Move to Jagran APP

रोबोट खेलेंगे फुटबाल, आग-पानी व तेल पर लगाएंगे रेस; पटना में होगा रोमांचक मुकाबला

राजधानी के टूल रूम एण्ड ट्रेनिंग सेंटर की ओर से आयोजित रोबोफेस्ट में। कार्यक्रम में कुल 18 टीमें भाग लेंगी। सबका अपना अपना रोबोट होगा। रोबोट फुटबाल खेलेंगे। वे आग के बीच बचाव कार्य करते दिखेंगे। इतना ही नहीं वे पानी और तेल पर रेस भी लगाएंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 10:15 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 10:15 PM (IST)
रोबोट खेलेंगे फुटबाल, आग-पानी व तेल पर लगाएंगे रेस; पटना में होगा रोमांचक मुकाबला
प्रतियोगिता के लिए छात्रों के द्वारा बनाया गया रोबोट।

नीरज कुमार, पटना। रोबोट फुटबाल खेलेंगे। वे आग के बीच बचाव कार्य करते दिखेंगे। इतना ही नहीं वे पानी और तेल पर रेस भी लगाएंगे। ये सब होगा राजधानी के टूल रूम एण्ड ट्रेनिंग सेंटर की ओर से आयोजित रोबोफेस्ट में। कार्यक्रम में कुल 18 टीमें भाग लेंगी। सबका अपना अपना रोबोट होगा। टूल रूम के सलाहकार डीके सिंह ने बताया कि संस्थान के मेकाट्रानिक्स विभाग की ओर से रोबोफेस्ट का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता एक दिसंबर को होगी। प्रतियोगिता की विजेता टीमों को पुरस्कृत किया जाएगा। 

loksabha election banner

आठ मिनट का होगा फूटबाल मैच 

सिंह ने बताया कि फुटबाल मैच की अवधि आठ मिनट की होगी। सबसे ज्यादा गोल करने वाला रोबोट विजेता घोषित किया जाएगा। मैच में सभी रोबोट भाग लेंगे। 

  • - एक दिसंबर को टूल रूम एण्ड ट्रेनिंग सेंटर में रोबोफेस्ट का आयोजन
  • - प्रतियोगिता में भाग लेंगी 18 टीमें, छात्र-छात्रों में दिख रहा उत्साह
  • - मेकाट्रानिक्स विभाग की ओर से रोबोफेस्ट का आयोजन

युवाओं में रोबोटिक्स को बढ़ावा देना मुख्य उद्देश्य 

युवाओं में रोबोटिक्स को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। वर्तमान में रोबोटिक्स के प्रति छात्र-छात्राओं में काफी आकर्षण देखा रहा है। संस्थान के विशेषज्ञों का कहना है कि जिस जगह पर मानव की पहुंच नहीं होती वहां इनका उपयोग किया सकता है। 

टूलरूम में होती मेकाट्रानिक्स की पढ़ाई 

टूलरूम में मेकाट्रानिक्स की पढ़ाई की व्यवस्था की गई है। केंद्र सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय इसका संचालन करता है। यहां पर तीन वर्ष का डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है। इस कोर्स में 75 सीटों पर पढ़ाई होती है। दसवीं पास छात्र यहां नामांकन करा सकते हैं। 

निजी कंपनियों में बढ़ रहे रोजगार के अवसर 

युवाओं के लिए रोबोटिक्स रोजगार के अवसर के रूप में उभर रहा है। तमाम कंपनियां रोबोटिक्स के क्षेत्र में अवसर तलाश रही है। रोबोट के  सामाजिक उपयोग की संभावनाएं खोजी जा रही हैं। ऐसे में पटना में बेहतर प्रतियोगिता देखने को मिलेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.