Move to Jagran APP

सिमुलतला विद्यालय की प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में कक्षा छह (सत्र 2019-20) में एडमिशन के लिए प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 09:12 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 09:12 PM (IST)
सिमुलतला विद्यालय की प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी
सिमुलतला विद्यालय की प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में कक्षा छह (सत्र 2019-20) में नामाकन के लिए प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट (www. ढ्डद्बद्धड्डह्मढ्डश्रड्डह्मस्त्र.श्रठ्ठद्यद्बठ्ठद्ग) पर रिजल्ट देख सकते हैं। 600 छात्र तथा 600 छात्राएं प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। यह सभी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में 11,239 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें 8,467 छात्र तथा 2,772 छात्राएं हैं। परीक्षा विभिन्न जिलों के 41 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई है। सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई के छठवीं कक्षा में छात्र एवं छात्राओं के लिए 60-60 सीटें निर्धारित हैं। 30 दिसंबर को होगी मुख्य परीक्षा :

loksabha election banner

मुख्य प्रवेश परीक्षा 30 दिसंबर को पटना स्थित विभिन्न केन्द्रो पर आयोजित की जाएगी। 18 दिसंबर को दोपहर 2:00 बजे से मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट पर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। मुख्य प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10:00 से 12:30 बजे तथा द्वितीय पाली दोपहर 2:00 से 4:30 बजे तक होगी।

10 मिनट पहले केंद्र में करना होगा प्रवेश

परीक्षार्थी को दोनों पालियों में निर्धारित समय से 10 मिनट पहले कक्ष में प्रवेश करना होगा। इसके बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा। प्रथम पाली में सुबह 09:50 तथा द्वितीय पाली में दोपहर 01:50 बजे तक ही प्रवेश मिलेगा। प्रश्न पत्र हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे।

300 अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा दो पत्रों की होगी। प्रत्येक पत्र 150-150 अंकों की होगी। पेपर वन में गणित से संबंधित 100 अंकों के विषयनिष्ठ प्रश्न तथा बौद्धिक क्षमता 50 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। पेपर वन में परीक्षार्थी को गणित के प्रश्न हल करने के लिए 24 पृष्ठों वाली उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। बौद्धिक क्षमता के प्रश्नों को ओएमआर शीट पर जवाब देना होगा। बौद्धिक क्षमता के प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर विकल्प होंगे जिसके लिए निर्धारित चार गोलकों में से एक सही उत्तर वाले गोलक को पूर्ण रूप से काला बॉल पेन से रंगना होगा। पेपर टू में हिन्दी से 40, अंग्रेजी से 40, विज्ञान से 40 तथा सामाजिक विज्ञान से 30 अंकों के प्रश्न होंगे। 150 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसका जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा। प्रश्नों का स्तर कछा पांच के सिलेबस पर आधारित होगा। गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जायेंगे। परीक्षा भवन में कैलकुलेटर, मोबाइल फोन एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग वर्जित रहेगा। ओएमआर शीट पर व्हाईटनर, ईरेजर, ब्लेड, नेल आदि का प्रयोग करने पर रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.