पटना [जेएनएन]। Sharjeel Arrested: जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय (JNU) के छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के देशद्राेही बयान (Anti National statement) को लेकर बिहार में सियासी बयानबाजी शुरू है। सभी सियासी पार्टियां उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई चाहतीं हैं। बिहार के जहानाबाद के मूल निवासी शरजील के पिता अकबर इमाम (Akbar Imam) सत्‍ताधारी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के नेता रहे तथा उसका भाई जहानाबाद से पूर्व सांसद अरुण कुमार का करीबी माना जाता है। हालांकि, जेडीयू ने भी उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

देशविरोधी बयान से भड़का विवाद, एफआइआर दर्ज

विदित हो कि शरजील इमाम ने बीते दिनों अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय (AMU) में दिए अपने भाषण में असम (Assam) को शेष भारत को अलग करने की बात कही थी। उसने कहा था कि असम को काटना हमारी जिम्मेदारी है। इसके बाद अलीगढ़ व असम में उसके खिलाफ देशद्रोह व धर्म के आधार पर वैमनस्‍यता फैलाने सहित कई संगीन आरोपों में एफआइआर (FIR) दर्ज किए गए। उसे बिहार के जहानाबाद से दिल्‍ली पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। इसके पहले उसका अंतिम लोकेशन पटना में मिला था। 

केसी त्‍यागी ने बताया उत्‍तेजना फैलाने वाला विध्‍वसंक बयान

शरजील इमाम के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए जेडीयू के राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी (KC Tyagi) ने उसे उत्‍तेजना फैलाने वाला तथा विध्‍वंसक बताया। उन्‍होंने कहा कि इससे शांतिपूर्ण आंदाेलन भी बदनाम हुआ है। पार्टी प्रवक्ता राजीव रंजन (Rajeev Ranjan) ने भी शरजील पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। उन्‍होंने कहा कि इसमें बिहार सरकार केंद्र सरकार को हर संभव मदद करेगी।

आरके सिन्‍हा बोले: देश के खिलाफ साजिश बर्दाश्‍त नहीं

सरजील इमाम के बयान को देशद्रोही बताते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आरके सिंह (RK Singh) ने कहा कि देश की एकता व अखंडता (Unity and Integrity) के खिलाफ साजिश बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती। उन्‍होंने कहा कि असम को देश से अलग करने की मांग कभी मोहम्‍मद अली जिन्ना ने भी किया था। उन्‍होंने शरजील जैसे तत्‍वों को भारत विरोधी ताकतों से धन व समर्थन मिलने का आरोप लगाया। शाहीनबाग के आंदोलन पर भी टिप्‍पणी करते हुए कहा कि वहां के लोग चाहते हैं कि भारत धर्मनिरपेक्ष नहीं रहे। बीजेपी के राकेश सिन्‍हा ने भी कहा कि असम को जिन्‍ना भी पाकिस्‍तान में शामिल करना चाहते थे।

कांग्रेस ने कहा: पाताल से भी खोजकर निकाले पुलिस

कांग्रेस (Congress) ने भी शरजील के भाषण को देशद्रोही बताया। कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर (Rajesh Rathod) ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि ऐसे बयानों को किसी धर्म या सम्प्रदाय से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए। असम देश के अखंड भाग है, इसे अलग करने की बात करने वालों के खिलाफ सख्त करवाई की जानी चाहिए। असम तो बड़ी बात है, हम देश की एक इंच भूमि भी नहीं देंगे। 

आरजेडी की मांग: कड़ी कार्रवाई करे सरकार

राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रवक्ता भाई वीरेंद्र (Bhai Virendra) ने भी कहा कि ऐसे देश विरोधी बयान का पार्टी विरोध करती है।  शरजील इमाम के खिलाफ राज्‍य व केंद्र की सरकारों को कड़ी करवाई करनी चाहिए।

शरजील की मां बोली: मेरा बेटा निर्दोष

इस बीच शरजील की मां अफशां रहीम ने आरोप लगाया है कि उनके बेटे के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उनका बेटा निर्दोष है। पुलिस भी पूरे परिवार को बेवजह परेशान कर रही है। परिवार को लगातार धमकियां भी मिल रहीं हैं। देश के कानून में आस्‍था व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके मानवाधिकारों का भी उल्लंघन नहीं किया जाए।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस