पटना  [अमित आलोक]। देश के जाने-माने वकील व पूर्व कानून मंत्री राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) नहीं रहे। राजनीतिक तौर पर वे बिहार से भी जुड़े रहे। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) से राज्‍यसभा सांसद (Rajya Sabha MP) जेठमलानी पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के करीबी माने जाते थे। जेठमलानी बिहार-झारखंड के चर्चित चारा घोटाला (Fodder Scam) के मुकदमे में लालू प्रसाद यादव के वकील भी रहे।
वाजपेयी की सरकार में रहे मंत्री, लालू की पार्टी से बने राज्‍यसभा सांसद
कभी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बड़े नेता रहे राम जेठमलानी अटल बिहार वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सरकार में कानून मंत्री रहे थे। लेकिन कालक्रम में उनका बीजेपी से नाता टूट गया। बाद में वे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीब अाए। लालू ने बीते दिनों उन्‍हें बिहार से अपनी पार्टी का राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाया। राज्‍यसभा चुनाव में जेठमलानी सांसद निर्वाचित हुए। वे बार काउंसिल के चेयमैन भी रहे।
आरजेडी सुप्रीमो से रहे व्‍यक्तिगत संबंध, तेजप्रताप की शादी में आए पटना
जेठमलानी के लालू प्रसाद यादव से व्‍यक्तिगत संबंध भी रहे। लालू के बड़े बेटे तेज प्रातप यादव Tej Pratap Yadav) त्की शादी में जुटे दिग्गजों में वे भी शामिल रहे। हालांकि, तेज प्रताप ने शादी के छह महीने बाद ही तलाक का मुकदमा दायर कर दिया।
आरजेडी में शोक की लहर, लालू-राबड़ी व तेजस्‍वी यादव ने कही ये बात
जेठमलानी के निधन पर अारजेडी में शोक की लहर है। पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने उनके निधन को देश व कानून के क्षेत्र को बड़ी क्षति बताया है। बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष व अारजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी (Rabri Devi) तथा बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष एवं लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) ने भी शोक प्रकट किया है। आरजेडी के मृत्‍युंजय तिवारी ने कहा कि उनके निधन से पार्टी को गहरा आघात लगा है।
17 साल की उम्र में बने वकील, चारा घोटाला में लालू के रहे वकील
14 सितंबर, 1923 को वर्तमान पाकिस्तान में जन्‍मे जेठमलानी देश के विभाजन के समय भारत आ गए थे। केवल 17 साल की उम्र में वकालत की डिग्री हासिल करने वाले जेठमलानी 1959 में नानावती केस के साथ चर्चा में आए। आगे वे आपराधिक मामलों के दिग्‍गज वकील बने। सात दशक के अपने लंबे कॅरियर में उन्‍होंने राजीव गांधी और इंदिरा गांधी की हत्या के आरोपितों का कोर्ट में बचाव किया। संसद हमले के मामले में अफजल गुरु और सोहराबुद्दीन एनकाउंटर में अमित शाह के मुकदमे भी लड़े। बिहार की बात करें तो जेठमलानी ने लालू प्रसाद यादव के लिए चारा घोटाला में वकील रहे।

Posted By: Amit Alok

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप