पटना, जागरण संवाददाता। Rawan Vadh in Patna: पटना में इस बार रावण और कुंभकरण के साथ कोरोना का भी पुतला जलाया जाएगा। इसके लिए कालिदास रंगालय में व्यवस्था की गई है। रावण का पुतला विजयादशमी के दिन जलाया जाएगा। इसके पहले नवमी को रामलीला होगी। दशहरा कमेटी के अध्यक्ष कमल नोपानी एवं सचिव अरुण कुमार का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए समारोह का आयोजन किया जाएगा। रावण वध समारोह के दिन मात्र दशहरा कमेटी के सदस्यों को ही कालिदास रंगालय में प्रवेश मिलेगा।

इस बार 15 फीट का होगा रावण

कमल नोपानी का कहना है कि इस बार रावण का पुतला काफी छोटा बनाया गया है। यह प्रतीकात्मक कार्यक्रम होगा। यहां आम लोगों का प्रवेश नहीं होगा। आमलोग आनलाइन कार्यक्रम देख सकतेे हैं। इसके लिए बुधवार को ङ्क्षलक जारी कर दिया जाएगा। इस बार मात्र 15 फीट का रावण होगा। 13 फीट का कुंभकरण एवं 12 फीट का मेघनाथ होगा। कोरोना का पुतला 11 फीट का होगा। सभी पुतले तैयार कर लिया गये हैं। बुधवार को इन्हें खड़ा कर दिया जाएगा।

सुरक्षा कारणों से पुतला दहन कार्यक्रम स्थगित

रावण पुतला दहन समिति के महासचिव राजीव रंजन राजू के गांधी मैदान स्थित आवास पर मंगलवार की शाम समिति की बैठक अध्यक्ष विकास कुमार उर्फ जिशु ङ्क्षसह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस वर्ष रावण पुतला दहन के आयोजन को स्थगित करने का निर्णय लिया गया। समिति अध्यक्ष ने इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया। बताया कि प्रत्येक वर्ष विजय दशमी के अवसर पर वीएम उच्च विद्यालय सह राजकीय इंटर कालेज स्थित परिसर में रावण पुतला दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।  इस वर्ष भी कार्यक्रम के आयोजन के संदर्भ में प्रशासन से आयोजन स्थल के आवंटन हेतु पत्राचार किया गया था।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा एवं साक्षरता ने पत्र के माध्यम से आयोजन स्थल पर त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन अंतर्गत वज्रगृह सह मतगणना केंद्र बनाए जाने का हवाला देते हुए विद्यालय परिसर में पुतला दहन कार्यक्रम की अनुमति नहीं दी। समिति द्वारा इस वर्ष के लिए राजेंद्र स्टेडियम की मांग की गई थी। वहां अनुमति दी गई लेकिन सुरक्षा के लिहाज से आयोजन कराना संभव नहीं था और वर्तमान में भी स्टेडियम में जल जमाव भी है। इस कारण वहां कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। अगले वर्ष पुतला दहन को धूमधाम से आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

कोरोना महामारी से बचकर पूजा करने की अपील

समिति ने आमजन से कोरोना महामारी से बचते हुए लोगों को पूजा मनाने की अपील की है। बैठक में समिति के उपाध्यक्ष संजय पांडेय, राहुल तिवारी, सुधीर कुमार जायसवाल, वरीय अधिवक्ता प्रमिल कुमार गोप, अनुराधा गुप्ता, पूनम गिरि, बबलू साह, राजेश श्रीवास्तव, पंकज सर्राफ, अमित कुमार सिंह सोनू, देवेंद्र गुप्ता, राजेश कुमार मुनुक, मुकेश कुमार, गणेश कसेरा, राजीव कुमार पिंकू, राजू जैन उपस्थित थे।