Move to Jagran APP

'प्रभु' देंगे बिहार को दिवाली का खास तोहफा...जानिए

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है। रेलवे जल्द ही बिहार को नवनिर्मित भागलपुर-दुमका-रामपुरहाट रेल लाइन होकर भागलपुर से हावड़ा के लिए दो ट्रेनें दे सकती है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 12:10 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 06:00 PM (IST)
'प्रभु' देंगे बिहार को दिवाली का खास तोहफा...जानिए

पटना [वेब डेस्क]। भागलपुर के लोगों के लिए खुशखबरी है। नवनिर्मित भागलपुर-दुमका-रामपुरहाट रेल लाइन होकर भागलपुर से हावड़ा के लिए दो ट्रेनें मिल सकती हैं। जोनल मुख्यालय ने बाकायदा इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी दे दिया है, जिसकी स्वीकृति मिल गई है। सोमवार को भागलपुर दौरे पर आ रहे पूर्व रेलवे के जीएम घनश्याम सिंह इसकी फिजिबिलिटी का जायजा भी लेंगे।

loksabha election banner

जो दो ट्रेनें भागलपुर से हावड़ा के लिए प्रस्तावित हैं, वह भाया हसडीहा, दुमका और रामपुरहाट होकर हावड़ा तक जाएगी। दोनों एक्सप्रेस ट्रेनें होंगी। इनमें से एक ट्रेन नई होगी जबकि एक ट्रेन हावड़ा-सुरी एक्सप्रेस है जिसे भागलपुर तक विस्तारित करने का प्रस्ताव है। जोनल मुख्यालय से इस प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद मालदा रेल मंडल ने बाकायदा भागलपुर के रेल अधिकारियों को अधिकारिक रूप से इसकी सूचना भी दी है।

पढ़ेंः दीपावली पर रखें इन बातों का ध्यान, घर से दूर होगी नकारात्मक ऊर्जा

बताया जा रहा है कि सोमवार को जीएम भागलपुर यार्ड में जोनल और डिविजनल अधिकारियों के साथ ट्रेन मेंटेनेंस के संसाधनों का जायजा लेकर तमाम विंदुओं पर विचार करेंगे। मसलन ट्रेन चलने पर प्राइमरी और सेकेंड्री मेंटेनेंस कहां कराया जा सकता है। कितने यात्री लाभान्वित होंगे और कितनी बोगियों की ट्रेन चलाई जा सकती है। तमाम विंदुओं पर चर्चा होने के बाद ट्रेन चलाने की तिथि निर्धारित की जाएगी।

ये क्षेत्र होंगे लाभान्वित

भागलपुर, बांका, हसडीहा, दुमका, रामपुरहाट इलाके के लोग

ये होंगे प्रमुख फायदे

नए रेलखंड से चलने वाली नई ट्रेन कम समय में पहुंचेगी भागलपुर से हावड़ा

भागलपुर से हावड़ा की दूरी 470 किमी की जगह 440 किमी हो जाएगी

भागलपुर से रामपुरहाट की दूरी 207 की जगह 175 किमी रह जाएगी

स्टॉपेज कम होने के कारण कम समय में तय होगी दूरी

दुमका-हसडीहा रेलखंड के यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा मिलेगी

दुमका, रामपुरहाट, हसडीहा, मंदारहिल आदि जगह के व्यवसायी दो बड़े बाजार से जुड़ जाएंगे

दूरी कम होने के कारण किराया भी काम होगा

तीन तीर्थस्थलों की राह होगी आसान

इस नए रेलखंड चलने वाली इन एक्सप्रेस ट्रेनों से चार महत्वपूर्ण तीर्थस्थल पर जाने वाले लोग भी लाभान्वित होंगे। भागलपुर-रामपुरहाट रेलखंड से जुड़े तीन प्रमुख तीर्थस्थल हैं। तारपीठ, बौंसी में जैन मंदिर और दुमका के पास बासुकीनाथ जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.