याप्त धूप निकलने के बाद घर से बाहर निकलना उचित होगा। घर से निकलते वक्त गर्म कपड़ा अवश्य धारण करें। वह शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि फिलहाल बच्चों को लेकर अभिभावकों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। बच्चे आसानी से ठंड की चपेट में आ सकते हैं। उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में अभिभावकों की जिम्मेदारी है कि बच्चों को गर्म कपड़ों में ही घरों में रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.