Move to Jagran APP

बिहार : बांका से जुड़े Pulwama Terror Attack के तार, संदिग्ध युवक गिरफ्तार

पुलवामा आतंकी हमले के तार बिहार के बांका जिले से जुड़े हैं। इसका खुलासा खुफिया विभाग की जानकारी से हुआ है। पुलिस और एनआइए की टीम ने एक संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 02 Mar 2019 10:03 AM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 02:40 PM (IST)
बिहार : बांका से जुड़े Pulwama Terror Attack के तार, संदिग्ध युवक गिरफ्तार
बिहार : बांका से जुड़े Pulwama Terror Attack के तार, संदिग्ध युवक गिरफ्तार

पटना, जेएनएन। Pulwama Terror Attack की साजिश के तार बिहार के बांका जिले से जुड़ गये हैं। एक दैनिक अखबार में छपी खबर के मुताबिक बांका जिले का चिह्नित आतंकी इससे पहले 2001 में संसद पर आतंकी हमले में भी शामिल था। फिलहाल उसके घर में पांच सौ किलो आरडीएक्स छुपाये जाने का इनुपट खुफिया विभाग को मिला है। इसका खुलासा खुफिया विभाग के एक पत्र से हुआ है।

prime article banner

खुफिया इनपुट के अनुसार वह आतंकी मौलाना मसूद अजहर से जुड़ा है और उसके घर की एक बुजुर्ग महिला भी आत्मघाती हमलावर बन चुकी है, जो हमले की ताक में है। उसके निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हो सकते हैं। इस संबंध में पूछने पर बांका की एसपी स्वप्ना जे मेश्राम ने सिर्फ इतना ही कहा कि जो कुछ भी है, उसकी जांच चल रही है। मुझे इस संबंध में कुछ नहीं कहना।

आतंकी कनेक्शन का संदिग्ध रेहान पुलिस हिरासत में

पुलवामा सहित कई आंतकी घटनाओं का संदिग्ध शंभूगंज का चुटिया-बेलारी निवासी मोहम्मद रेहान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। सुरक्षा एजेंसी को मोहम्मद रेहान के अभी पटना में आयोजित पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में किसी घटना को अंजाम देने की जानकारी मिली थी। 

इस संबंध में दो दिन पूर्व ही किसी अज्ञात ने सुरक्षा एजेंसी दिल्ली मुख्यालय को मेल के माध्यम से जानकारी दी थी। जिसके बाद खुफिया और सुरक्षा एजेंसी में हड़कंप मच गया। इस सूचना पर एसपी स्वप्ना जी मेश्राम, एएसपी अभियान ओमप्रकाश सहित कई थानों की पुलिस चुटिया-बेलारी गांव में शनिवार सुबह से ही कैंप कर रही है।

रेहान को हिरासत में लिये जाने के बाद उसके घर की पूरी तलाशी ली गयी। पर पुलिस को कुछ हाथ नहीं लगा है। रेहान के कुछ और नजदीकी से पुलिस ने पूछताछ किया है। पुलिस को गांव के दो और युवकों की तलाश है। इसमें एक का नाम मोहम्मद नौशाद बताया जा रहा है। शाम के बाद से ही वह गांव से फरार है। पुलिस दोनों की कड़ी निगरानी कर रही है।  

सुरक्षा एजेंसी को मिले अज्ञात मेल में मु.रेहान के संसद भवन हमला से लेकर पुलवामा कांड में शामिल होने की जानकारी दी गयी है। उस मेल में उसके घर एक महिला के आत्मघाती दस्ते का प्रशिक्षण प्राप्त करने की जानकारी दी गयी है।

पुलिस खोजबीन में घर में उसकी 70 साल उम्र की मां मिली है। उससे भी पूछताछ की गयी है। उसकी मां बदरू निशां ने बताया कि रेहान पांच भाई है। इसमें दो नागपुर और दो अरब में काम करता है। रेहान गांव में चार भैंस रख कर दूध बेचने का काम करता है। उसकी पत्नी गौसिया प्रवीण उसके साथ गांव में रहती है। 

इधर रेहान के हिरासत में लेने के बाद गांव के लोग गुस्से में दिखे। गांव में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ नारेबाजी भी की। घटना के बाद रेहान का पूरा परिवार शंभूगंज थाना पर पहुंचा हुआ है। 

कहा-एसपी ने 

आतंकी कनेक्शन की सूचना पर रेहान को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। पुलिस उससे गहरायी से पूछताछ कर रही है।

स्वप्ना जी मेश्राम, एसपी, बांका

राज्य में अलर्ट जारी
आतंकी के बांका जिले से जुड़े तार के खुलासे के बाद विशेष शाखा ने राज्य में अलर्ट जारी किया है। बताया गया है कि चिह्नित आतंकी 2001 में संसद पर हुए हमले में भी शामिल था और पुलवामा हमले में भी उसका हाथ है।

विशेष शाखा ने बताया है कि आईएसआई से जुड़े आतंकी भारत के इतिहास के सबसे बड़े आतंकी घटना को अंजाम देने की ताक में हैं। बांका क्षेत्र के चिह्नित आतंकी के घर से आत्मघाती बनकर अंडरग्राउंड हुई महिला पब्लिक प्लेस को निशाना बना सकती है।

खुफिया विभाग ने सभी डीएम, एसएसपी, रेलवे व अधीनस्थ अधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। विभाग की इस जानकारी से राज्य के पुलिस व प्रशासनिक महकमे में व्यापक कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.