पटना, जेएनएन। RJD Leader Triple Murder: बिहार में सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के एक दबंग विधायक (MLA) अमरेंद्र कुमार पांडेय (Amrendra Kumar Pandey) उर्फ पप्पू पांडेय (Pappu Pandey) उर्फ काली पांडेय (Kali Pandey) पर राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के एक नेता के माता-पिता व भाई के तिहरे हत्‍याकांड (Triple Murder) का आरोप लगा है। घटना में आरजेडी नेता को भी गोली लगी, जिनकी हालत गंभीर है। घटना को लेकर अब बिहार की सियासत गरमा गई है। जेडीयू विधायक ने घटना में संलिप्‍तता से इन्‍कार किया है तो आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) पर उन्‍हें बचाने का आरोप लगाते हुए गुरुवार तक आरोपित की गिरफ्तारी नहीं होने पर शुक्रवार की सुबह पटना से गोपालगंज मार्च (Patna-Gopalganj March) के लिए प्रस्‍थान करने का अल्‍टीमेटम दिया है।

गोपालगंज मार्च की तैयारियों को ले आरजेडी की बैठक

आरजेडी ने पटना-गोपालगंज मार्च की तैयारी कर ली है। इसकी समीक्षा के लिए तेजस्‍वी यादव ने गुरुवार को प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह के साथ आरजेडी कार्यालय में बैठक की।

शुक्रवार की सुबह विधायकों संग कूच करेंगे तेजस्‍वी

तेजस्‍वी ने पार्टी के सभी विधायकों को पटना बुलाया है। अगर गुरुवार तक हत्‍या के आरोपित जेडीयू विधायक की गिरफ्तारी नहीं होती है तो तेजस्‍वी अपनी घोषणा के अनुसार शुक्रवार की सुबह नौ बजे पार्टी के विधायकों के साथ पटना से गोपालगंज कूच करेंगे। पार्टी वहां आरोपित जेडीयू विधायक के खिलाफ आंदोलन के लिए तैयारी कर रही है।

सियासत गरमाई, मंत्री ने दी लॉकडाउन के पालन की सलाह

इस बीच मामले पर सियासत गरमा गई है। बिहार सरकार में मंत्री महेश्वर हजारी ने कहा है कि तेजस्वी यादव को लॉकडाउन (Lockdown) का पालन करना चाहिए। जो भी दोषी होगा, उसे बख्शा नहीं जाएगा। हर हाल में कार्रवाई होगी। मुख्‍यमंत्री ने कानून-व्यवस्था मामले में मिसाल कायम की है।

दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) ने आरजेडी का समर्थन किया है। विधायक राजेश राम ने कहा है कि जरूरत होने पर कांग्रेस विधायक भी गोपालगंज जाएंगे। आरजेडी विधायक राजेंद्र राम ने कहा कि जेडीयू विधायक की गिफ्तारी तक आंदोलन जारी रहेगा। पार्टी फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए आंदोलन करेगी।

राज्‍यपाल को सौंपा ज्ञापन, ट्वीट कर कही ये बात

इसके पहले तेजस्‍वी ने बुधवार की शाम में तेजस्‍वी ने बिहार के राज्‍यपाल फागू चौहान (Fagu Chauhan) को ज्ञापन सौंपा। इसके साथ ही उन्‍होंने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो भी जारी किया। 

गोलीबारी में आरजेडी नेता घायल, तीन स्‍वजनों की मौत

विदित हो कि रविवार को गोपालगंज के हथुआ थाना क्षेत्र के रुपनचक गांव में आरजेडी नेता जेपी यादव अपने घर में स्‍वजनों के साथ थे। इसी बीच बाइक सवार अपराधियों ने आकर पूरे परिवार पर अंधाधुंध गोलीबारी (Indiscriminate Firing) की। घटना में आरजेडी नेता के माता-पिता (Parents) मौके पर ही मारे गए। जबकि, आरजेडी नेता व उनके भाई (Brother) बुरी तरह घायल (Critically Injured) हो गए। बाद में भाई की भी मौत (Death) हो गई। आरजेडी नेता का इलाज पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (PMCH) में चल रहा है।

एफआइआर में जेडीयू विधायक सहित तीन को नामजद

पुलिस को दिए अपने बयान में आरजेडी नेता ने घटना में जेडीयू विधायक अमरेंद्र कुमार पांडेय (Amrendra Kumar Pandey) उर्फ पप्पू पांडेय (Pappu Pandey) उर्फ काली पांडेय (Kali Pandey) तथा मुकेश पांडेय (Mukesh Pandey) व सतीश पांडेय (Satish Pandey) की संलिप्‍तता की बात कही। पुलिस ने एफआइआर (FIR) दर्ज कर एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, जेडीयू विधायक के खिलाफ अभी कार्रवाई नहीं की गई है।

