Move to Jagran APP

बजट पर अलग-अलग राय: भाजपा ने बताया विकास को समर्पित, कांग्रेस ने दिशाहीन

बिहार बजट पर राजनीतिक दलों की ओर से मिली जुली प्रतिक्रिया आयी है। किसी ने इसकी सराहना की तो किसी ने दिशाहीन बताया।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 27 Feb 2018 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 27 Feb 2018 11:08 PM (IST)
बजट पर अलग-अलग राय: भाजपा ने बताया विकास को समर्पित, कांग्रेस ने दिशाहीन
बजट पर अलग-अलग राय: भाजपा ने बताया विकास को समर्पित, कांग्रेस ने दिशाहीन

पटना [जेएनएन]। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री सह वित्‍त मंत्री सुशील मोदी ने मंगलवार को विधानमंडल में 1.76 लाख करोड़ का बजट पेश किया। बजट पर मिली जुली प्रतिक्रिया आयी है। किसी ने इसकी सराहना की तो किसी ने दिशाहीन बताया। डालते हैं एक नजर राजनीतिक बयानों पर:-

loksabha election banner

सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय बजट: नित्‍यानंद राय

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने राज्य सरकार के बजट की सराहना की है। उन्होंने बिहार के  विकसित भविष्य के लिहाज से बजट को 'सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय बजट' करार देते हुए कहा है कि इस बजट से राज्य के चहुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। जनता के हित में समाज के सभी तबके का ख्याल रखते हुए यह बजट है जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास, सड़क व उर्जा विकास पर खासा जोर दिया गया है।

दिशाहीन है बजट: कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष  कौकब कादरी ने सरकार के बजट पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा है बजट दिशाहीन है और इससे राज्य का विकास नहीं होगा। इस बजट में गरीबी उन्मूलन की कोई विशेष योजना नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता नहीं मिली है। पिछले दस वर्षों से उद्योग क्षेत्र के विकास पर कोई ध्यान नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी जमीन पर अतिक्रमण हो रहा है तथा भूदान की जमीन का अभी तक वितरण नहीं किया गया है। राज्य में सात निश्चय योजना महागठबन्धन सरकार की देन है तथा इसमें भाजपा का कोई योगदान नहीं है। केंद्र  सरकार ने डबल इंजन होने के बाद भी न तो विशेष राज्य का दर्जा मिला और न ही विशेष पैकैज।

विकास को समर्पित बजट: मंगल पाण्डेय

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि राज्य सरकार का विधान मंडल में पेश बजट विकास को समर्पित है। बजट सात निश्चय को निश्चित में बदलेगा बल्कि राज्य के  विकास में मील का पत्थर साबित होगा। 11 हजार 203 करोड़ के राजकोषीय घाटे के अनुमान के बावजूद 1 लाख 76 हजार के बजट पेश कर राज्य सरकार विकास की नई इबारत लिखेगी। बजट से न सिर्फ किसानों की दशा सुधरेगी बल्कि इस बजट से सभी वर्गों के अलावा राज्यकर्मियों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार का विकासोन्मुख बजट विपक्ष के गले नहीं उतर रहा था। इसलिए पूरे बजट के दौरान राजद सदस्यों का रवैया असहयोगात्मक रहा।

बजट से विकास को लगेंगे पंख: जदयू

जदयू ने राज्य सरकार के बजट को शानदार और विकासोमुख करार दिया है। जदयू के प्रदेश कोषाध्यक्ष व विधान पार्षद प्रो. रणबीर नंदन ने कहा है कि राज्य सरकार ने राज्य के भविष्य का बजट पेश किया है। इस बजट से विकास को पंख लगेंगे। कि बिहार में विकास की हवा को अगले वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट और मजबूत बनाएगा। स्थिर विकास की गति को देने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में प्रदेश में खुशहाली आएगी।

वहीं जदयू के प्रदेश प्रवक्ता एवं विधान पार्षद नीरज कुमार ने कहा कि राज्य सरकार के बजट से प्रदेश में और तेजी से विकास होगा। यह शानदार बजट है जिसमें समाज के हर तबके का पूरा ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले साल में विकास दर 10.3 रही है जो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व में बिहार के विकास की कहानी स्पष्ट बयां कर रहा है।

पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री सह लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने कहा कि राज्य सरकार ने 11 करोड़ जनता की आकांक्षा और उम्मीद का बजट पेश किया है। इसमें मानव विकास सूचकांक में बेहतरी के लिए राज्य सरकार का संकल्प दिखता है। इस बजट में समाज के अंतिम कतार के दलित, महादलित, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग के लोगों तक विकास पहुंचाने का ध्यान रखा गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास की रोशनी सात निश्चय के संकल्पों के जरिए पहुंचाने का सरकार ने बजट में निर्णय लिया है।

वहीं रालोसपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा कि राज्य सरकार का बजट विकासोन्मुखी है। राज्य सरकार ने आधारभूत संरचनाएं एवं कृषि पर विशेष फोकस किया है। इसके मद्देनजर सड़क, बिजली, कृषि, शिक्षा में राशि की बढ़ोतरी की गई है। समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक विकास की रोशनी पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.