Move to Jagran APP

बिहार में 'जंगलराज' पर खिंचीं तलवारें, पासवान-तेजस्वी आमने-सामने

बिहार में जंगल राज है तो देश में आतंक राज है क्या? एनडीए नेताओं द्वारा बिहार में जंगल राज के आरोप के जवाब में रविवार को यह सवाल उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पूछा। तेजस्वी की यह प्रतिक्रिया केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जंगल राज को लेकर ताजा आरोप के बाद

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2016 08:24 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2016 05:24 PM (IST)
बिहार में 'जंगलराज' पर खिंचीं तलवारें, पासवान-तेजस्वी आमने-सामने

जागरण टीम, पटना। बिहार में जंगल राज है तो देश में आतंक राज है क्या? एनडीए नेताओं द्वारा बिहार में जंगल राज के आरोप के जवाब में रविवार को यह सवाल उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने पूछा। तेजस्वी की यह प्रतिक्रिया केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के जंगल राज को लेकर ताजा आरोप के बाद आया है।

loksabha election banner

पासवान ने कहा, बिहार में सत्ता रंगदारों के हाथ मे

लोजपा अध्यक्ष एवं केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने बिहार की बदहाल विधि-व्यवस्था पर तंज कसते हुए कहा कि राज्य में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है। हालात ऐसे हैं मानो सत्ता की कमान रंगदारों के हाथ में है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सलाह दी कि वह दबाव के बीच काम नहीं करें। ऐसी स्थिति में वह गद्दी छोड़ दें, क्योंकि उनकी छवि न केवल बिहार में बल्कि देश में 'सुशासन बाबू' की रही है।

लालू को कंट्रोल करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन : बिहार विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद पासवान ने रविवार को पहली बार बिहार की नई सरकार को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। रविवार को उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, लालू प्रसाद मुझे भले 'मौसम वैज्ञानिक' बताते हों, लेकिन मैंने तो पहले ही कह दिया था कि लालू जी को कंट्रोल करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है।

सत्ता मिलते ही बदली 'शारीरिक भाषा' : राजद समर्थकों का हाल 'सैयां भइल कोतवाल, अब डर काहे का' वाला हो गया है। बिहार की सत्ता की कमान थामते उनकी 'शारीरिक भाषा' बदल गई।

नीतीश की खामोशी से जा रहा गलत संदेश : उन्होंने कहा कि विधि-व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की खामोशी से पूरे राज्य में गलत संदेश जा रहा है। डेढ़ महीने में राज्य में दो दारोगाओं की हत्या, निर्माण कार्यों में लगे तीन इंजीनियरों की रंगदारी की मांग को लेकर हत्या, डॉक्टर की क्लीनिक पर रंगदारी के लिए गोलीबारी और हर रोज किसी न किसी का अपहरण, सूबे में कानून का सम्मान करने वाले लोगों के अंदर खौफ पैदा कर रहा है।

आंदोलन करेगी लोजपा : पासवान ने कहा कि अगर हालात काबू में नहीं आए तो लोजपा सड़क पर उतरकर आंदोलन करगीे। इसके लिए सोमवार को अपनी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई गई है, जिसमें आंदोलन की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

तेजस्वी ने पूछा, बिहार में जंगलराज तो देश में आतंकराज है क्या?

विपक्ष के जंगलराज के आरोप पर पलटवार करते हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि भाजपा बिहार की लोकतांत्रिक सरकार को बदनाम करने की साजिश कर रही है। आपराधिक घटनाओं पर बिहार में अगर जंगलराज कहा जा सकता है तो देश में आतंकी हमले पर क्या आतंकराज कहा जाए?

सकारात्मक राजनीति करे विपक्ष : रविवार को संवाददाताओं से बातचीत में तेजस्वी ने कहा कि भाजपा अपने राजनीतिक हथकंडे के जरिए राज्य की कानून-व्यवस्था को हथियार न बनाए, बल्कि सकारात्मक राजनीति करे और सत्ता पक्ष का सहयोग करे।

पठानकोट हमला क्या आतंक राज का प्रमाण? : एनडीए नेताओं पर हमलावर तेजस्वी ने सवालिया लहजे में कहा कि पठानकोट की घटना या अन्य जगहों पर हुए आतंकी हमले के बाद भाजपा नेता देश के लिए किस तरह के शब्द का इस्तेमाल करना चाहेंगे? क्या उन्हें आतंकराज जैसे शब्दों का प्रयोग अच्छा लगेगा?

विधि-व्यवस्था को लेकर समर्पित है सरकार : उपमुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा बिहार में जंगलराज लौटने की बात करके नकारात्मक राजनीति कर रही है। ऐसी राजनीति से बिहार और देश का हित होने वाला नहीं है। तेजस्वी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार कानून-व्यवस्था की बहाली के प्रति समर्पित है।

हमारा एजेंडा बिहार का विकास : तेजस्वी ने कहा, सरकार किसी भी हाल में विधि-व्यवस्था से समझौता नहीं करेगी। हमने पुलिस को अपराध पर लगाम लगाने का निर्देश दिया है। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। सरकार ऐसे तत्वों पर नरमी नहीं बरतेगी। बिहार को विकसित राज्य बनाने का हमारा स्पष्ट एजेंडा है। विपक्ष को भी इसमें सहयोग करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.