Move to Jagran APP

CAA Bihar Protest: गर्लफ्रेंड व लहसुन-प्याज की महंगाई को लेकर भी किया आंदोलन, जानिए

CAA Bihar Protest आरजेडी के बिहार बंद के दौरान आंदोलनकारियों का समान्‍य ज्ञान जानकर आप चौंक जाएंगे। आंदोलन में शामिल कुछ लोगों ने तो बिहार बंद को ले अजब-गजब तर्क दिए। जानिए।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 12:18 PM (IST)
CAA Bihar Protest: गर्लफ्रेंड व लहसुन-प्याज की महंगाई को लेकर भी किया आंदोलन, जानिए

पटना [जागरण टीम]। CAA Bihar Protest: नागरिकता संशोधन कानून CAA) व राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) तथा महंगाई के बीच क्या रिश्ता है? बड़े-बड़े लोग दोनों के बीच कोई रिश्ता नहीं ढूंढ़ पा रहे हैं, लेकिन राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के सामान्य कार्यकर्ता भी यह जानते हैं। पूछिए उनसे। उनके मुताबिक सीएए और एनआरसी के चलते ही देश में महंगाई बढ़ गई है, इसलिए इनका विरोध जरूरी हो गया है। एक युवक ने बताया कि वह गलफ्रेंड को खुश करने के लिए आंदोलन में कूदा है।

loksabha election banner

बंद के दौरान बिहार में प्रदर्शनकारियों के अजब-गजब रंग भी दिखे। कोई नंग-धड़ंग दिखा तो कोई घोड़े पर। कहीं बंद समर्थकों के साथ मवेशी भी सड़क पर उतार दिए गए तो कहीं मासूम बच्‍चों को भी आंदोलन का शरीक कर दिया गया।

'लहसुन-प्याज और मुर्गा महंगा हो गया, इसलिए आंदोलन'

शनिवार को आरजेडी के बिहार बंद के दौरान कई ऐसे नजारे सामने आए, जिन्हें देखकर कोई यही कह सकता है कि ढेर सारे लोग सीएए और एनआरसी को समझे बिना नेतृत्व की अपील पर आंदोलन में कूद पड़े हैं। ऐसे ही एक कार्यकर्ता ने कहा कि सीएए के चलते गरीब आदमी मर रहा है। लहसुन-प्याज और मुर्गा महंगा हो गया है। इतना महंगा कि गरीब आदमी लहसुन खाकर जाड़े से अपना बचाव नहीं कर सकता है। 20 रुपये किलो का लहसुन दो सौ रुपये किलो हो गया है। हम मांग करते हैं कि सरकार कानून वापस ले, ताकि लहसुन-प्याज सस्ता हो सके।

'सीएए लागू होने के बाद गरीबरें को देश से भगा देंगे'

ऐसे ही एक आरजेडी समर्थक राम प्रवेश का कहना था कि सीएए लागू होने के बाद गरीबों को देश से भगा दिया जाएगा। पता नहीं, कहां भेजेगा। हम लोगों के पास जमीन नहीं है। राम प्रवेश की नजर में इसी कानून के चलते बेरोजगारी और महंगाई बढ़ी हुई है। 

'लालू यादव को जेल से निकालने के लिए आंदोलन'

आंदोलन में शामिल एक युवक का अपना ही दर्द था। उसने कहा कि गर्लफ्रेंड ने कहा इसलिए आंदोलन में कूद पड़े हैं। उसने बताया कि गर्लफ्रेंड को उसके पिता ने बताया था कि सीएए के कारण देश में गरीबी बढ जाएगी। आंदोलन में नादान बच्‍चे भी शामिल दिखे। उनमें से कुछ बोले कि यह बिहार बंद आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को जेल से बाहर निकालने के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.