कटिहार, राजीव कुमार। कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष राहुल गांधी लगातार दूसरे दिन बुधवार को बिहार के दौरे पर आए। वे आज कटिहार लोकसभा क्षेत्र पहुंचे। कटिहार के राजेंद्र स्टेडियम में उन्‍होंने कांग्रेस उम्‍मीदवार तारिक अनवर के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज एक फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया कि देश का चौकीदार चोर हैै। अमेठी में नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी बिहार के कटिहार पहुंचे। उन्‍होंने नामांकन की वजह से देर से आने के लिए कटिहार की जनता से माफी भी मांगी। 

उन्‍होंने कहा कि अगर देश में कांग्रेस की सरकार बनती है, तो कर्ज लेने वाला कोई किसान जेल नहीं जाएगा। जब करोड़ों की राशि हजम करने वाले अंबानी को जेल नहीं हो सकती है तो किसानों को क्यों? 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने पांच वर्षों तक किसानों, मजदूरों एवं छोटे व्यापारियों के पैसों की चोरी कर अनिल अंबानी की जेबों को भरने का काम किया। अंबानी, नीरव मोदी, ललित मोदी व नरेंद्र मोदी के ही अच्छे दिन आए। उन्होंने कहा कि भाजपा ने वादा किया था कि वह हर खाते में 15 लाख डालेगी। वह तो अपना वादा पूरा नहीं कर पाई, लेकिन हम देश की सबसे गरीब बीस परसेंट आबादी के खाते में हर साल 72 हजार एवं पांच वर्षों में 3.60 लाख की राशि जरूर डालेंगे।

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी ने गरीबों पर वार किया, हम गरीबी पर वार करेंगे। उन्होंने कहा कि जिनकी भी आय 12 हजार रुपये हैै, वे इस न्याय योजना के तहत हर साल 72 हजार पाने के हकदार हो सकते हैैं। उन्होंने कहा कि न्याय योजना के लागू होने के बाद पांच वर्षों में देश में कोई गरीब नहीं बचेगा। नोटबंदी के नाम पर गरीबों को परेशान किया गया। नोटबंदी लागू करने के पीछे तर्क दिया गया कि इससे कालाधन बाहर आएगा लेकिन इसकी आड़ में कालाधन को सफेद करने का काम किया गया। छोटे दुकानदारों को परेशान करने के लिए सरकार ने जीएसटी के नाम पर गब्बर सिंह टैक्स लगाया।

राहुल ने कहा कि पीएम मोदी भ्रष्टाचार मिटाने की बात करते हैैं। वे उन्हें चुनौती देते हैैं कि वे भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आमने-सामने महज 15 मिनट उनके सवालों का जवाब दे दें। सब कुछ सामने आ जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को यह बताना चाहिए कि अंबानी के खाते में 30 हजार करोड़ क्यों डाले गए। जब पीएम फ्रांस की यात्रा पर गए थे तो अंबानी उनके साथ फ्रांस गए थे या नहीं! उन्होंने कहा कि देश इन सवालों का जवाब जानना चाहता है।

उन्होंने कहा कि पीएम कह रहे हैैं कि वे चौकीदार हैं। अगर देश में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा। जिन राज्यों में हमारी सरकार बनी, वहां की गई घोषणा के आधार पर 10 दिनों में उनका कर्ज माफ करने का काम किया गया। उन्होंने कहा कि पांच साल तक देश के चौकीदार ने झूठ बोलने का काम किया। किसानों, मजदूरों एवं युवाओं को इस सरकार ने ठगने का काम किया। इस सभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा, कांग्रेस नेता सदानंद सिंह समेत कई वरीय नेता इस दौरान मौजूद थे। राहुल कटिहार की सभा में भाग लेने के लिए अमेठी से नामांकन के बाद पूर्णिया के चूनापुर सैन्य हवाई अड्डा पहुंचे तथा वहां से हेलीकाप्टर द्वारा कटिहार पहुंचे।

Posted By: Rajesh Thakur