पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राज्‍य के विभिन्‍न इलाकों में बारिश से जल-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। स्थिति अभी और बिगड़ने के आसार हैं। राज्‍य के 14 जिलों के लिए शनिवार को भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आला अधिकारियों के साथ बैठक की। वे शुक्रवार को भी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करने वाले हैं।

भारी बारिश को ले अलर्ट जारी

बिहार में बारिश को ले भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के अलर्ट में कहा गया है कि राज्‍य में एक या दो स्थानों पर 21 सेमी से भी अधिक बारिश हो सकती है। हाल के दिनों में बारिश का लेकर यह एक बड़ा अलर्ट है। वहीं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने इस अलर्ट पर संबंधित जिलों के डीएम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर स्थिति से निपटने की तैयार रहने को कहा है।

इन जिलों में 21 सेमी तक बारिश की आशंका

बारिश का अलर्ट भारतीय मौसम विभाग  ने तीन श्रेणी में किया है। पहली श्रेणी में राज्‍य के 14 जिले हैं। वहां  21 सेमी से भी अधिक बारिश हो सकती है।  ये जिले हैं- पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधेपुरा व सहरसा।

इन जिलों में 12 से 20 सेमी तक होगी बारिश

दूसरी श्रेणी में वैसे जिले हैैं, जहां एक से दो स्थानों पर 12 से 20 सेमी तक बारिश होगी। इन जिलों में पूर्णिया, कटिहार, वैशाली, बांका, भागलपुर, बक्सर और भोजपुर शामिल हैैं।

इन जिलों में भी हो सकती 11 सेमी तक बारिश

तीसरी श्रेणी के राज्‍य के 12 जिलों में सात से 11 सेमी बारिश आशंका है। तीसरी श्रेणी के ऐसे जिलों में मुंगेर, जमुई, नालंदा, जहानाबाद, गया, औरंगाबाद, रोहतास, भभुआ, अरवल, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय शामिल हैं।

Posted By: Kajal Kumari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप