Move to Jagran APP

लालू का घोटाला: आखिर सजा किसे-किसे मिलेगी?

राजद सु्प्रीमो लालू यादव चारा घोटाला मामले में जेल में सजा काट रहे हैं। लेकिन घोटालों से उनका पीछा छूटने वाला नहीं है। घोटाले के जद में बेटे बेटियों सहित दामाद भी आ गया हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 05:21 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jan 2018 03:05 PM (IST)
लालू का घोटाला: आखिर सजा किसे-किसे मिलेगी?
लालू का घोटाला: आखिर सजा किसे-किसे मिलेगी?

पटना [काजल]। कहते हैं पाप का घड़ा भरता ही है और उस घड़े का पानी जिसने भी पीया हो पाप का भागीदार वो भी होता है। कुछ एेसा ही लालू परिवार के साथ हो रहा है। एक-एक कर हो रहे घोटालों के खुलासे के बाद उनके परिवार के सदस्य भी जांच एजेंसियों के शिकंजे में आते जा रहे हैं। चारा घोटाला, मिट्टी-मॉल घोटाला, रेलवे टेंडर घोटालों में फंसे लालू यादव की मुश्किलें अब कम नहीं होंगी।

loksabha election banner

एक ओर, जहां लालू यादव खुद रांची के होटवार जेल में सजा भुगत रहे हैं तो वहीं उनके बेटे तेजस्वी यादव, पत्नी राबड़ी देवी पर भी जांच एजेंसियों की नजर बनी हुई है। वो जांच के बाद समय-समय पर पूछताछ के लिए लालू परिवार को बुलावा भेजते रहे हैं। अब इन घोटालों की जांच की आंच की लौ अब उनकी बेटियों और दामाद तक भी पहुंच गई है।

एक तरफ मनी लान्ड्रिंग के मामले में लालू की बड़ी बेटी मीसा भारती और दामाद शैलेष के खिलाफ जांच एजेंसियों ने चार्जशीट दायर किया है तो वहीं अब लालू की दूसरी बेटी रागिनी यादव के पति राहुल यादव को भी ईडी ने पूछताछ के लिए तलब किया है।

बताया जा रहा है कि राबड़ी देवी ने इन्हीं पैसों से पटना में विवादित जमीन खरीदी थी, उनसे ईडी यह जानना चाहती है कि उन्होंने अपनी सास को एक करोड़ का जो लोन जमीन खरीदने के लिए दिया था वो कहां से आया?

लालू यादव को शुरू से ही अपने परिवार से खासा लगाव रहा है। उनकी सात बेटियां और दो बेटे हैं। लालू ने अपने बेटे-बेटियों के नाम अकूत संपत्ति बनाई, बिहार में हुए चर्चित घोटाले चारा घोटाले से लेकर कई घोटालों के नाम उजागर हुए, जिसने लालू और उनके परिवार की साख पर बट्टा लगा दिया। जब मामले खुलते गए तो उनकी पत्नी राबड़ी देवी, सहित बेटे और बेटियों के नाम भी इन घोटालों से जुड़ गए।

जांच एजेंसियों ने जब खुलासा किया तो पता चला कि लालू ने चारा घोटाला किया तो वहीं उनके नाम रेलवे होटल टेंडर घोटाला भी रहा। इसके साथ ही मिट्टी घोटाला, मॉल घोटाले में उनके बेटे बेटियों के नाम उजागर हुए। 

कौन हैं लालू की बेटी रागिनी यादव और कौन हैं राहुल

लालू की सात बेटियों में चौथे नंबर की बेटी हैं रागिनी यादव- बीआईटी मेसरा, रांची से इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर वो अपने पापा और उस वक्त मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव के पास दिल्ली चली गई थीं। उसके बाद रागिनी ने कुछ दिनों तक कुछ एजेंसी का भी काम किया था, जिसमें कहा जाता है कि उन्हें करोड़ों रुपये कमीशन में मिले थे।

