Move to Jagran APP

Solar Eclipse 2022: बिहार में आधे घंटे के लिए लगा सूर्य ग्रहण, सूतक में बंद किए गए मंदिरों के पट

Solar Eclipse 2022 बिहार में मंगलवार की शाम 4.43 पर सूर्य ग्रहण प्रारंभ हो हो गया। उसके पहले ही सुबह 443 बजे से सूतक लग चुका है । सूतक के दौरान प्रदेश के मंदिरों के पट बंद कर दिये गये ।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 10:45 AM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2022 04:11 PM (IST)
Solar Eclipse 2022: बिहार में आधे घंटे के लिए लगा सूर्य ग्रहण, सूतक में बंद किए गए मंदिरों के पट
Solar Eclipse 2022: पटना में सूर्य ग्रहण की तस्वीर। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Solar Eclipse 2022: बिहार में सूर्य ग्रहण की अवधि शुरू हो गई है। पटना में शाम 4.43 पर सूर्य ग्रहण प्रारंभ हो गया। उसके पहले ही सुबह 4:43 बजे से सूतक लगा। सूतक के दौरान प्रदेश के मंदिरों के पट बंद कर दिये गये । कई मंदिरों में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। पटना में 4:43 से लेकर 5:14 बजे तक सूर्य ग्रहण लगा रहा। कुल 31 मिनट तक लोगों ने सूर्य ग्रहण देखा।

loksabha election banner

सूर्य ग्रहण देखने श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र पहुंचे लोग

पटना में सूर्य ग्रहण देखने के लिए शाम चार बजे से ही दर्शक श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र के छत पर पहुंचने लगे थे। श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में मुफ्त में सूर्य ग्रहण देखने की व्यवस्था की गई थी। सिर्फ दर्शकों को प्रवेश टिकट लेकर विज्ञान केंद्र में आना था। सूर्य ग्रहण देखने के लिए श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र में बेल्डिंग ग्लास, सोलर चश्मा, दूरबीन में सोलर फिल्टर लगाकर या फिर दूरबीन से सफेद पेपर छाया लेकर सूर्य ग्रहण देखने की व्यवथा की गई थी। दर्शके सूर्य ग्रहण अच्छे से देख सके इसके लिए श्री कृष्ण विज्ञान केंद्र के छत ही टेलिस्कोप लगाया गया था। टेलिस्कोप के पीछे सफेद पेपर लगाकर भी सूर्य ग्रहण दिखाने की व्यवस्था थी। सूर्य ग्रहण देखने के लिए अपने परिवार के साथ आए बच्चे काफी उत्सुक दिखाई दिए।

अगले महीने लगेगा चंद्र ग्रहण

अगले ही महीने चंद्र ग्रहण लगने वाला है। आठ नवंबर को लगने वाला पूर्ण चंद्र ग्रहण पटना में सूर्यास्‍त से पहले ही शुरू हो जाएगा। यह ग्रहण करीब ढाई घंटे लंबा होगा। अगले साल यानी 2023 में पटना में कोई भी सूर्य ग्रहण नहीं दिखेगा। 2023 के मई और अक्‍टूबर महीने में दो आंशिक और छाया चंद्रग्रहण लगेंगे। सबसे दिलचस्‍प बात 2024 में होगी। इस साल पटना में कोई भी सूर्य या चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा। इसके बाद सीधे 2025 के सितंबर महीने में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा।

शहर के अनुसार बदलता है समय 

चंद्र और सूर्य ग्रहण का समय सूर्योदय, सूर्यास्‍त और चंद्रोदय, चंद्रास्‍त की तरह ही स्‍थान के अनुसार बदल जाता है। उदाहरण के लिए भारत के पूर्वी और पश्चिमी छोर के शहरों में सूर्योदय-सूर्यास्‍त के समय में करीब एक घंटे का अंतर पाया जाता है। https://www.timeanddate.com/eclipse/in.html नाम की वेबसाइट पर आप अपने शहर या नजदीकी शहर का नाम डालकर ग्रहण का सही स्‍थानीय समय पता कर सकते हैं। 

स्‍वाति नक्षत्र वाले नहीं देखें ग्रहण 

ज्‍योतिष के अनुसार ग्रहण का असर हर जीव पर पड़ता है। ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक इस सूर्य ग्रहण से मेष राशि वालों को स्‍त्रीकष्‍ट, वृष राशि वालों को सौख्‍य, मिथुुन वालों को चिंता, कर्क राशि वालों को व्‍यथा, , सिंह राशि वालों को श्री, कन्‍या वालों को क्षति, तुला वालों को घात, वृश्चिक वालों को हानि, धनु वालों को लाभ, मकर वालों को सुख, मीन वालों को मृत्‍यु तुल्‍य कष्‍ट मिलेगा। यह ग्रहण स्‍वाति नक्षत्र और तुला राशि में लग रहा है। इसलिए स्‍वाति नक्षत्र और तुला राशि वालों को यह ग्रहण नहीं देखना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.