Move to Jagran APP

RJD Candidates List: राजद ने 22 सीटों पर उतारे प्रत्याशी, लालू ने अपनी दो बेटियों को दिया टिकट

RJD Candidates List लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार में सियासी पारा हाई है। मंगलवार को राष्ट्रीय जनता दल ने 22 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर दिया। राजद ने एक्स अकाउंट पर इसकी जानकारी दी। बताया गया लालू यादव की स्वीकृति के बाद प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए गए। लिस्ट में लालू की बेटी मीसा भारती का नाम भी शामिल है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 09 Apr 2024 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 10:33 PM (IST)
राजद ने 22 सीटों पर उतारे प्रत्याशी, लालू ने अपनी दो बेटियों को दिया टिकट

राज्य ब्यूरो, पटना। RJD Candidates List बिहार में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के पूर्व राष्ट्रीय जनता दल ने 22 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए हैं। राष्ट्रीय जनता दल द्वारा उम्मीदवारों की जारी सूची में अधिकांश नाम उन नेताओं के हैं जिन्हें पार्टी ने पूर्व में ही चुनाव सिंबल दे दिया है।

loksabha election banner

क्षेत्रवाद उम्मीदवार तय करने के क्रम में राजद ने जातीय समीकरण को साधने का भरसक प्रयास किया है। सूची में दो अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के साथ ही यादव, कुशवाहा के साथ ही पिछड़ा और अतिपिछड़ा सबको साथ लेकर चलने के प्रयास किए गए हैं।

मंगलवार को जारी सूची में सिवान संसदीय क्षेत्र से किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है। इस सीट के लिए पूर्व से कई नामों की चर्चा रही है। राजद प्रमुख लालू प्रसाद और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की सहमति से उम्मीदवारों के नाम जारी किए गए हैं।

गया संसदीय क्षेत्र से पार्टी ने कुमार सर्वजीत को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनके नाम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और वह चुनाव प्रचार में भी जुट गए हैं। नवादा से श्रवण कुशवाहा, सारण संसदीय क्षेत्र से लालू प्रसाद की पुत्री रोहिणी आचार्य, जमुई संसदीय क्षेत्र से अर्चना रविदास, बांका संसदीय क्षेत्र जय प्रकाश यादव, पूर्णिया से पार्टी ने बीमा भारती को उम्मीदवार बनाया है, जिनके खिलाफ पप्पू यादव मैदान में है।

वहीं, दरभंगा संसदीय क्षेत्र से ललित यादव चुनाव लड़ेंगे। बक्सर संसदीय क्षेत्र से सुधाकर सिंह राजद के उम्मीदवार बनाए गए हैं। संसदीय क्षेत्र सुपौल से चंद्रहास चौपाल को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है।

इसके अलावा, पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से लालू प्रसाद की बड़ी पुत्री मीसा भारती चुनाव मैदान में होंगी, जिनका मुकाबला यहां भाजपा की उम्मीदवार राम कृपाल यादव से होगा।

वैशाली संसदीय सीट से राजद ने मुन्ना शुक्ला को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से अभय कुशवाहा मैदान में हैं और ऊन्होने अपना प्रचार भी शुरू कर दिया है।

हाजीपुर में चिराग के सामने कौन होग?

पार्टी ने हाजीपुर से एक बार फिर अपने पुराने नेता और पूर्व मंत्री शिवचंद्र राम को लोकसभा चुनाव जीतने की जिम्मेदारी सौंपी है। अररिया संसदीय क्षेत्र से पार्टी ने पूर्व मंत्री शाहनवाज आलम को टिकट देकर चुनाव मैदान में उत्तर है।

जहानाबाद से सुरेंद्र यादव को टिकट

इन प्रत्याशियों के अलावा, जहानाबाद संसदीय क्षेत्र से डॉक्टर सुरेंद्र प्रसाद यादव राजद के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। मुंगेर संसदीय क्षेत्र से अनीता देवी महतो को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है जिनके नाम की घोषणा करीब करीब पहले ही हो चुकी है। उजियारपुर से संसदीय क्षेत्र से राजद के टिकट पर डॉ आलोक मेहता चुनाव मैदान में होंगे जिनका मुकाबला गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से होगा।

सीतामढ़ी संसदीय क्षेत्र से अर्जुन राय मधुबनी संसदीय क्षेत्र से अली अशरफ फातमी को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। अली अशरफ कुछ दिनों पूर्व तक जदयू में थे वह वहां से पार्टी छोड़ने के बाद राजद में आए हैं। वाल्मीकि नगर संसदीय क्षेत्र से दीपक यादव उम्मीदवार बनाए गए हैं उनके नाम की घोषणा तेजस्वी यादव ने 2 दिन पूर्व ही की थी।

शिवहर संसदीय क्षेत्र से रितु जायसवाल मधेपुरा संसदीय क्षेत्र से कुमार चंद्रदीप उम्मीदवार बनाए गए हैं।

सिवान संसदीय क्षेत्र को लेकर राष्ट्रीय जनता दल में अब तक अनिर्णय की स्थिति है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि एक-दो दिन के अंदर सिवान के उम्मीदवार के नाम की घोषणा होगी। बता दे कि बीते कई दिनों से लगातार सिवान संसदीय क्षेत्र के लिए विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी का नाम चर्चा में है। हालांकि आज जब सूची जारी हुई उसे वक्त भी अवध बिहारी चौधरी के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: शरद पवार ने महागठबंधन को दिया समर्थन, बिहार में दिलचस्प हुआ लोकसभा चुनाव

ये भी पढ़ें- RJD को 7 दिनों में दूसरा झटका! Pappu Yadav के समर्थन में उतरीं ये दिग्गज नेता, बोलीं- इंडी गठबंधन को...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.