लालू ने बेटी रागिनी की शादी जनवरी 2012 में राजनीतिक परिवार से जुड़े राहुल यादव से की थी। राहुल के पिता जितेंद्र यादव उस वक्त गाजियाबाद से समाजवादी पार्टी के विधायक थे, बाद में उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन की थी।बता दें कि लालू की बेटी रागिनी का नाम भी बेनामी संपत्ति मामले में शामिल है।

राहुल यादव ने पिछले साल यूपी विधानसभा चुनाव में सिकंदराबाद से समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसके प्रचार के लिए ससुर लालू यादव भी पहुंचे थे लेकिन वो चुनाव हार गए थे। राहुल यादव ने स्विट्जरलैंड से होटल एंड रेस्टोरेंट मैनेजमेंट की पढा़ई की है और 25 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं। राहुल अपने बिजनेस के अलावा किसानी पर भी डिपेंड करते हैं। उनके 21.3 करोड़ के यूपी में खेत हैं।

लालू की बेटी रागिनी यादव सबसे पहले 2006 में बिहार में चर्चा में आईं थीं। उस वक्त वो अपने दोस्तों के साथ रांची का दशम फॉल घूमने गईं थीं, जहां उनके दोस्त अभिषेक मिश्रा की डूबने से मौत हो गई थी और उसके बाद तरह-तरह की चर्चा सामने आई थी।

राजद सुप्रीमो की नौ संतानें हैं, जानिए उनकी बेटियों को...

- तेजप्रताप और तेजस्वी के अलावा लालू की 7 बेटिंयां  हैं

- बड़ी बेटी मीसा राजनीति में हैं और राज्यसभा की सांसद हैं

- उनके  पति शैलेष इंजीनियर हैं  

- स्वभाव से बेहद हंसमुख मीसा के पास डॉक्टर की डिग्री भी है

- लालू की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्या हैं

- साल 2002 में रोहणी की शादी समरेश सिंह से हुई

- रोहिणी के पति समरेश सिंह सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं

- राजनीति से दूर रोहिणी अपने पति और तीन बच्चों के साथ सिंगापुर में रहती हैं

- महागठबंधन में दरार के वक्त रोहिणी का नाम सुर्खियों में आया था

- लालू यादव की तीसरी बेटी चंदा सिंह हैं

- साल 2006 में इनकी शादी इंडियन एयरलाइंस के पायलट विक्रम सिंह से हुई

- लालू यादव की चौथी बेटी रागिनी यादव हैं

- रागिनी कांग्रेसी नेता जीतेंद्र यादव के बेटे राहुल यादव की वाइफ हैं

- रागिनी की शादी के वक्त चुनाव आयोग की सख्ती के कारण चुनिंदा लोग ही शामिल हो सके थे.

- लालू की पांचवीं बेटी हेमा यादव हैं

- हेमा यादव राजनेता विनीत यादव की पत्नी हैं

- लालू की छठी बेटी अनुष्का राव हैं

- हरियाणा के कांग्रेस लीडर अजय सिंह के बेटे चिरंजीव राव से अनुष्का की शादी हुई है

- सबसे छोटी बेटी राजलक्ष्मी हैं

- इनकी शादी मैनपुरी से सांसद और मुलायम सिंह यादव के पोते तेज प्रताप यादव से हुई है

रेलवे टेंडर घोटाला मामले में फंसा लालू का पूरा परिवार

रेलवे होटल टेंडर घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव और उनका परिवार तमाम जांच कंपनियों की जद में आ गया है। सीबीआइ, आयकर विभाग, ईडी ने जांच शुरू की है और इसमें सबसे पहले ईडी ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी और लालू यादव से पूछताछ के बाद शुक्रवार को उनकी 3 एकड़ जमीन जब्त कर ली, जिसकी कीमत 45 करोड़ रुपए है।

इस जमीन के मालिक राबड़ी देवी उनके बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के साथ बड़े बेटे तेजप्रताप भी हैं। सर्किल रेट के अनुसार इस जमीन का सर्किल रेट 45 करोड़ रुपए है। बेली रोड की इसी जमीन पर लालू परिवार का 750 करोड़ रुपए का मॉल बन रहा है जो पटना का सबसे बड़ा मॉल कहा जा रहा है। 

