Move to Jagran APP

कांग्रेस से शक्ति को मिली मुक्ति, भक्‍त चरण दास बनाए गए बिहार के नए प्रदेश अध्‍यक्ष

कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने आज शक्ति सिंह गोहिल का इस्‍तीफा मंजूर कर लिया । उनकी जगह गांधी परिवार का वफादार मानेजानेवाले भक्‍त चरण दास बिहार के नए प्रदेश अध्‍यक्ष बनाए गए हैं। फिलहाल गोहिल दिल्ली के प्रभारी पद पर बने रहेंगे।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 10:02 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 10:09 PM (IST)
कांग्रेस से शक्ति को मिली मुक्ति, भक्‍त चरण दास बनाए गए बिहार के नए प्रदेश अध्‍यक्ष
भक्‍त चरण दास बनाए गए बिहार कांग्रेस के नए प्रदेश अध्‍यक्ष।

पटना, राज्य ब्यूरो । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मणिपुर व मिजोरम के प्रभारी भक्त चरण दास (Senior leader of Congress and Manipur and Mizoram Incharge Bhakt Charan Das) बिहार कांग्रेस के नए प्रभारी बनाए गए हैं। सोनिया गांधी (Sonia Gandhi)  की रजामंदी के बाद पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल (National General Secretary KC Venugopal) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

शक्ति ने किया था मुक्‍त करने का आग्रह

अब तक बिहार कांग्रेस के प्रभारी रहे शक्ति सिंह गोहिल (Shakti Singh Gohil) ने सोमवार (5 जनवरी ) को पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष को अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर बिहार प्रभारी पद से मुक्त करने का आग्रह किया था। बता दें कि गोहिल पिछले दिनों कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और लंबे समय तक ऑक्सीजन सपोर्ट पर भी रहना पड़ा था। उन्होंने सोनिया गांधी से आग्रह किया था कि वे स्वास्थ्य कारणों से लगातार यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं। इस वजह से उन्हें बिहार कांग्रेस के प्रभारी पद से मुक्त कर कोई लाइट जिम्मेदारी दी जाए। उनके आग्रह के बाद बिहार से उन्हें मुक्त किया गया है। फिलहाल वे दिल्ली प्रभारी के पद पर बने रहेंगे।

ओडिशा के हैं भक्‍त चरण दास

गोहिल के आग्रह कि महज 24 घंटे के भीतर पार्टी नेतृत्व ने उनकी जगह भक्त चरण दास को बिहार कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त कर दिया है। भक्त चरण दास वर्तमान में मणिपुर और मिजोरम के प्रभारी का भी पद है। ओडिशा (Odisha) से आने वाल भक्त चरण दास गांधी परिवार के वफादार माने जाते हैं। वे ओडिशा के कालाहांडी से तीन बार सांसद रह चुके हैं। चरण दास कांग्रेस कार्यकारिणी के भी सदस्य हैं।

पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष बनाए जाने के बाद भक्‍त चरण दास ने कहा कि उन्‍होंने बिहार से ही अपनी राजनीति की शुरुआत की थी। बिहार उनके लिए नया क्षेत्र नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.