Move to Jagran APP

बिहार में शराब तस्करों ने ईजाद किए तस्करी के नए तरीके जानकर होगी हैरानी

बिहार में शराब तस्कर रोज तस्करी के नए-नए तरीके ईजाद कर रहे हैं जिसे देखकर पुलिस भी हैरान है। कभी कपड़ों के पैक तो कभी नारियल से लदे ट्रक के बीच छुपाकर शराब लाई जा रही है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 28 Dec 2017 01:39 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 11:19 PM (IST)
बिहार में शराब तस्करों ने ईजाद किए तस्करी के नए तरीके जानकर होगी हैरानी

पटना [जेएनएन]। नए साल के जश्न के लिए शराबबंदी के बावजूद काफी संख्या में शराब की खेप बिहार आ रही है और शराब के धंधेबाजों की सक्रियता इन दिनों काफी बढ़ गई है। प्रतिदिन पुलिस काफी संख्या में शराब की खेपें बरामद कर रही है। धंधेबाज शराब की तस्करी के एेसे-एेसे तरीके अपना रहे हैं कि जिसे देखकर पुलिस भी चकमा खा रही है।

loksabha election banner

पुलिस को गुमराह करने को शराब से भरे ट्रक में नारियल के बोरे रखे गये थे। बाहर से देखने में कहीं भी शराब का कार्टून प्रतीत नहीं होता था। बताया जाता है कि अगर पुलिस को पक्की खबर नहीं रहती तो शायद यह शराब की खेप नहीं पकड़ी जाती।

मंगलवार को शेखपुरा जिले के बरबीघा थानाक्षेत्र में पुलिस ने 50 लाख से अधिक की विदेशी शराब जप्त की। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने नए साल में बेचने के लिए लाई जा रही विदेशी शराब को नारियल के बोरे के बीच छुपाकर रखे गए ट्रक से बरामद किया है। ट्रक पर शराब के 450 विदेशी कार्टून लदे थे। 

बरबीघा के उदय सिंह के बंद चिमनी भट्ठा के पास शराब की पेटी को चुपचाप उतारने की तैयारी थी कि इसी बीच पुलिस ने छापेमारी कर शराब के कार्टून जब्त कर लिए लेकिन मौके से तस्कर पुलिस की पकड़ से भागने में कामयाब रहे। 

बरबीघा थानाध्यक्षय नवीन कुमार ने बताया कि बरबीघा थानाक्षेत्र में शराब बंदी के बाद भी 15  धंधेबाज पुलिस की हिट लिस्ट में है। जो दूसरे प्रदेशों से शराब लाकर बेचने का काम करते है। नये साल की पार्टी के लिए शराब के धंधेबाज इकट्ठे तौर पर शराब लाकर बेचने की फिराक में थे, जिसे पुलिस ने नाकामयाब कर दिया। 

वहीं, नवादा जिले में बुधवार को पुलिस ने कपड़े के कार्टून में छिपाकर लाई जा रही 13 लाख रुपये की विदेशी शराब जब्त की है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली से शराब की एक बड़ी खेप कपड़े के कार्टून में छिपा कर बिहार लायी जा रही थी। जब्त की गई शराब की कीमत 12 से13 लाख रुपये बताई जा रही है और नए साल में इसे तीगुने-चौगुने दाम में बेचने की तैयारी थी।

मुफस्सिल थाना क्षेत्र की पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि दिल्ली में निबंधित गाड़ी से शराब बिहार लाई जा रही है। केना मोड़ के पास वाहनों की तलाशी के दौरान एक ट्रक से अलग-अलग ब्रांड के 120 कार्टून शराब बरामद किए गए। 

शराब की जब्ती के बाद नवादा पुलिस ने बताया कि ट्रक के जरिए एक निजी शॉपिंग मॉल का सामान दिल्ली से पटना लाया जा रहा था और इसी ट्रक में कपड़ों के कार्टूनों के बीच शराब छिपाई गई थी, जिसे सघन तलाशी के बाद बरामद किया गया। 

बुधवार को ही आरा जिले की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर ट्रक और गाड़ी में छुपाकर लाई जा रही 143 कार्टून विदेशी शराब के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है, नए साल के जश्न के लिए यह शराब लाई जा रही थी।

पुलिस ने बताया कि उदवंतनगर के रास्ते अवैध शराब की बड़ी खेप  उत्तर प्रदेश से आरा लाई जा रहा थी। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उदवंतनगर थाना के समीप नाका लगाकर वाहन की जांच की। पुलिस देख शराब मफिया शराब से लोडेड ट्रक को तेजी से भगाने लगे। जिस के बाद पुलिस ने पीछा कर के माफियाओं को पकड़ लिया और ट्रक में लोडेड शराब जब्त कर ली।

सुरंग बनाकर छुपायी जाती है शराब

ट्रक की तलाशी के दौरान 143 बोतल विदेशी शराब की पेटी बरामद की गई । साथ ही पुलिस ने तस्करी में शामिल 3 लोगों को भी मौके से धर दबोचा और नए साल पर शराब के साथ महफिल जमाने के मंसुबे पर पानी फेर दिया। गिरफ्तार तस्करों ने पुछताछ के दौरान बताया कि मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के सुंदरपुर कुडीया गांव में शराब माफियाओं द्वारा शराब की खेप को एक सुरंग बनाकर छुपाया जाता है। 

अन्य लोगों की गिरफतारी का प्रयास 

पुलिस ने गिरफतारी के बाद 180ml  की 6144 पीस, 750 ml  की 180 बोतलें और 3.50 ml  की 12 बोतलें विदेशी शराब के साथ एक ट्रक और एक गाड़ी  भी जब्त की है। फिलहाल पुलिस पूछताछ कर इस मामले में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.