पटना, जेएनएन। आठ अक्टूबर को गांधी में रावणवध समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह शाम 4:30 बजे प्रारंभ हो जाएगा, जो 5:30 बजे तक चलेगा। समारोह की तैयारी काफी जोर-शोर से चल रही है। दशहरा कमेटी के अध्यक्ष कमल नोपानी, ट्रस्टी डॉ. टीआर गांधी, कोषाध्यक्ष राजेश बजाज ने संयुक्त रूप से कहा कि समारोह की तैयारी अंतिम चरण में है।

इस वर्ष 75 फीट का रावण, 70 फीट का कुंभकरण एवं 65 फीट के मेघनाद के पुतले बनाए जाएंगे। इसके लिए गया से कुशल कलाकारों को बुलाया गया है। इस वर्ष सभी पुतलों का निर्माण गांधी मैदान में ही किया जा रहा है। बारिश के मौसम को देखते हुए सभी पुतलों को प्लास्टिक की चादर से ढंका जाएगा। मंगलवार को पुतलों के जलाने से पहले ही प्लास्टिक की चादर हटा ली जाएगी।

रशियन कलाकार प्रस्तुत करेंगे भजन

रावण वध समारोह के दौरान गाधी मैदान में इस वर्ष रशियन कलाकार भजन प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा बक्सर से आए कलाकार पटना युवा आवास से एक भव्य झांकी गाधी मैदान तक निकालेंगे। झांकी गांधी मैदान में पहुंचने पर सबसे पहले मैदान की परिक्रमा करेगी। उसके बाद लंका दहन होगा। लंका दहन के बाद सबसे पहले मेघनाद, उसके बाद कुंभकरण के पुतले का दहन किया जाएगा। सबसे अंत में रावण के पुतले को जलाया जाएगा।

आतिशबाजी होगी आकर्षण का केंद्र

कमेटी के अध्यक्ष का कहना है कि इस वर्ष गांधी मैदान में रावण वध के दौरान आयोजित होने वाली आतिशबाजी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। यहां पर आतिशबाजी राजधानी के कुशल आतिशबाजों द्वारा तैयार की जा रही है। बच्चे की जेब में डाल दें नाम व पता लिखकर दशहरा कमेटी का समारोह में अपने वाले परिवारों से आग्रह है कि अपने साथ लाने वाले बच्चों की जेब में नाम एवं पता की पर्ची अवश्य डाल दें। इसके अलावा अपना मोबाइल नंबर भी पर्ची पर होना चाहिए।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप