Move to Jagran APP

राजधानी एक्स. से हटेगी पावर कार, दो कोच बढ़ने से 144 अधिक यात्री बैठ सकेंगे

अगर आप राजधानी एक्सप्रेस से सफर करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। ट्रेन में अब दो कोच अधिक बढ़ाए जा रहे हैं। इससे 144 अधिक यात्री सफर कर सकेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 05:47 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 10:41 AM (IST)
राजधानी एक्स. से हटेगी पावर कार, दो कोच बढ़ने से 144 अधिक यात्री बैठ सकेंगे

चन्द्रशेखर, पटना। अगर आप वीआइपी ट्रेन राजधानी एक्सप्रेस से सफर करते हैं तो आपके फायदे की बात है। इस ट्रेन में पावर जेनरेटर को ट्रेन की रैक से अलग कोच की तरह लगाने की बजाय अब पैंट्री कार के नीचे व्हील के पास लगाया जा रहा है। इससे रेलवे को तो मुनाफा होगा ही एलएचबी रैक में लगने वाली दो पावर कार को हटाकर इसके बदले में दो अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। इस पावर जेनरेटर को डीजल की बजाय ओवर हेड वायर से कनेक्ट कर ट्रेन में विद्युत आपूर्ति की जाएगी। राजधानी एक्सप्रेस में अगले 10 दिनों के अंदर ही यह सिस्टम लगा दिया जाएगा। परिवर्तन के बाद 144 अधिक यात्री राजधानी एक्सप्रेस से सफर कर सकेंगे।

loksabha election banner

होगा रेलवे को बड़ा मुनाफा

मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि अबतक एलएचबी रैक में एसी व स्लीपर क्लास की बोगियों में विद्युत आपूर्ति के लिए दो-दो जेनरेटर सेट लगाए जाते थे। राजधानी समेत अन्य प्रीमियम ट्रेनों में एक बार अप-डाउन करने में 3000 से 4000 लीटर डीजल की खपत होती थी। रेलवे की ओर से पहले इस तरह के पावर जेनरेटर को बंद कर एलएचबी रैक से चलने वाली ट्रेनों को एचओजी सिस्टम से सीधे ओवर हेड वायर से जोड़ दिया गया। धीरे-धीरे पावर कार जेनरेटर का उपयोग कम किया गया। अब नए सिस्टम में पावर कार को एक डिवाइस के तौर पर व्हील के पास लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इससे दो-दो पावर कार की जगह बचेगी, जहां एसी की दो बोगियां लगाई जाएंगी। इससे रेलवे का राजस्व तो बढ़ेगा ही यात्रियों की प्रतीक्षा सूची भी कम होगी। एक पावर कार से 1400 किलो वाट पावर जेनरेट किया जाता है। ट्रेन को 2800 किलो वाट पावर की आवश्यकता होती है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में यह बेहतर पहल होगी।

राजधानी एक्स में लगेगी सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन

राजेन्द्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली जाने वाली 12309-10 राजधानी एक्सप्रेस की महिला यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगायी जा रही है। अगले 10 दिनों के अंदर यह लगकर तैयार हो जाएगी। इसे राजधानी एक्सप्रेस की पैंट्रीकार के पास लगाया जाएगा। यहां यात्रियों का अधिक आना-जाना नहीं होता है। महिलाएं बेफिक्र होकर पांच रुपये का सिक्का डालकर पैड ले सकेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.