2006 में रेलमंत्री रहते हुए लालू पर होटल आवंटन के बदले ली थी जमीन

साल 2006 में जब लालू रेल मंत्री थे, उस वक्त उन्होंने आइआरसीटीसी के होटलों के आवंटन में गड़बड़ी की और होटलों के बदले में जमीन ले ली। यह जमीन, आईआरसीटीसी के रांची व पुरी के दो होटल को कोचर बंधुओं की निजी कंपनी (सुजाता होटल्स) को लीज पर सौंपने की एवज में लालू परिवार को मिली थी। सीबीआई के अनुसार, यहीं की मिट्टी की बिक्री पर हुए विवाद से यह पूरा मामला खुला था।

लारा कंपनी यानि लालू-राबड़ी प्रोजेक्ट

घोटालों के दलदल में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव 21 साल से धंसे हैं। तब चारा घोटाला था, अब लारा घोटाले का आरोप लगा है। लारा यानी लालू राबड़ी प्रोजेक्ट, जिस पर पटना में बन रहे सबसे बड़े मॉल के लिए गड़बड़ घोटाले का सवाल उठा और उसकी जमीन पर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है।

पांच जुलाई 2017 को दर्ज हुआ था केस 

सीबीआई ने 5 जुलाई 2017 को केस किया था। 7 जुलाई को आयकर ने लालू व परिजनों के ठिकानों पर छापेमारी की। सीबीआई की एफआईआर के बाद ईडी ने 27 जुलाई को पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया। 

सीबीआई के अनुसार, यह जमीन, आईआरसीटीसी के रांची व पुरी के दो होटल को कोचर बंधुओं की निजी कंपनी (सुजाता होटल्स) को लीज पर सौंपने की एवज में लालू परिवार को मिली। यह जमीन, पहले राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता की कंपनी डिलाइट मार्केटिंग के पास आई। अंतत: इस पर लालू परिवार का मालिकाना हक हो गया।

आयकर विभाग ने लालू परिवार की 14 बेनामी संपत्तियां अटैच (जब्त) की हुई हैं। ये लालू की बेटी डॉ.मीसा भारती, दामाद शैलेश कुमार, बेटे तेजस्वी प्रसाद यादव, पत्नी राबड़ी देवी और दो बेटियों चंदा व रागिनी की बताई गई हैं। इनका मार्केट रेट करीब 175 करोड़ रुपए है।

राजद सुप्रीमो काट रहे हैं रांची की जेल में सजा

एक ओर चारा घोटाला मामले में सीबीआइ की विशेष अदालत ने लालू को साढ़े तीन साल की सजा और पांच-पांच लाख का जुर्माना लगाया है। लालू अपनी सजा होटवार जेल में काट रहे हैं, उनके जेल जाने से बिहार की राजनीति एक नए मोड़ पर आ गई है। राजद के लिए जहां अपने सुप्रीमो के जेल में रहने से मुश्किलों का सामना करने के लिए तेजस्वी जैसे नेता का कंधा मौजूद है तो वहीं कांग्रेस भी मजबूरियों में उनका साथ देेने को तैयार है।

राजद के सामने हैं अनेकों प्रश्न

लेकिन, सबसे बडा़ प्रश्न ये है कि क्या तेजस्वी जांच एजेंसियों की जद से बच जाएंगे? क्या उनपर कार्रवाई नहीं होगी? उसके बाद राजद का क्या होगा? राजनीति उसके बाद क्या करवट लेगी? लालू की जमानत के लिए हाइकोर्ट क्या आदेश देगी? राजद के बड़े नेता तेजस्वी का नेतृत्व स्वीकारेंगे या नहीं? लालू के परिवार का क्या होगा? सामने फिर लोकसभा का चुनाव भी है और पार्टी अपनी तैयारी कैसे करेगी?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.