Move to Jagran APP

IRCTC केस में तेजस्वी-राबड़ी को मिली जमानत, गरमायी बिहार की सियासत

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने आज रेलवे टेंडर घोटाला मामले में पेशी के लिए पहुंचे राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को जमानत दे दी है। राजद ने खुशी जाहिर की है तो जदयू ने तंज कसा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 11:58 PM (IST)
IRCTC केस में तेजस्वी-राबड़ी को मिली जमानत, गरमायी बिहार की सियासत
IRCTC केस में तेजस्वी-राबड़ी को मिली जमानत, गरमायी बिहार की सियासत

पटना [जेएनएन]। बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और वर्तमान में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की रेलवे टेंडर घोटाला मामले में आज दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी हुई जिसके बाद कोर्ट ने तेजस्वी और राबड़ी को एक-एक लाख के निजी मुचलके पर जमानत दे दी है। इसके साथ ही सभी 14 आरोपियों को भी जमानत मिल गई है।

loksabha election banner

वहीं, सीबीआइ की याचिका पर कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को पेश होनेे के लिए प्रोडक्‍शन वारंट जारी किया है। वह चारा घोटाला मामले में इस वक्‍त रांची जेल में सजा काट रहे हैं। लालू को छह अक्टूबर को कोर्ट में पेश होना होगा। 

राजद नेताओं में खुशी की लहर, कहा-न्याय मिला

राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर रामचन्द्र पूर्वे , उपाध्यक्ष डॉक्टर तनवीर हसन , प्रधान महासचिव आलोक कुमार मेहता और प्रवक्ता चित्तरंजन गगन ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा रेलवे होटल टेंडर मामले मे पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को जमानत दिये जाने पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए इसे सत्य की जीत बताया है।

राजद नेताओं ने न्यायालय पर आस्था व्यक्त करते हुए कहा कि आगे भी न्यायालय द्वारा निश्चित रूप से न्याय मिलेगा और लालू, राबड़ी एवं तेजस्वी आरोप मुक्त किए जायेंगे। जिन लोगों ने झूठे आरोप लगाकर उक्त नेताओं के खिलाफ सीबीआई द्वारा झूठा मुकदमा करवाया था , उन्हें आज निराश होना पडा।

राजद नेताओं ने कहा है कि एक सुनियोजित साजिश के तहत इस मामले मे तेजस्वी और राबड़ी को फंसाया गया है। जिस समय का यह मामला है तेजस्वी नाबालिग थे और क्रिकेट खेला करते थे। राबड़ी एक घरेलू महिला थी। लेकिन तेजस्वी को रास्ते से हटाने के लिये षड्यंत्र रचकर सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ केस करवाया गया।

तेजस्वी और राबड़ी को जमानत मिलने के बाद राजद के प्रवक्‍ता और राज्‍यसभा सांसद मनोज झा ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम कानूनी तरीके से लड़ेंगे और जीतेंगे भी।

राजद विधायक भाई वीरेंद्र ने कहा कि हमें न्यायिक प्रक्रिया पर भरोसा है और न्यायालय ने उचित फैसला सुनाया है। बेल मिलने से विरोधियों का मुंह काला हुआ है।

जदयू-भाजपा ने कसा तंज

वहीं इस मामले पर जदयू ने तंज कसा है। जदयू नेता नीरज कुमार ने कहा कि राजनीति से संपत्ति अर्जित करने के एवज में आरोप तय हुआ है।किसी सामाजिक कार्य में न्यायालय में आरोप तय नहीं हुआ है। न्यायालय में पेश हो कर वे गौरवान्वित महसूस ना करें, अभी सिर्फ बेल मिला है।

बिहार सरकार के मंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि कानून और न्याय पर रखें भरोसा, फैसला हक में नहीं आता है तो राजनीतिक साजिश की बात करते और अब फैसला उनके हक में आया है तो अब क्या कहेंगे?

वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कानून अपना काम कर रहा है आगे भी करेगा। यह बीजेपी और जदयू से जुड़ा मामला नहीं है। कानूनी प्रक्रिया के तहत उन्हें बेल मिली है।

सुबह दस बजे से पहले ही पहुंच गए थे तेजस्वी-राबड़ी

कोर्ट में पेशी के  लिए तेजस्वी और राबड़ी सुबह दस बजे से पहले ही कोर्ट पहुंच गए थे। कोर्ट में सीबीआइ की टीम भी मौजूद थी और न्यायाधीश के आने से पहले ही जमानत की कार्रवाई पूरी की गई और न्यायाधीश ने सभी आरोपियों को जमानत दे दी। इस मामले में पहली बार तेजस्वी और राबड़ी की कोर्ट में पेश हुए थे।

लालू को भी होना था पेश, रांची में हैं लालू

इस केस में लालू यादव को भी पेश होना था लेकिन उन्होंने कल चारा घोटाला मामले में रांची की सीबीआइ कोर्ट में सरेंडर किया है जिसके बाद वो होटवार जेल गए और स्वास्थ्य आधार पर उन्हें रिम्स अस्पताल भेज दिया गया है। कोर्ट ने इलाज के लिए लालू को पेरोल दी थी जिसकी अवधि खत्म होने के बाद उन्हें सरेंडर करना पड़ा है। 

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव समेत अन्य आरोपियों को 31 अगस्त को अदालत में पेश होने के लिए समन भेजा था, जिसके बाद तेजस्वी और राबड़ी बुधवार को ही दिल्ली रवाना हो गए थे। वहीं ईडी ने रेलवे टेंडर घोटाला मामले 29 अगस्‍त को सभी आरोपियों के खिलाफ अपना पहला आरोप-पत्र दायर किया था।  

क्या है रेलवे टेंडर मामला 

2006 के दौरान जब राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेलमंत्री थे। आरोप है कि तब उन्होंने रेलवे के होटल टेंडर निजी कंपनी को दिए थे और रेल मंत्री के तौर पर निजी कंपनी को फायदा पहुंचाया था। इसका खुलासा होने के बाद सीबीआई ने देशभर में लालू यादव के 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

रांची के बीएनआर होटल के ऐतिहासिक ढांचे को गिराकर आधुनिक होटल में तब्दील कर दिया गया है। पुरी में बीएनआर होटल बहुत बड़े इलाके में फैला हुआ है। इस होटल का निर्माण अंग्रेजों के शासनकाल में किया गया था। तब इस होटल के कमरे में अंग्रेज भी रहा करते थे। विनय कोचर और विजय कोचर इसमें डायरेक्टर हैं।

सीबीआई की छापेमारी साल 2006 में रांची और पुरी में रेल मंत्रालय द्वारा होटल निर्माण के टेंडर आवंटन मामले में गड़बड़ी करने का आरोप है। ये टेंडर निजी कंपनी सुजाता होटल्स को दिए गए थे। बीएनआर होटल रेलवे के हैरिटेज होटल हैं, जिन्हें उसी साल आइआरसीटीसी ने अपने नियंत्रण में ले लिया था।

सीबीआई ने आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक,एक व्यक्ति, एक निजी मार्केटिंग कंपनी के दो निदेशक और एक अन्य कंपनी के दो निदेशक के खिलाफ मामला दर्ज किया। सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी यादव, बेटे समेत कई अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस मामले में लालू, राबड़ी, तेजस्वी, सरला गुप्ता नामजद आरोपी हैं। सरला गुप्ता  लालू के करीबी राज्यसभा सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी हैं।

लालू यादव के विश्वासपात्र प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सुजाता और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि गुप्ता कॉर्पोरेट मामलों के पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.