Move to Jagran APP

Union Budget 2019: मोदी सरकार ने भी अपनाया नीतीश सरकार का निश्चय, जानिए

Union Budget 2019 केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया। इस बार बजट गरीबों और किसानों के लिए बेहतर माना जा रहा है। केंद्र ने बिहार सरकार के निश्चय को अपनाया ह

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 10:56 PM (IST)
Union Budget 2019: मोदी सरकार ने भी अपनाया नीतीश सरकार का निश्चय, जानिए
Union Budget 2019: मोदी सरकार ने भी अपनाया नीतीश सरकार का निश्चय, जानिए

पटना, जेएनएन। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आज आम बजट पेश किया जिसमें उन्होंने बिहार में चल रही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात निश्चय में से एक निश्चय का जिक्र किया जिसे केंद्र की मोदी सरकार ने भी इस बार अपनाया है और हर घर नल, हर घर जल का लक्ष्य निर्धारित किया है। वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि 2024 तक हर घर में होगा नल का जल।

loksabha election banner

केंद्रीय बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को 'हर घर नल, हर घर जल' को अपनाये जाने की बात कही। मालूम हो कि 'हर घर जल' योजना पर पर बिहार पहले से ही काम कर रहा है। यह मुख्यमंत्री नीतीश सरकार के 'सात निश्चय' योजना में से एक है। बिहार में दिसंबर 2019 तक ही 'हर घर जल' पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश के हर नागरिक को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार 2024 तक 'हर घर जल' के लक्ष्य पर काम कर रही है। जलशक्ति मंत्रालय जल संसाधनों का प्रबंधन करेगा। इस योजना से गांवों के हर घर तक पानी पहुंचाया जायेगा।

विशेष राज्य-विशेष पैकेज की हो बात

बता दें कि विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग बीते डेढ़ दशक से उठती रही है। हालांकि आम बजट में इस मांग पर कोई घोषणा होने की संभावना तो कम है, लेकिन 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य को एक लाख 65 हजार करोड़ के विशेष पैकेज की घोषणा की थी और आज ये उम्मीद जरूर की जा रही है कि बाकी बची योजनाएं जो अब भी लंबित हैं, उस पर जल्द काम शुरू होगा।

सड़कों के लिए खर्च राशि का हो भुगतान 

इसके साथ ही बिहार सरकार ने वर्ष 2006-7 से 2010-11 के दरम्यान प्रदेश के राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत पर 997 करोड़ रुपये खर्च किए थे और यह राशि बिहार को अभी तक नहीं मिली है। इस बारे में सीएम नीतीश ने बात भी की थी। अब बिहार सरकार की अपेक्षा है कि इस बार के बजट में केंद्र इस राशि की प्रतिपूर्ति की घोषणा कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.