पटना । विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिले के नौ विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए अभेद्य सुरक्षा दुर्ग तैयार किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर अ‌र्द्ध सैनिक बलों की तैनाती होगी। शुक्रवार को 150 कंपनी अ‌र्द्ध सैनिक बल पटना पहुंच गई। इनकी चहलकदमी भी आधी रात से शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू हो गई। कहीं थाने की पुलिस के साथ फ्लैग मार्च हो रहा है, तो कहीं वाहन चेकिंग तेज कर दी गई। इसके अतिरिक्त पांच हजार जवान और पांच सौ से अधिक पुलिस पदाधिकारी भी संबंधित थाना क्षेत्र में मौजूद रहेंगे। सभी थानों में एक-एक क्यूआरटी तैनात कर दी गई है, जिसमें 15 बाइक सवार जवान होंगे। क्यूआरटी शनिवार से मतदान समाप्त होने तक शिफ्ट बदल-बदलकर पेट्रोलिंग करते रहेंगे।

---------------

दियारा में अतिरिक्त

बलों की हुई तैनाती

पूर्व के विधानसभा चुनाव में मतदान की समीक्षा के बाद इस बार दानापुर विधानसभा क्षेत्र के सभी थानों में अतिरिक्त बल और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती हुई है। साथ ही दियारा में पुलिस घोड़े से गश्त लगाते रहेगी। इसके लिए बीस घुड़सवार दस्ते मिले हैं, जो मतदान के दिन दियारा में लगातार गश्त लगाते रहेंगे।

-----------

कंट्रोल रूम में अतिरिक्त

पुलिस पदाधिकारी

सभी थानेदार अपने-अपने क्षेत्र के हर एक मतदान केंद्र स्थल का सर्वे कर चुके हैं। मतदान केंद्र के बाहर छह चक्र में सुरक्षा का इंतजाम किया गया है। साथ कंट्रोल रूम में भी अतिरिक्त पुलिस पदाधिकारी तैनात किए जा रहे हैं। शहर से जुड़े बूथों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को भी कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है। कैमरे से भी मतदान केंद्र के आसपास के इलाकों पर नजर रखी जा रही है। साथ रेलवे और बस स्टेशन के साथ अन्य होटलों की जाच भी पुलिस कर रही है।

----------

सभी सूचना पर गंभीर है पुलिस

मुंगेर की घटना के बाद पटना पुलिस अधिकारी हर छोटी बड़ी सूचना पर गंभीर है। नौ विस क्षेत्रों में पूर्व में चुनाव के दौरान किस तरह का व्यवधान हुआ था, इस पर कई बार समीक्षा हो चुकी है। शुक्रवार की शाम फिर सभी थाने की पुलिस के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश दिए गए थे। इसके बाद से पुलिस अपने अपने क्षेत्र में लगातार गश्त कर रही है। एएसपी लॉ एंड ऑर्डर स्वर्ण प्रभात के नेतृत्व में डाकबंगला, जीपीओ गोलंबर सहित अन्य इलाकों में अ‌र्द्ध सैनिक बल और जवानों के साथ फ्लैग मार्च किया गया। वहीं, जक्कनपुर, गांधी मैदान, दीघा सहित कई थाना क्षेत्र में भी फ्लैग मार्च निकाला गया। इसके साथ ही कंट्रोल रूम में सभी सूचना को जुटाई जा रही है और उसकी जांच भी तेजी से की जा रही है।

----

नौ विस क्षेत्रों में आचार

संहिता के बाद हुई कार्रवाई

-18.36 लीटर शराब बरामदगी

-01 करोड़ 26 लाख रुपये जब्त

-23 आ‌र्म्स और 52 गोलियां जब्त

-150 वांछित की हुई गिरफ्तारियां

--------

चौक-चौराहों पर पुलिस चेकिंग में जुटी है। लगातार वाहनों की जांच की जा रही है। सभी थाने में क्यूआरटी मौजूद रहेगी। अतिरिक्त जवानों की भी तैनाती की गई है।

उपेंद्र कुमार शर्मा

एसएसपी

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस