Move to Jagran APP

2022 तक राजधानी के पास होगा एक और एयरपोर्ट, पटना हवाई अड्डे की भी बढ़ेंगी सुविधाएं Patna News

राजधानीवासियों के पास जल्द ही एक और एयरपोर्ट होगा। पटना हवाई अड्डे के अलावा राजधानी में बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:48 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:48 AM (IST)
2022 तक राजधानी के पास होगा एक और एयरपोर्ट, पटना हवाई अड्डे की भी बढ़ेंगी सुविधाएं Patna News
2022 तक राजधानी के पास होगा एक और एयरपोर्ट, पटना हवाई अड्डे की भी बढ़ेंगी सुविधाएं Patna News

पटना, जेएनएन। राजधानीवासियों के पास जल्द ही एक और एयरपोर्ट होगा। पटना हवाई अड्डे के अलावा राजधानी में बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। ये वर्ष 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा। फिलहाल इसके टेंडर की प्रक्रिया चल रही है।

loksabha election banner

बढ़ाए जाएंगे चेकिंग प्वाइंट

साथ ही पटना एयरपोर्ट को भी नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। इसका भी मार्च 2022 तक विस्तार कार्य पूरा हो जाएगा। यहां पर नया टर्मिनल भवन तैयार किया जा रहा है। यहां वर्तमान में 15 चेकिंग प्वाइंट हैं। इन्हें बढ़ाकर 20 कर दिया जाएगा। इसके अलावा स्कैनर की संख्या तीन से बढ़ाकर चार हो जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू सुविधाएं कराई जाएंगी मुहैया

पटना एयरपोर्ट के निदेशक भूपेश चंद्र हंस नेगी ने कहा कि बिहटा एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू दोनों तरह की सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराई जाएंगी। इसके अलावा राज्य में दरभंगा, पूर्णिया एवं रक्सौल में भी एयरपोर्ट विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है। स्पाइस जेट ने दरभंगा से उड़ान भरने का प्रस्ताव भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को दिया है। इसके बाद यहां पर एयरपोर्ट का विकास किया जा रहा है।

यात्रियों की क्षमता में भी किया जाएगा विस्तार

पटना एयरपोर्ट की क्षमता के फिलहाल पांच लाख यात्रियों की है। इसे बढ़ाकर 45 लाख यात्री प्रतिवर्ष करने की तैयारी है। समारोह में आए अतिथियों का स्वागत बिहार उद्योग संघ के अध्यक्ष राम लाल खेतान ने किया। उन्होंने कहा कि विकास के दौर में वायु सेवा का महत्व काफी बढ़ गया है। लोग बस एवं ट्रेन सेवा की तुलना में वायु सेवा को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

पटना एयरपोर्ट के जल्द से जल्द विस्तार होने पर यहा पर निवेश की सुविधा काफी बढ़ जाएगी। इस अवसर पर उद्यमियों ने जोर दिया कि पटना एवं बिहटा एयरपोर्ट को जल्द से जल्द विकसित किया जाए ताकि लोगों को देश-विदेश जाने में सुविधा हो। इस अवसर पर बिहार उद्योग संघ के पूर्व अध्यक्ष केपीएस केशरी, महासचिव महावीर प्रसाद बिदासरिया, कोषाध्यक्ष सुजय सौरभ सहित कई लोगों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.