Move to Jagran APP

15 सौ CCTV कैमरे से लैस रहेगी राजधानी, सादे लिबास में 250 जवान रखेंगे शहर पर नजर Patna News

दुर्गा पूजा पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। शहर को सीसी टीवी कैसरे से लैस कर दिया गया है। साथ ही सादे लिबास में पुलिस के जवान भी गश्ती करते दिखेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 09:46 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 09:46 AM (IST)
15 सौ CCTV कैमरे से लैस रहेगी राजधानी, सादे लिबास में 250 जवान रखेंगे शहर पर नजर Patna News
15 सौ CCTV कैमरे से लैस रहेगी राजधानी, सादे लिबास में 250 जवान रखेंगे शहर पर नजर Patna News

पटना, जेएनएन। दुर्गापूजा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। करीब 15 सौ सीसीटीवी कैमरे से चौक-चौराहे, मुख्य मार्ग से लेकर गलियों और पंडाल के अंदर से बाहर तक हर किसी पर पुलिस की नजर रहेगी। एसएसपी ऑफिस के अतिरिक्त डाकबंगला चौराहा, दीघा और चौक में भी अस्थायी कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां आठ पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं।

loksabha election banner

छह सौ से अधिक महिला और पुरुष जवान सादे लिबास में भीड़ में घूमते रहेंगे। दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों के अतिरिक्त छह कंपनी बीएमपी जवान और एक कंपनी रैफ भी आज से सड़क पर उतारी जाएगी। पटना की एसएसपी गरिमा मलिक ने कहा कि दुर्गा पूजा में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी सिटी एसपी, डीएसपी सहित थानेदारों को दिशा निर्देश दिए गए हैं।

बाइक पर घूमेंगे 240 जवान

इसके अतिरिक्त असामाजिक तत्व, चेन स्नेचर से लेकर बाइकर्स गैंग पर नजर रखने के लिए 120 बाइक पर सवार 240 जवान शहर में घूमेंगे। भीड़भाड़ वाले सभी इलाकों में संदिग्धों पर पुलिस की नजर होगी। सुरक्षा में कहीं से कोई चूक न हो इसके लिए पूरे शहर को दस सेक्टर में बांटा गया है। थानों की पुलिस अपने-अपने क्षेत्र में गश्त करेगी, साथ ही दस क्यूआरटी (क्विक रिस्पॉन्स टीम) को संवेदनशील थानों में तैनात किया जाएगा। जबकि 20 क्यूआरटी एसएसपी के नियंत्रण में रहेंगी। असामाजिक तत्व या कोई संदिग्ध दिखे तो डायल 100 पर कॉल करें। 

आर्म्स से लैश होंगे बाइक सवार जवान

एक क्यूआरटी में बीस जवान शामिल हैं। इसके अतिरिक्त पांच क्यूआरटी ऐसी होगी, जिसमें बाइक सवार जवान होंगे। सभी जवान आम्र्स से लैश होंगे। इन्हें वायरलेस भी दिया जाएगा और यह सिटी एसपी के नियंत्रण में होंगे। हर थाने में दस-दस जवानों की अतिरिक्त तैनाती होगी, जो बाइकर्स गैंग पर नजर रखेंगे। साथ ही पुलिस ने सभी पंडाल में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य किया है।

मुख्य पंडाल पर तैनात रहेंगे जवान

शहर में सभी प्रमुख पंडाल के अंदर और बाहर सादे लिबास में जवानों की तैनाती होगी। दो-दो जवान अतिरिक्त तैनात किए जाएंगे, जो पंडाल के कंट्रोल रूम में बैठकर चौबीस घंटे सीसीटीवी पर नजर रखेंगे। गांधी मैदान, डाकबंगला चौराहा, कोतवाल टी सहित आधा दर्जन इलाकों में पुलिस कंट्रोल रूम भी बनेगा। कंट्रोल रूम में आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों का कनेक्शन होगा।

तीन दर्जन से अधिक इलाके चिन्हित

पूर्व में हुई घटना या अन्य किसी विवाद को देखते हुए पुलिस ने तीन दर्जन से अधिक संवेदनशील और डेढ़ दर्जन से अधिक अति संवेदनशील इलाकों को चिन्हित किया है। इन इलाकों में डॉल्फिन मोबाइल, क्विक मोबाइल टीम के अतिरिक्त सादे लिबास में वायरलेस से लैश जवानों को तैनात किया जाएगा।

बुजुर्गो का विशेष ख्याल रखेगी पुलिस

बुजुर्गों की सुरक्षा के साथ पुलिस उनका विशेष ख्याल रखेगी। जगह- जगह हेल्प पोस्ट बनाए जाएंगे। पंडाल तक पहुंचाने के लिए हेल्प पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मी बुजुर्गों की मदद करेंगे और पूजा समिति को भी निर्देश दिया गया है कि उनके लिए विशेष प्रबंध किए जाएं।

जेब में रखें नाम, पता और मोबाइल नंबर

अक्सर भीड़ में ब'चों के गुम होने की सूचना मिलती है। ऐसे में दुर्गा पूजा और दशहरा में ब'चों के साथ आने के दौरान उनकी जेब में अभिभावक का नाम, पता और साथ में एक या दो मोबाइल नंबर किसी कागज पर लिखकर ब'चे की जेब में रख दें।

शहर के प्रमुख मार्गों पर पुलिस का फ्लैग मार्च 

शुक्रवार को पुलिस लाइन से तीन सौ जवानों के साथ फ्लैग मार्च निकाला गया। सिटी एसपी सेंट्रल विनय तिवारी के नेतृत्व में फ्लैग मार्च शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरा। शनिवार को सदर, फुलवारीशरीफ और रविवार को पटना सिटी में फ्लैग मार्च निकाला जाएगा। वहीं एसएसपी गरिमा मलिक ने देर रात तक सभी थाना क्षेत्रों में घूमकर सुरक्षा व्यवस्था का मुआयना किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.