विधायक के रिश्‍तेदार को भी भून डाला, गैंगवार की आशंका

घटना के दो दिनों बाद गाेपालगंज में एक और बड़ी वारदात हो गई। मंगलवार को रेपुरा गांव में बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने जेडीयू विधायक अमरेंद्र कुमार पांडेय के फुफेरे भाई मुन्ना तिवारी (Munna Tiwary) को गोलियों से भून डाला। मुन्ना तिवारी जेडीयू विधायक के हथुआ-मीरगंज सड़क पर स्थित पेट्रोल पंप का प्रबंधन संभालते थे। रुपनचक गांव में आरजेडी नेता के तीन स्‍वजनों की हत्या के ठीक दो दिन बाद उसी स्टाइल में तिहरे हत्‍याकांड में आरोपित विधायक के रिश्तेदार की हत्या को लोग गैंगवार (Gang War) का परिणाम मान रहे हैं। हालांकि, पुलिस इस बाबत फिलहाल कुछ नहीं कह रही।

घायल से मिले तेजस्‍वी, नीतीश कुमार पर जमकर बोला हमला

घटना के बाद आरजेडी नेता व बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में नेता प्रतिपक्ष (Leader of Opposition) तेजस्‍वी यादव ने पीएमसीएच जाकर घायल आरजेडी नेता से मुलाकात की। उन्‍होंने कहा कि तीनों मृतक व घायल उनकी पार्टी के कार्यकर्ता थे। इसके बाद तेजस्‍वी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार पर जमकर हमला बोला।

आरोपित विधायक की गिरफ्तारी को ले दिया अल्‍टीमेटम

तेजस्वी ने सरकार पर अपराध नियंत्रण में विफल होने का आरोप लगाया और कहा कि वे अपने नेताओं पर हमला बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कहते हैं कि विधि-व्यवस्था (Law and Order) से कोई समझौता नहीं करेंगे। गोपालगंज में जिनकी हत्या की गई, उन्‍होंने मरने से पहले अमरेंद्र पांडेय और सतीश पांडेय का नाम ले रहे थे। किंतु उनकी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। तेजस्वी ने कहा कि वे सरकार को गुरुवार तक की मोहलत देते हैं। अगर इस बीच गिरफ्तारी नहीं हुई तो वे पटना से गोपालगंज तक मार्च करेंगे।

राज्‍य सरकार पर अपराधियों को बचाने का लगाया आरोप

तेजस्वी ने आरोप लगाया कि नीतीश सरकार अपराधियों को बचा रही है। तिहरे हत्याकांड में मुकेश पांडेय, सतीश पांडेय और जेडीयू विधायक अमरेंद्र पांडेय का हाथ है। हत्‍याकांड के एकमात्र चश्‍मदीद गवाह व घायल जेपी यादव ने अपने बयान में विधायक का नाम लिया है। उसने साफ कहा है कि सभी हत्याएं पप्पू पांडेय ने ही की हैं। तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस मामले में चुप हैं। वे विधायक को बचाना चाह रहे हैं।

जेडीयू विधायक अपराधी, बर्दाश्‍त नही सुरक्षा से खिलवाड़

तेजस्वी ने पप्पू पांडेय को अपराधी बताया और कहा कि भारतीय दंड सहिता (IPC) की कोई भी ऐसी धारा नहीं है, जिसके तहत उनके खिलाफ मुकदमा (Case) दर्ज नहीं है। फिर भी सरकार उन्हें बचाने की कोशिश में है। तेजस्‍वी ने मामले में लीपापोती का आरोप लगाया और कहा कि जिम्मेदार विपक्ष (Responsible Opposition) के नाते वे सुरक्षा के साथ खिलवाड़ होते नहीं देख सकते हैं। कोराना से ज्यादा लोग लॉकडाउन में हादसों और वारदात में मर रहे हैं। अपराधियों को खुली छूट दे दी गई है। 

राज्‍यपाल को सौंपा ज्ञापन

तेजस्‍वी यादव यहीं पर नहीं रुके। उन्‍होंने बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को ज्ञापन सौंप घटना की सीबीआइ जांच कराने की मांग की है। साथ ही उन्‍होंने अपने ट्विटर अकाउंट से इससे संबंधित एक वीडियो भी जारी किया है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।  

विधायक का पलटवार- खुद घाेटालों में फंसे, चले हैं आरोप लगाने

घटना को लेकर जेडीयू विधायक अमरेंद्र पांडेय ने भी अपनी सफाई दी है। उन्‍होंने खुद को अपराधी नहीं, जनता का सेवक बताते हुए घटना में संलिप्‍तता से इन्‍कार किया है। विधायक ने तेजस्‍वी पर पलटवार करते हुए कहा कि खुद तो घाेटालों (Scams) में फंसे हुए हैं और चले हैं मुझपर आरोप लगाने।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस