Move to Jagran APP

Bihar Sarkari Naukari : बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली बंपर नौकरी, इन 45 हजार पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

Bihar Sarkari Naukari लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद नीतीश सरकार एक बार फिर सरकारी नौकरियां (Bihar Sarkari Naukari) निकालने की कवायद में जुट गई है। पंचायती राज विभाग के बाद अब स्वास्थ्य विभाग भी बंपर वैकेंसी (Bihar Government Jobs) निकालने जा रहा है। सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में 45 हजार रिक्त पदों पर नियुक्तियों का एलान किया है।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Sun, 09 Jun 2024 07:15 PM (IST)
Bihar Sarkari Naukari : बिहार के हेल्थ डिपार्टमेंट में निकली बंपर नौकरी, इन  45 हजार पदों पर जल्द होगी नियुक्ति
बिहार के स्वास्थ्य विभाग में सरकारी नौकरी का मौका।

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Sarkari Naukari । बिहार सरकार (Bihar Government Job) के स्वास्थ्य विभाग (Government Job in Bihar Health Department) में 45 हजार रिक्त पदों पर नियुक्तियों के एलान के बाद अब विभाग प्रक्रियागत काम को आगे बढ़ाने में जुट गया है।

जिन पदों पर नियुक्तियां (Bihar Government Jobs) होनी है, उनमें सबसे पहले यह देखा जाएगा कि संबंधित कैडर की नियमावली है अथवा नहीं। नियमावली न होने की स्थिति में बहाली के पूर्व नियमावली गठन का काम किया जाएगा।

नियुक्तियों (Government Jobs) का काम प्राथमिकता में हो इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस महीने विभाग के पदाधिकारियों की एक और बैठक बुलाई है।

इन पदों पर होनी है नियुक्तियां

स्वास्थ्य महकमों में 45 हजार रिक्त पदों पर नई नियुक्तियों का एलान हाल ही में विभाग के मंत्री के स्तर पर किया गया है। जिन पदों पर नियुक्तियां होनी हैं, उनमें सहायक प्राध्यापक, विशेषज्ञ डॉक्टर, सामान्य डाक्टर, दंत चिकित्सक, सिस्टर ट्यूटर, नर्स, ए.एन.एम.,फार्मासिस्ट समेत दूसरे कई पद हैं।

नियुक्ति के लिए विभाग के पास 120 दिनों का समय 

नियुक्तियां करने के लिए विभाग को 120 दिनों का समय दिया गया है। जानकारी के अनुसार, यह कार्य तय समय सीमा में हो इसके लिए सबसे पहले नियमावली पर मंथन चल रहा है।

सूत्र बताते हैं कि कई ऐसे कैडर पद भी हैं, जिनकी नियमावली गठित नहीं। या फिर पूर्व से गठित नियमावली में संशोधन की आवश्यकता है। इसके अलावा नियुक्तियों के पूर्व रोस्टर क्लियरेंस की प्रक्रिया भी पूरी करनी होगी।

मंगल पांडेय ने विभाग के अधिकारियों के साथ बुलाई बैठक

इन तमाम बिंदुओं पर विमर्श कर अधिकारियों के परामर्श के लिए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने 21 जून को विभाग के वरीय पदाधिकारियों की एक बैठक बुलाई है, जिसमें संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा होगी।

इसके बाद राज्य मंत्रिमंडल की सहमति के आधार पर यह निर्णय लिया जाएगा कि नियुक्ति की बिहार लोक सेवा आयोग करेगा या फिर तकनीकी सेवा आयोग। नियुक्त आयोग तय होने के बाद उसे अधियायना भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Modi Cabinet List: ललन सिंह से लेकर चिराग पासवान तक..., बिहार के ये 8 सांसद Modi 3.0 कैबिनेट में बन सकते हैं मंत्री

Lallan Singh व रामनाथ ठाकुर Modi 3.0 में बनेंगे मंत्री, नीतीश अब किसे बनाएंगे JDU संसदीय दल का नेता? पढ़ें डिटेल