Move to Jagran APP

हड़ताली सफाई कर्मियों ने चौराहों पर लाकर उड़ेल दिया कूड़ा, दो दिन में बिगड़ गई शहर की सूरत Patna News

पटना में नगर निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल से शहर का हाल बेहाल हो गया है। हर तरफ कूड़े का अंबार दिख रहा है। गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य सड़क पर गंदकी पसरी है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 08:44 AM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 02:08 PM (IST)
हड़ताली सफाई कर्मियों ने चौराहों पर लाकर उड़ेल दिया कूड़ा, दो दिन में बिगड़ गई शहर की सूरत Patna News

पटना, जेएनएन। नगर निगम के 4300 सफाईकर्मियों की हड़ताल ने शहर की सूरत बिगाड़ दी है। गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य सड़कों पर गंदगी का ढेर लगा है। बुधवार को भी निगम के सफाईकर्मी हड़ताल कर रहे हैं। मौर्यालोक पर जुटे हड़ताली कर्मियों ने जमकर नारेबाजी की। डोर टू डोर कूड़ा उठाव ठप होने के कारण लोग घर के बाहर कूड़ा फेंक रहे हैं। ये आलम बुधवार को भी बना हुआ है। बता दें कि आउटसोर्सिग के विरोध में नगर निगम के सफाई कर्मी हड़ताल पर हैं।

loksabha election banner

पॉश इलाके भी गंदगी से बजबजा रहे

सफाईकर्मियों ने हड़ताल करते हुए मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स के बाहर और बोरिंग रोड चौराहे पर कूड़ा लाकर उड़ेल दिया जिसके कारण लोगों को भारी परेशानी हुई। शहर के मुख्य व पॉश इलाके भी गंदगी से बजबजा रहे हैं। पटना जंक्शन गोलंबर के पास कूड़े के ढेर से लोग परेशान दिखे। खेतान मार्केट के पास कचरे का बड़ा ढेर लगा रहा। पुनाईचक की संकरी सड़क पर कचरा पसरा है। बेलीरोड, अशोक राजपथ भी गंदगी की चपेट में है। कंकड़बाग, राजेंद्र नगर, पोस्टलपार्क, बाजार समिति सहित शहर के सभी मोहल्ले के मोड़ पर कूड़ा डाला हुआ है। कूड़े की बदबू से आमजन के साथ दुकानदार भी परेशान हैं।

मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स में दूसरे दिन भी बंद रहीं दुकानें

मौर्यालोक कॉम्पलेक्स दूसरे दिन भी हड़ताली सफाईकर्मियों से पटा रहा। कॉम्प्लेक्स की अधिसंख्य दुकानें बंद रहीं। कारोबार ठप रहा। मौर्या टावर की तो सभी दुकानें बंद रहीं। वाहनों को भी मौर्यालोक में प्रवेश नहीं मिल पाया। मौर्यालोक आने वाले ग्राहकों की संख्या भी घट गई है। मौर्यालोक कॉम्पलेक्स के सामने डाकबंगला की तरफ जाने वाली सड़क पर सफाई कर्मियों ने गंदगी फैला दी। होटल का जूठन लाकर सड़क पर रख दिया। आने-जाने वाले लोग परेशान रहे।

एक मंच पर आए नगर निगम के सभी यूनियन

सफाई कर्मियों के सभी यूनियन हड़ताल के दूसरे दिन एक मंच पर आ गए। इस दौरान नगर निगम मुख्यालय में दिनभर प्रदर्शन होता रहा। पटना नगर निगम स्टाफ यूनियन के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सिंह ने मंगलवार को यहां बताया कि पटना नगर निगम चतुर्थवर्गीय कर्मचारी संघ सहित सभी यूनियन एकजुटता के साथ सफाई कर्मियों की मांगों के समर्थन में आ गए हैं।

निगम की विशेष बैठक आज, सफाईकर्मियों पर होगा फैसला

पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू ने बुधवार को नगर निगम बोर्ड की विशेष बैठक बुलाई है। इसमें सफाईकर्मियों के पक्ष में फैसला होगा। बैठक बांकीपुर अंचल कार्यालय में दोपहर दो बजे से होगी। इसमें सभी वार्ड पार्षद भाग लेंगे। बुधवार की शाम मेयर ने सफाईकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि हम आपके साथ हैं। नौकरी नहीं जाने दूंगी।

मेयर ने कहा, 10 साल से पुराने कर्मचारी होंगे स्थायी

मेयर सीता साहू मंगलवार को दिनभर सफाईकर्मियों की हड़ताल तोड़वाने में जुटी रहीं। नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा और सचिव आनंद किशोर को ज्ञापन सौंप मेयर ने दैनिक कर्मियों को हटाने का आदेश वापस लेने की मांग की। कहा कि निगम के स्थाई सशक्त समिति को मिले अधिकार का प्रयोग किए जाने पर सरकार हस्तक्षेप न करें। सशक्त समिति दस वर्ष से पुराने कर्मियों को स्थाई करेगी। कोर्ट के आदेश की गलत तरीके से व्याख्या की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.