Move to Jagran APP

500 और 2000 के नोट में लगा होली का रंग तो हो जाएगी परेशानी, जानिए

इस बार होली खेलें तो अपने पांच सौ और हजार के नोट को रंग से बचा कर रखें, क्योंकि अगर इन नोटों में रंग लग गए तो रिजर्व बैंक जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 10 Mar 2017 11:12 AM (IST)Updated: Fri, 10 Mar 2017 11:41 PM (IST)
500 और 2000 के नोट में लगा होली का रंग तो हो जाएगी परेशानी, जानिए
500 और 2000 के नोट में लगा होली का रंग तो हो जाएगी परेशानी, जानिए

पटना [जेएनएन]। होली को लेकर आप थोड़ा सतर्क हो जाइए, क्योंकि अगर आपकी जेब में 500 या 2000 रुपए का नोट रखा है और आपने होली का रंग या गुलाल लग गया तो ये नोट  500 और 2000 के नोट बेकार हो जाएंगे, उन्हें बैंक स्वीकार नहीं करेगी।

loksabha election banner

ऐसे में अगर आप होली खेलने जा रहे हैं तो बेहतर है कि अपनी जेब को खाली कर लें। अखबार में छपी खबर के अनुसार होली खेलते वक्त अगर आपकी जेब में 500 और 2000 के नोट रंग गए तो उन्हें बैंक स्वीकार नहीं करेगी। होली के रंग में रंगे नोटों को बदलने के लिए आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की शाखा में ही जाना पड़ेगा।

आपको बता दें कि इस बावत आरबीआई ने बैंकों को गाइडलाइन दी है। आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत बैंकों को गाइड लाइन जारी की है। जिसके तहत बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वो रंग लगे या फिर पेन से लिखे 500 और 2000 के नोट को स्वीकार न करें।
पंजाब एंड सिंध बैंक के चीफ मैनेजर ने इस बाबत जानकारी दी है कि आरबीआई की तरफ से ऐसी गाइड लाइन जारी की गई है कि अगर 500 और 2,000 रुपये के नोटों पर कोई रंग या कोई पेन चलाया जाता है तो वह नोट बैंकों में जमा नहीं होंगे।
नोटबंदी के बाद आरबीआई ने क्लीन नोट पॉलिसी जारी करते हुए बैंकों को ये निर्देश दिए है, जिसके मुताबिक अब अगर नए नोटों में कोई रंग जाए या पिर कोई उसपर कुछ लिख देता है तो बैंक उसे स्वीकार नहीं करेगी।
इसके लिए उस नोट को लेकर आपको खुद आरबीआई में जाकर नोट को जमा कराना होगा। उन्होंने बताया कि इसे लेकर फेसबुक और वॉट्सऐप पर नई करंसी को लेकर चल रहे मैसेज काफी हद तक सही है। ऐसे में बेहतर है कि आप नए नोटों पर कुछ भी लिखने या फिर रंग लगाने से बचे, वरना आपकी मुश्किल बढ़ सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.