Move to Jagran APP

नीट के लिए 31 तक रजिस्ट्रेशन, आवेदन का पैटर्न बदला- जानें फोटो को लेकर क्या है नया नियम Patna News

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस बीडीएस व अन्य कोर्स में नामांकन के लिए नीट बेवसाइट पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। जानें अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 11:18 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 11:18 AM (IST)
नीट के लिए 31 तक रजिस्ट्रेशन, आवेदन का पैटर्न बदला- जानें फोटो को लेकर क्या है नया नियम Patna News
नीट के लिए 31 तक रजिस्ट्रेशन, आवेदन का पैटर्न बदला- जानें फोटो को लेकर क्या है नया नियम Patna News

पटना, जेएनएन। नीट-2020 में आवेदन के लिए इस बार कई नियम बदले गए हैं। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस व अन्य कोर्स में नामांकन के लिए आयोजित नेशनल इलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) 31 दिसंबर तक स्वीकार करेगी। रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट (ntaneet.nic.in) पर लिंक उपलब्ध है। साथ ही फोटो के लिए भी कुछ जरूरी बदलवा किए गए हैं।

loksabha election banner

थंब इंप्रेशन को कर दिया गया अनिवार्य

थंब इंप्रेशन को एनटीए ने अनिवार्य कर दिया है। इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार थंब इंप्रेशन और बगैर पेमेंट आवेदन सबमिट किया जाता है तो वह रजिस्ट्रेशन स्वीकार नहीं होगा। इस बार फोटो में यदि 80 फीसद चेहरा कवर हो, कान नहीं दिख रहा हो या तस्वीर धुंधली होगी तो यह रिजेक्ट हो जाएगा। बुलेटिन के अनुसार बाएं हाथ के अंगूठे का निशान उपलब्ध नहीं होने पर ही दाएं हाथ के अंगूठे का निशान स्वीकार किया जाएगा। इस बार नीट की रैंक के आधार पर ही एम्स व जिपमर में भी नामांकन होगा। एनटीए द्वारा जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार बिहार में पटना व गया में परीक्षा केंद्र होंगे। तीन घंटे की परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के 180 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

12वीं के छात्र भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी या बायोटेक्नोलॉजी तथा अंग्रेजी विषय के साथ इंटरमीडिएट में 50 फीसद अंक अनिवार्य हैं। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 40 फीसद अंक अनिवार्य है। 12वीं की परीक्षा में अगले साल शामिल होने वाले विद्यार्थी भी नीट में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। परीक्षा ऑफलाइन होगी। परीक्षा तीन मई को दोपहर 2:00 बजे से 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी।

11 भाषाओं में उपलब्ध होंगे प्रश्नपत्र

इस बार नीट के प्रश्नपत्र अंग्रेजी और हिंदी के अतिरिक्त आसामी, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, उडिय़ा, तमिल, तेलुगु और उर्दू में भी उपलब्ध होगा। रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र की भाषा का विकल्प देना होगा। भविष्य में बदलाव की अनुमति नहीं मिलेगी। अंग्रेजी भाषा चुनने वाले अभ्यर्थियों को सिर्फ अंग्रेजी में प्रश्नपत्र उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि अन्य भाषा वालों को अंग्रेजी में भी प्रश्नपत्र उपलब्ध कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.