पटना, जेएनएन। राज्यसभा की पांच सीट के लिए सीट में से जहां राजद के दो सीट के लिए उसके उम्मीदवारों ने गुरुवार को विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल किया वहीं एनडीए के तीन सीटों में से दो सीट के लिए जदयू और एक सीट के लिए भाजपा के उम्मीदवारों ने शुक्रवार को अपना नामांकन भरा।

जदयू के दो प्रत्याशी, हरिवंश और रामनाथ ठाकुर मुख्यमंत्री सह जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के साथ अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे, वहीं भाजपा के राज्यसभा के लिए उम्मीदवार विवेक ठाकुर भी सुबह उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के साथ अपना नामांकन करने पहुंचे। एनडीए के प्रत्याशियों के नामांकन के समय कई नेतागण विधानसभा में मौजूद रहे।

बता दें कि जदयू की ओर से जहां पूर्व निर्धारित नाम, हरिवंश और रामनाथ ठाकुर के रूप में ही सामने आए थे, वहीं राजद और भाजपा ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। भाजपा ने जहां विवेक ठाकुर को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया, जिनकी कहीं कोई चर्चा ही नहीं थी तो वहीं राजद ने भी अमरेंद्रधारी सिंह के नाम की घोषणा कर सबको हैरत में डाल दिया था।  

बता दें कि भाजपा के उम्मीदवार विवेक ठाकुर बिहार भाजपा के वरिष्ठ नेता व प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर सीपी ठाकुर के बेटे हैं, जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पटना के संत माइकल हाईस्कूल से की है तो वहीं दिल्ली के किरोड़ीमल से स्नातक के बाद विदेश व्यापार में एमबीए और लॉ की डिग्री ली है। 

वे बिहार भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष और कार्यसमिति सदस्य बने थे। राष्ट्रीय टीम के सदस्य के तौर पर गुजरात, बंगाल में पार्टी के लिए भी काम किया है।

वहीं, राजद के हैरान करने वाले प्रत्याशी अमरेंद्रधारी सिंह भूमिहार समाज से आते हैं और वे लालू को काफी लंबे समय से जानते हैं। वे पटना जिले के विक्रम के रहने वाले हैं और कांग्रेस नेता अहमद पटेल के काफी करीबी माने जाते हैं। अमरेंद्रधारी सिंह समाज के प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं और सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ ही राजद से जुड़े हुए हैं।

55 साल के अमरेंद्रधारी सिंह का राजधानी के पाटलिपुत्र कॉलोनी में अपना मकान है और उन्होंने अब तक शादी नहीं की है। पटना के पालीगंज के अंइखन गांव में उनके पास एक हजार बीघा जमीन है। रियल एस्टेट में डील करते हैं और 13 देशों में फर्टिलाइजर और केमिकल का कारोबार है।

 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस