Move to Jagran APP

बढ़ेगी सुरक्षाः पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल में लगाई जाएगी लगेज स्कैनर मशीन

पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर इंटिग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के तहत दो छोटी और छह बड़ी लगेज स्कैनर मशीनें लगाई जाएंगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 11:08 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 11:08 AM (IST)
बढ़ेगी सुरक्षाः पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल में लगाई जाएगी लगेज स्कैनर मशीन

पटना, जेएनएन। पटना जंक्शन और राजेंद्रनगर टर्मिनल पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के लिहाज से इंटिग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम के तहत दो छोटी और छह बड़ी लगेज स्कैनर मशीनें लगेंगी। राजेंद्रनगर में दो छोटे लगेज स्कैनर काम भी करने लगे हैं।

loksabha election banner

दानापुर डिवीजन के 10 रेलवे स्टेशनों पर लगा दिए गए हैं कैमरे

इसके साथ ही स्टेशन पर लगने वाले हाई क्वालिटी कैमरों को क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा। ये पटना जंक्शन में बन रहे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। पटना जंक्शन के साथ ही दानापुर डिवीजन के करीब 10 रेलवे स्टेशनों पर कैमरे लगा भी दिए गए है। जबकि एक दर्जन स्टेशनों पर काम चल रहा है।

राजेंद्रनगर में काम करने लगा है एक स्कैनर

पटना जंक्शन के करबिगहिया और मुख्य गेट पर लगेज स्कैनर मशीन लगी थी। लेकिन, बार-बार तकनीकी खराबी की वजह से उसे हटा दिया गया। जल्द ही पटना जंक्शन पर करबिगहिया छोर और मुख्य गेट पर चार बड़े लगेज स्कैनर लगेंगे। वहीं राजेंद्रनगर टर्मिनल स्टेशन पर दो छोटे लगेज स्कैनर लगाए जाने हैं। एक यहां काम भी करने लगा है।

सॉफ्टवेयर में अपलोड होगा वांटेड का ब्यौरा

पटना जंक्शन पर एफआरसी (फेस रिकग्निशन कैमरा) लगाने के बाद उसे एक ऐसे सॉफ्टवेयर से जोड़ा जाएगा, जिसमें देशभर के वांछितों की तस्वीरों के साथ पूरा ब्योरा दर्ज होगा। बिहार पुलिस के रिकॉर्ड में भी दर्ज वांछित का ब्योरा होगा, इसमें जेबकतरों तक की तस्वीर होगी। एफआरसी कैमरे की खास बात यह है कि अगर कोई वांछित इसकी जद में आया तो कंट्रोल रूम में अलार्म बजने के साथ ही संदिग्ध का चेहरा बार-बार दिखेगा। साथ ही संदिग्ध किस प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं या वह किस दिशा में मूव कर रहा है इसकी भी जानकारी मिलेगी। कंट्रोल के डिस्प्ले बोर्ड पर कैमरे की मदद से यह भी जानकारी मिल जाएगी कि किस प्लेटफॉर्म पर दो गुट आपस में झगड़ा कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.