पटना, जेएनएन। जिलाधिकारी कुमार रवि ने सामानों की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ छापामारी कर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। अनुमंडल पदाधिकारी और आपूर्ति के अपर समाहर्ता को निर्देशित किया गया है कि छापामारी कर सामग्री आपूर्ति और मूल्य संबंधी पहलुओं की जांच करें। कालाबाजारी करने वालों पर विधि सम्मत सख्त कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए।

 

 

आटे की कमी दूर करने का दिया निर्देश

राजधानी में आटे की किल्लत को देखते हुए समाधान के लिए प्रशासन ने मंगलवार को थोक विक्रेताओं से बातचीत की। विशिष्ठ अनुभाजन पदाधिकारी जैनेंद्र कुमार के नेतृत्व में एक टीम मारूफगंज मंडी पहुंची। आटे की किल्लत पर विमर्श के दौरान ये बात सामने आई कि गेहूं लदे ट्रक लाकडाउन के भय से पटना में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। एेसे में तत्काल प्रशासन व पुलिस को गेहूं लदे ट्रकों को प्रवेश सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

 

जिलाधिकारी बोले कड़ाई से करें नियमों का पालन

जिलाधिकारी ने लॉकडाउन और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की वीडीयो कांफ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि कोरोना अभी यहां स्टेज वन और स्टेज टू की स्थिति में है। इसके लिए सामाजिक अलगाव का कठोरता से पालन करवाने की जरूरत है।

 

जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 12 रैपिड रिस्पांस टीम का गठन करने का निर्देश दिया । तीन-तीन घंटों के लिए चार टीम को क्रियाशील रहने काे कहा गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आवश्यक संसाधन से सशक्त बनाने और प्रत्येक टीम को आवश्यक साधन एवं सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया। किसी व्यक्ति के संदिग्ध अथवा संक्रमित होने की सूचना के आधार पर इन टीमों द्वारा स्थलीय भ्रमण कर आवश्यक विवरण तैयार किया जाएगा। इसके बाद आवश्यकतानुसार कार्रवाई की जाएगी। प्रत्येक पीएचसी में नोडल पदाधिकारी भी बनाने का निर्देश दिया गया है।

आंगनबाड़ी केंद्र को सर्किय रखने के निर्देश

नोडल पदाधिकारी प्रत्येक दिन का अद्यतन प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे। जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र को भी एक्टिव रखने को कहा। उन्होंने आशा ,एएनएम ,चौकीदार, मुखिया ,वार्ड सदस्य जैसे सभी तंत्र को सक्रिय एवं तत्पर रखने का निर्देश दिया।डीएम ने संक्रमण के प्रकोप से बचने के लिए लोगों से बाहर नहीं निकलने, आवश्यक कार्य के लिए परिवार के एक व्यक्ति को बाहर निकलने, वाहन का न्यूनतम प्रयोग करने और अफवाह पर ध्यान नहीं देने की अपील की। लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक को ऑटो, ई -रिक्शा के परिचालन पर पूर्ण पाबंदी लगाने और जब्ती की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। चौक चौराहों और सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में ड्रॉप गेट ,बैरियर एवं ट्रॉली लगाने का भी निर्देश दिया गया।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस