Move to Jagran APP

बिहार में किसानों को चपत लगाने वाले अफसरों पर कसेगा शिकंजा

कृषि विभाग के अफसरों की कोताही से किसानों को मुआवजा मिलने में देरी हो रही है। बाढ़ प्रभावित जिलों के करीब तीन लाख किसानों के सत्यापन नहीं हुआ है। इसके लिए जिम्मेदार कृषि समन्वयकों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 11:25 AM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 11:25 AM (IST)
खेत में हल चलाता किसान, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में बाढ़ पीडि़त किसानों के सत्यापन में हीलाहवाली करने वाले अफसरों की खैर नहीं है। कृषि विभाग के अफसरों की कोताही से किसानों को मुआवजा मिलने में देरी हो रही है। ऐसे में सरकार ने जिम्मेदार कृषि समन्वयकों के खिलाफ शिकंजा कसने की कवायद तेज कर दी है। कृषि सचिव ने जिला कृषि पदाधिकारियों को स्पष्टीकरण लेने के आदेश दिए हैं। किसानों की दुश्वारियां यह है कि बाढ़ में फसल को नुकसान हुआ है, लेकिन सत्यापन नहीं होने के कारण उनको मुआवजा (कृषि इनपुट सब्सिडी खरीफ 2020-21) मिलने में देर हो रही है। इसके लिए जिम्मेदार कृषि समन्वयकों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है।

loksabha election banner

तीन लाख किसान हैं परेशान

कृषि सचिव ने जिला कृषि अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब करने के आदेश दिए हैं। बाढ़ प्रभावित जिलों के करीब तीन लाख किसानों का सत्यापन नहीं हुआ है।

बता दें कि कृषि इनपुट सब्सिडी खरीफ (2020-21) के तहत मुआवजा लेने को 17 जिलों के 15 लाख किसानों ने आवेदन किया था। इसमें दो लाख 96 हजार 885 किसानों के मामले सत्यापन के कारण जिला स्तर पर ही लंबित हैं। इस वजह से डीबीटी के जरिए किसानों के खाते में पैसा भेजने की प्रक्रिया में विलंब हो रहा है। दो फरवरी को कृषि सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से कृषि इनपुट सब्सिडी की समीक्षा बैठक में इस बात पर नाराजगी जताई है। कृषि समन्वयकों को आवेदनों का सत्यापन 29 जनवरी तक करना था। खगडिय़ा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी और वैशाली में कृषि समन्वयकों की इस लापरवाही के कारण आवेदन संबंधित जिला कृषि अधिकारियों के पास ऑटो फारवर्ड हो गया है।

ऐसे जिलों के जिला कृषि अधिकारियों ने दोषी कृषि समन्वयकों से स्पष्टीकरण मांगा है। सारण, सहरसा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण में एडीएम के स्तर सत्यापन कार्य लंबित है। इन अधिकारियों को भी पत्र लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.