Move to Jagran APP

ओमिक्रोन की दस्‍तक के साथ ही पटना में फिर से शुरू हुई तैयारी, बनाया जा रहा आइसोलेशन सेंटर

Bihar Omicron Coronavirus Update देश में कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्‍तक होते ही बिहार सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है। पटना में फिर से आइसोलेशन सेंटर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 11:45 AM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 12:27 PM (IST)
ओमिक्रोन की दस्‍तक के साथ ही पटना में फिर से शुरू हुई तैयारी, बनाया जा रहा आइसोलेशन सेंटर
ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर सतर्क हुई सरकार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक के साथ जिले में आइसोलेशन और कोविड केयर सेंटर तैयार होने लगे हैं। इसी क्रम में आयकर गोलंबर स्थित होटल पाटलिपुत्र अशोक की साफ-सफाई गुरुवार से शुरू हो गई है। यहां ग्राउंड फ्लोर पर कोरोना टीकाकरण का कार्य और ऊपरी तल पर हल्के लक्षण वाले कोरोना संक्रमितों को रखा जाता है। इसके अलावा कंगनघाट, राधास्वामी सत्संग भवन के अलावा हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पांच बेड तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। सिविल सर्जन के अनुसार विभाग से पूर्व में संचालित केंद्रों को शुरू करने का निर्देश मिला है, इसी के तहत विभिन्न इलाकों में अलग-अलग केंद्रों को तैयार किया जा रहा है। यदि कोई संक्रमित आता है तो उन्हें इन केंद्रों में रखा जाएगा।

loksabha election banner

570 लोग विदेश से लौटे हैं, 83 का लिया गया सैंपल  

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बिहार में बने पासपोर्ट पर पटना लौटे 570 लोगों की जो सूची सौंपी थी उनमें से 230 से संपर्क हो गया है। इनमें से 165 के कोरोना सैंपल लिए गए हैं। 119 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। विदेश से लौटने वाले 46 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है।

  • 380 में से भी अधिकतर बाहर, 83 का लिया गया सैंपल
  • 116 की एयरपोर्ट और 527 की रेलवे स्टेशनों पर हुई जांच

सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह के अनुसार पांच मोबाइल टीमें विदेश से लौटे लोगों की तलाश व जांच में लगाई गई हैं। हर टीम को हर दिन 25-25 लोगों का नमूना लेने का लक्ष्य दिया गया है। टीमें हर दिन फोन पर समय निश्चित कर निकलती हैं लेकिन थोड़ी भी देर होने पर व्यक्ति काम बताकर निकल जाता है। ऐसे में टीमों को लक्ष्य प्राप्ति में मुश्किल हो रही है। जिन लोगों से संपर्क नहीं हो पाया है या पासपोर्ट पर दिए पते में वे नहीं रहते हैं, उनकी तलाश के लिए आशा कार्यकर्ताओं की मदद ली जा रही है।

एयरपोर्ट पर जांच के साथ टीकाकरण की व्यवस्था

सिविल सर्जन के अनुसार गुरुवार को एयरपोर्ट पर 116 और तीनों रेलवे स्टेशनों पर 527 लोगों की जांच की गई। इनमें से किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई है। एयरपोर्ट पर दो टीमें लगाने के बावजूद जांच संख्या नहीं बढऩे का कारण उन्होंने अधिकतर लोगों के पास 72 घंटे पहले तक की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होना या वैक्सीन की दोनों डोज लेने का प्रमाणपत्र होना बताया। उन्होंने कहा कि गुरुवार से एयरपोर्ट पर कोरोना की दोनों वैक्सीन देने की सुविधा बहाल कर दी गई है। यात्री एयरपोर्ट पर वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.