Move to Jagran APP

जूता पहनकर आए छात्र तो नंगे पांव मिली इंट्री

कई इंटर परीक्षार्थी जूता पहनकर केंद्र पर नहीं आने के आदेश से अनभिज्ञ दिखे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 09:29 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 09:29 PM (IST)
जूता पहनकर आए छात्र तो नंगे पांव मिली इंट्री

पटना । यूं तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर जूता-मोजा नहीं पहनकर आने की हिदायत दी थी पर सोमवार को परीक्षा के पहले ही दिन कई अभ्यर्थी इस निर्देश से अनभिज्ञ दिखे। वे जूते-मोजे पहनकर सेंटर पर आ गए थे। ऐसे में केंद्रों के गेट पर तैनात सुरक्षा गार्डो ने जूता-मोजा खोलवाकर नंगे पांव उन्हें भीतर प्रवेश करने की अनुमति दी।

loksabha election banner

परीक्षा आरंभ होने के 10 मिनट पहले से परीक्षार्थियों के प्रवेश पर भी रोक थी। इस कारण अभ्यर्थियों में केंद्रों पर जल्दी पहुंचने की होड़ रही। पहले दिन तय समय से एक-दो मिनट लेट पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को चेतावनी के साथ प्रवेश की अनुमति दी गई।

: पटना जिले में 82 परीक्षा केंद्र :

पटना जिले में इंटर परीक्षा के लिए 82 केंद्र बनाए गए हैं। जिले में प्रथम पाली में सोमवार को होने वाली भौतिकी की परीक्षा के लिए 32,611 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था। द्वितीय पाली में इतिहास में 26,952 तथा व्यावसायिक कोर्स के तहत आरबी हिदी विषय के लिए 72 परीक्षार्थियों ने परीक्षा फॉर्म भरा था।

- - - - -

: विकल्प के रूप में मिले 20 फीसद अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न :

इस बार पहला अवसर था जब परीक्षार्थियों से 20 फीसद अधिक वस्तुनिष्ठ प्रश्न विकल्प के रूप में पेपर में दिए गए थे। 100 अंकों की परीक्षा वाले विषयों में 60 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें 50 प्रश्नों के जवाब देने थे। जबकि 70 अंकों की परीक्षा वाले विषयों में 42 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। इनमें 35 प्रश्न हल करने थे।

- - - - - -

: बोर्ड अध्यक्ष ने किया कई केंद्रों का औचक निरीक्षण :

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने राजधानी के कई केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विजिटर रजिस्टर पर भी हस्ताक्षर किए। अध्यक्ष राजकीय बालिका उच्च विद्यालय शास्त्री नगर, राजकीय बालक प्लस टू उच्च विद्यालय शास्त्री नगर एवं जेडी वीमेंस कॉलेज आदि का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान परीक्षार्थियों की तलाशी भी ली।

- - - - - - -

: मॉडल परीक्षा केंद्रों पर दिखा छात्राओं में उत्साह :

बोर्ड की ओर से पहली बार जिले में चार-चार केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में बनाया गया था। इसके तहत पटना जिले के जेडी वीमेंस कॉलेज, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय शास्त्रीनगर, बांकीपुर ग‌र्ल्स हाई स्कूल एवं गर्दनीबाग स्थित राजकीय बालिका उच्च विद्यालय को मॉडल सेंटर बनाया गया था। यहां परीक्षार्थी, वीक्षक एवं सुरक्षाकर्मी तक महिलाएं थीं। इन केंद्रों को फूल, गुब्बारों से सजाया गया था। गेट से कार्पेट बिछाया गया था। परीक्षार्थियों के लिए अलग से हेल्प डेस्क की सुविधा थी। इन केंद्रों की छात्राओं में काफी उत्साह दिखा। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी केंद्रों पर तैनात दंडाधिकारियों व केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्रों पर सख्त एवं कदाचाररहित व्यवस्था परीक्षा के समापन तक बरकरार रखी जाए।

----------

: 10 सेट में बनाए गए थे प्रश्नपत्र :

बिहार बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को प्रश्नों का उत्तर देने के लिए डेटायुक्त उत्तरपुस्तिका एवं ओएमआर आधारित उत्तर पत्रक उपलब्ध कराया है। इसमें विद्यार्थियों की फोटो भी लगी हुई थी। बोर्ड की ओर से 10 सेट में प्रश्नपत्र तैयार कराए गए थे। इससे कदाचार की गुंजाइश भी नगण्य रही।

------------

: आज रसायनशास्त्र और राजनीतिशास्त्र की होगी परीक्षा :

इंटर परीक्षा के दूसरे दिन मंगलवार को प्रथम पाली (09:30 बजे सुबह से 12:45 बजे दोपहर तक) में विज्ञान के छात्रों के लिए रसायनशास्त्र विषय की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में (01:45 बजे दोपहर से 05:00 बजे शाम तक) कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए राजनीतिशास्त्र विषय का पेपर होगा।

द्वितीय पाली में ही व्यावसायिक कोर्स के छात्रों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.