Move to Jagran APP

किसानों ने जमीन की मापी रोकी, पथराव में सीओ व थानाप्रभारी समेत 19 जख्मी

पटना जिले के मोकामा प्रखंड के मराची थाना अंतर्गत कसहा दियारा पंचायत में किसानों ने पुलिस पर हमला कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 12:50 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 06:09 AM (IST)
किसानों ने जमीन की मापी रोकी, पथराव में सीओ व थानाप्रभारी समेत 19 जख्मी
किसानों ने जमीन की मापी रोकी, पथराव में सीओ व थानाप्रभारी समेत 19 जख्मी

पटना मोकामा/बेगूसराय। पटना जिले के मोकामा प्रखंड के मराची थाना अंतर्गत कसहा दियारा पंचायत में शनिवार को बरौनी एनटीपीसी के विस्तारीकरण को लेकर जमीन की नापी और अधिग्रहण के विरोध में किसानों ने पुलिस और प्रशासन पर पत्थरबाजी कर दी जिससे मराची थाना प्रभारी अनिल कुमार, मोकामा के सीओ राम प्रवेश राम समेत 19 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। आक्रोश को देख कई थाने की पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने लाठियां चटकाई जिसमें आधा दर्जन किसान घायल हो गए।

loksabha election banner

दोपहर हुई घटना के बाद तनाव को देखते हुए एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, ग्रामीण एसपी कातेश कुमार शर्मा, एएसपी अंबरीश राहुल, एसडीएम सुमित कुमार मौके पर पहुंचे और मामले की जांच की। बरौनी एनटीपीसी के विस्तारीकरण को लेकर दो दिनों से जमीन की नापी और अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। शनिवार को बेगूसराय जिले के मटिहानी, रामदीरी, साम्हो आदि गाव के किसान बड़ी संख्या में पहुंच गए। प्रशासन को भूमि नापी से मना किया। किसानों का कहना था कि बंजर जमीन में प्लाट का विस्तार किया जाए। अधिग्रहण करना मजबूरी है तो समुचित मुआवजा दिया जाए। इसके बाद ही काम आगे बढ़ने देंगे। सीओ राम प्रवेश राम ने कहा कि जहां निर्माण हो रहा है वह जमीन सरकारी है। वर्षो से मामला न्यायालय में चल रहा था। सुप्रीम कोर्ट ने किसानों के मालिकाना हक के दावे को खारिज कर दिया है। फैसला सरकार के पक्ष में आया है। मामले में मराची थाने में सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में 250 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

मटिहानी (बेगूसराय) संसू के अनुसार कसहा बांध पर धरना देने जा रहे मटिहानी अंचल के रामदीरी गांव के किसानों पर लाठीचार्ज में आधा दर्जन किसान घायल हुए हैं। किसानों को जमीन से बेदखल कर दिया गया है। किसानों ने बताया कि 2011 तक उक्त भूमि का लगान की रसीद भी कटवाई है। सूचना मिलते ही कांग्रेस नेता अभय कुमार सिंह उर्फ सार्जन सिंह, भाकपा नेता अनिल कुमार अंजान, राजद जिला अध्यक्ष मोहित यादव आदि मौके पर पहुंचे और किसानों के साथ धरना पर बैठ गए। बेगूसराय सदर एसडीओ व बाढ़ एसडीओ ने नेताओं से वार्ता करने के बाद धरना को समाप्त कराया। सोमवार को किसानों का एक प्रतिनिधि मंडल पटना डीएम से वार्ता करने जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.