Move to Jagran APP

बिहार में मौसम का कहर-14 जिलों में मूसलाधार बारिश को ले Red alert जारी

बिहार के कई हिस्सों में रूक-रूक कर हो रही बारिश से जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग की तरफ से 14 जिलों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 10:17 PM (IST)
बिहार में मौसम का कहर-14 जिलों में मूसलाधार बारिश को ले Red alert जारी
बिहार में मौसम का कहर-14 जिलों में मूसलाधार बारिश को ले Red alert जारी

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राज्‍य के विभिन्‍न इलाकों में बारिश से जल-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। स्थिति अभी और बिगड़ने के आसार हैं। राज्‍य के 14 जिलों के लिए शनिवार को भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की। वे शुक्रवार को भी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने वाले हैं।

loksabha election banner

भारी बारिश को ले अलर्ट जारी

बिहार में बारिश को ले भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अलर्ट में कहा गया है कि राज्‍य में एक या दो स्थानों पर 21 सेमी से भी अधिक बारिश हो सकती है। हाल के दिनों में बारिश का लेकर यह एक बड़ा अलर्ट है। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने इस अलर्ट पर संबंधित जिलों के डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर स्थिति से निपटने की तैयार रहने को कहा है।

इन जिलों में 21 सेमी तक बारिश की आशंका

बारिश का अलर्ट भारतीय मौसम विभाग  ने तीन श्रेणी में किया है। पहली श्रेणी में राज्‍य के 14 जिले हैं। वहां  21 सेमी से भी अधिक बारिश हो सकती है।  ये जिले हैं- पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधेपुरा व सहरसा।

इन जिलों में 12 से 20 सेमी तक होगी बारिश

दूसरी श्रेणी में वैसे जिले हैैं, जहां एक से दो स्थानों पर 12 से 20 सेमी तक बारिश होगी। इन जिलों में पूर्णिया, कटिहार, वैशाली, बांका, भागलपुर, बक्सर और भोजपुर शामिल हैैं।

इन जिलों में भी हो सकती 11 सेमी तक बारिश

तीसरी श्रेणी के राज्‍य के 12 जिलों में सात से 11 सेमी बारिश आशंका है। तीसरी श्रेणी के ऐसे जिलों में मुंगेर, जमुई, नालंदा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, अरवल, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.