Move to Jagran APP

IRCTC घोटाला : लालू यादव को अंतरिम जमानत, 19 जनवरी तक राबड़ी-तेजस्वी काे भी राहत

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को आइआरसीटीसी घोटाला मामले में अंतरिम जमानत मिल गई है। दिल्ली की पटियाला हाउसकोर्ट ने सीबीआइ और ईडी मामले में उन्हें अंतरिम जमानत दी है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 20 Dec 2018 11:05 PM (IST)
IRCTC घोटाला : लालू यादव को अंतरिम जमानत, 19 जनवरी तक राबड़ी-तेजस्वी काे भी राहत
IRCTC घोटाला : लालू यादव को अंतरिम जमानत, 19 जनवरी तक राबड़ी-तेजस्वी काे भी राहत

 पटना, जेएनएन। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को आइआरसीटीसी घोटाला मामले में बड़ी राहत मिली है। दिल्ली की पटियाला हाउसकोर्ट ने इस मामले में लालू को अंतरिम जमानत दे दी है। आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोर्ट में लालू यादव की पेशी हुई और कोर्ट ने लालू को अंतरिम जमानत दे दी।

loksabha election banner

मालूम हो कि इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट में राबड़ी और तेजस्वी की दो बार पेशी हो चुकी है और  इसमें तेजस्वी और राबड़ी देवी को कोर्ट ने छह दिसंबर को ही अंतरिम जमानत दे दी थी। वहीं आज कोर्ट ने लालू को भी अंतरिम जमानत दे दी है। लालू यादव को अंतरिम जमानत मिलने के साथ ही तेजस्वी और राबड़ी देवी समेत अन्य आरोपियों की अंतरिम जमानत 19 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। 

इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के लिए राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव दिल्ली पहुंचे और कोर्ट में पेश हुए। लालू फिलहाल चारा घोटाला मामले में रांची के होटवार जेल में बंद हैं और तबीयत खराब होने की वजह से उनका इलाज रांची के रिम्स अस्पताल में चल रहा है। 

इधर, रिम्स में बुधवार को लालू प्रसाद के स्वास्थ्य की जांच की गयी, जिसमें उनका शुगर लेवल व ब्लड प्रेशर सामान्य पाया गया था। आज भी कोर्ट में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पेशी के दौरान लालू का स्वास्थ्य सामान्य रहा।

विदित हो कि 19 नवंबर को हुई पिछली सुनवाई में तबीयत खराब होने की वजह से लालू कोर्ट में पेश नहीं हो सके थे। जज ने अगली सुनवाई के दौरान लालू को 20 दिसंबर को पेश होने का आदेश दिया था। 

जानिए क्या है रेलवे टेंडर घोटाला मामला....

वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने रेलवे के पुरी और रांची स्थित बीएनआर होटल के रखरखाव आदि के लिए आईआरसीटीसी को स्थानांतरित किया था। सीबीआई के मुताबिक, नियम-कानून को ताक पर रखते हुए रेलवे का यह टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दे दिये गये थे।

आरोप के मुताबिक, टेंडर दिये जाने के बदले 25 फरवरी, 2005 को कोचर बंधुओं ने पटना के बेली रोड स्थित तीन एकड़ जमीन सरला गुप्ता की कंपनी मेसर्स डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड को बेच दी, जबकि बाजार में उसकी कीमत ज्यादा थी।

जानकारी के मुताबिक, इस जमीन को कृषि जमीन बताकर सर्कल रेट से काफी कम पर बेच कर स्टांप ड्यूटी में गड़बड़ी की गयी थी और बाद में 2010 से 2014 के बीच यह बेनामी संपत्ति लालू प्रसाद की पारिवारिक कंपनी लारा प्रोजेक्ट को सिर्फ 65 लाख रुपये में ही दे दी गयी, जबकि उस समय बाजार में इसकी कीमत करीब 94 करोड़ रुपये थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.