Move to Jagran APP

जनसाधारण एक्स. हादसे की जांच को पहुंची अधिकारियों की टीम

दानापुर स्टेशन यार्ड में रविवार को 13257 अप जनसाधारण एक्सप्रेस की दुर्घटना में मेकैनिक ल चूक ही प्रथमदृष्टया कारण दिख रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 10:10 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 10:38 PM (IST)
जनसाधारण एक्स. हादसे की जांच को पहुंची अधिकारियों की टीम
जनसाधारण एक्स. हादसे की जांच को पहुंची अधिकारियों की टीम

पटना । दानापुर स्टेशन यार्ड में रविवार को 13257 अप जनसाधारण एक्सप्रेस की दुर्घटना में मेकैनिकल इंटरलॉकिंग का फेल होना ही देखने को मिल रहा है। हालांकि पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चन्द्र त्रिवेदी द्वारा गठित जांच कमेटी के सदस्यों ने सोमवार को दानापुर स्टेशन आकर घटनास्थल का मुआयना किया। कमेटी के सदस्यों ने क्षतिग्रस्त हुए रेलवे ट्रैक के साथ ही दुर्घटनाग्रस्त बोगियों का भी निरीक्षण किया। कमेटी के सदस्यों ने जनसाधारण एक्सप्रेस के गार्ड व लोको पायलट को भी पूछताछ के लिए तलब किया है। सोमवार को पूरे दिन इस मामले छानबीन होती रही।

loksabha election banner

वहीं दूसरी ओर, मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि दानापुर यार्ड का परिचालन आज भी पुरानी पद्धति से ही हो रही है। पहले कम ट्रेनें गुजरती थीं तो कोई परेशानी नहीं होती थी। परंतु समय के साथ दानापुर स्टेशन पर ट्रेनों में असाधारण वृद्धि हुई है। अब परंपरागत यात्रिकी इन्टरलाकिंग की जगह रूट-रिले- सिस्टम के द्वारा ट्रेनों का परिचालन आवश्यक हो गया है। दानापुर स्टेशन के रूट-रिले-सिस्टम के लिए वित्तीय वर्ष 2000-01 में ही 5 करोड़ रुपये की स्वीकृति ली गई थी। परंतु पिछले 17 वषरें में कार्य में कोई प्रगति नहीं हुई। 17 वर्ष के बाद पिछले वित्तीय वर्ष 2017-2018 में इसका पुर्नमुल्याकन कर 40 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त की गई है तथा रूट-रिले-सिस्टम के लिए आवश्यक जमीनी स्तर का कार्य जारी है। दानापुर स्टेशन के रूट-रिले-सिस्टम का कार्य मार्च 2019 तक पूरा करने के लिए मंडल कटिबद्ध है जिसे हर हाल में पूरा किया जाएगा।

डीआरएम ने बताया कि दानापुर मंडल के 89 स्टेशनों में से 80 स्टेशनों पर रूट-रिले-इंटरलाकिंग का कार्य किया जा चुका है। शेष बचे 9 स्टेशनों का कार्य प्रक्रियाधीन है। इन स्टेशनों में दानापुर एवं किउल के कार्य को प्रमुखता के साथ-साथ अन्य स्टेशनों का कार्य भी शीघ्र पूरा कर लिए जाने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.