Move to Jagran APP

पटना जंक्शन के पास ट्रेवल एजेंसी में छापेमारी, दिल्ली, मुंबई तथा बेंगलुरु के बुक टिकट बरामद

दिल्ली मुंबई बेंगलुरु हैदराबाद अहमदाबाद आदि शहरों से आने वाली ट्रेनें हाउसफुल चल रही हैं। ऐसे में तत्काल टिकट की मारामारी के बीच दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। पटना में बड़ी संख्या में रेलवे टिकट के साथ दलाल पकड़े गए हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 03 Oct 2021 10:24 PM (IST)Updated: Sun, 03 Oct 2021 10:24 PM (IST)
पटना जंक्शन के पास ट्रेवल एजेंसी में छापेमारी, दिल्ली, मुंबई तथा बेंगलुरु के बुक टिकट बरामद
इंडिया टूर एंड ट्रेवल में छापेमारी करती आरपीएफ की टीम।

जागरण संवाददाता, पटना : Patna News: दुर्गा पूजा के नजदीक आते ही दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद आदि शहरों से आने वाली ट्रेनें हाउसफुल चल रही हैं। ऐसे में तत्काल टिकट की मारामारी के बीच दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। पटना आरपीएफ इंस्पेक्टर बिनोद कुमार सिंह के नेतृत्व में जंक्शन के पास भव्या रिजेंसी होटल परिसर के इंडिया टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी में छापेमारी की गई, जहां से 15 लाख 54 हजार 665 रुपये के ई टिकट बरामद हुए। एजेंसी संचालक विवेक कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपित भोजपुर जिले के उदवंतनगर का रहने वाला है। आरपीएफ ने छापेमारी में एजेंसी से एक कंप्यूटर, लैपटाप, हार्ड डिस्क, की बोर्ड, पेन ड्राइव, रजिस्टर, 9800 रुपये नकद व आरक्षण पर्ची के साथ ही आगे की तिथि के नौ टिकट भी बरामद किए हैं। 

loksabha election banner

फर्जी आइडी से बनाता था टिकट

आरपीएफ इंस्पेक्टर बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार एजेंसी संचालक आइआरसीटीसी की कंपनी एरियो से एक लाइसेंस लेकर ट्रेन के टिकट की बुकिंग कर रहा था। इसी लाइसेंस की आड़ में वह फर्जी आइडी से लंबी दूरी की टिकट बनाने लगा था। उसके कंप्यूटर से मिले प्रमाण से पता चलता है कि वह 35 फर्जी आइडी से मुंबई-दिल्ली-बेंगलुरु से पटना अथवा गया व कोलकाता के लिए टिकट बनाता था। ई टिकट होने के कारण किसी भी शहर में इसे भेजना आसान होता था। 

बरामद सामान जांच के लिए भेजा गया

इंस्पेक्टर ने बताया कि सभी बरामद सामानों को तकनीकी जांच के लिए बाहर भेजा जा रहा है। आरपीएफ की ओर से आइआरसीटीसी को उसके लाइसेंस को काली सूची में डालने के साथ ही एरियो कंपनी पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। इस मामले में और भी कई लोगों के नाम सामने आ सकते हैं। फिलहाल आगे की तिथि में बुक कराए गए टिकट को रद करने के लिए आइआरसीटीसी को लिखा जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.