पटना, जागरण संवाददाता। Gold Price in Patna Market: पटना के सराफा बाजार में  शुक्रवार को तेजी का रुख देखने को मिला। चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो उछल गया।  सोना का भाव भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ गया। वैवाहिक आभूषणों की मांग निकलने से सोना (Gold Rate) और चांदी (Silver Rate) के भाव लगातार मजबूत हो रहे हैं। वैवाहिक आभूषणों की बिक्री की रफ़्तार बढ़ रही है। चांदी का भाव (Chandi Ka Bhav) आज 600 रुपये मजबूत होकर 66,300 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया। सोना बिठूर का भाव (Sona Ka Bhav) 100 रुपये मजबूत होकर 49, 700 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।

सोना 22 कैरेट का भाव

सोना 22 कैरेट का भाव भी 100 रुपये बढ़त के साथ 49,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया । गुरुवार को  भी सोना का भाव 150 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ा था जबकि चांदी का भाव का भाव 900 रुपये प्रति किलो मजबूत हुआ था। इस तरह से दो सत्रों के कारोबार में चांदी का भाव 1500 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। इसी अवधि में सोना का भाव भी 250 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ चुका है।

वैवाहिक आभूषणों की बढ़ी मांग

सराफा कारोबारियों का कहना है कि वैवाहिक आभूषणों की घरेलू मांग बढ़ी हुई है। आभूषणों की बिक्री में और सुधार होगा। सोना और चांदी के भाव में आगे और मजबूती देखने को मिल सकती है। कारोबारियों का कहना है कि मौसम साफ होने पर बाजार की रौनक और बढ़ेगी। पटना में पांच दिनों से धूप नहीं निकली है। वैवाहिक आभूषणों के खरीदार आ रहे हैं लेकिन सामान्य ग्राहकी सुस्त है। लाइटवेट आभूषण ज्यादा बिक रहे हैं। चांदी के भाव में तीन दिनों से जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। तीन दिनों के अंदर चांदी का भाव 3300 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। सोना का भाव भी तीन दिनों में 400 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया है।

Edited By: Shubh Narayan Pathak