Move to Jagran APP

राजद के राज्यसभा प्रत्याशी फैयाज अहमद और लालू की बेटी मीसा भारती के बीच है खास संयोग

राज्यसभा के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की तरफ से राज्यसभा कौन जाएगा यह साफ हो गया है। आरजेडी ने लालू प्रसाद की बड़ी बेटी डा. मीसा भारती और पूर्व विधायक डा. फैयाज अहमद को अपना प्रत्याशी बनाया है। पेशे से दोनों ही डाक्टर हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 06:18 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 06:18 PM (IST)
राजद के राज्यसभा प्रत्याशी फैयाज अहमद और लालू की बेटी मीसा भारती के बीच है खास संयोग
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, मीसा भारती और फैयाज अहमद। साभारः फेसबुक।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्यसभा के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने डा. मीसा भारती और डा. फैयाज अहमद को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों शुक्रवार को नामांकन करेंगे। उम्मीदवार चयन के लिए अधिकृत राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने दोनों को नामांकन के लिए जरूरी कागजात जुटाने के लिए कह दिया है। हालांकि इन्हें पहले ही संकेत दे दिया गया था। मीसा भारती के नाम पर कोई संदेह नहीं था। दूसरी सीट के लिए कई तैयार थे। संयोग से राजद के दोनों उम्मीदवार डाक्टर हैं। मीसा भारती ने मेडिकल की पढ़ाई की है। डा. फैयाज अहमद पीएचडी हैं। 

loksabha election banner

मीसा का होगा दूसरा कार्यकाल, पहली बार राज्यसभा जाएंगे फैयाज

राज्यसभा में मीसा का दूसरा कार्यकाल शुरू होगा। जबकि फैयाज पहली बार उच्च सदन में जाएंगे। वे 2010 और 2015 में राजद टिकट पर मधुबनी जिला के बिस्फी विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे। 2020 का विधानसभा चुनाव हार गए। अभी 59 वर्ष के हुए फैयाज पहली बार अक्टूबर 2005 में जदयू के टिकट पर इसी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े थे। उसमें उनकी हार हुई थी। बाद में वे राजद से जुड़े। डा. फैयाज मधुबनी मेडिकल कालेज के संस्थापक हैं। वे कई बीएड कालेज और स्कूलों के संचालक भी हैं। 2020 के विधानसभा चुनाव के समय दाखिल शपथ पत्र के मुताबिक डा. फैयाज के पास साढ़े 11 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है। चार लाख 15 लाख रुपये की देनदारी है। 

मेडिकल कालेज वाले दो सांसद

डा. फैयाज अहमद राजद से राज्यसभा जाने वाले दूसरे ऐसे सांसद होंगे, जो मेडिकल कालेज के संस्थापक-संचालक हैं। इनसे पहले राजद ने 2018 में अहमद अशफाक करीम को राज्यसभा भेजा था। वह कटिहार मेडिकल कालेज के संस्थापक-संचालक हैं। 2016 में भाजपा ने भी गोपाल नारायण सिंह को राज्यसभा भेजा था। सिंह भी नारायण मेडिकल कालेज जमुहार के संस्थापक-संचालक हैं। उनका कार्यकाल इस साल जुलाई में समाप्त हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.