Move to Jagran APP

You Tube देख कर रहे थे एेसा काम, पुलिस ने कमरे को खोला तो हो गई हैरान, जानिए

यू ट्यूब देखकर नकली नोट छाप रहे दो युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जबकि मास्टर माइंड अबतक फरार है। पुलिस पूछताछ में गिरफ्तार युवकों ने बताया कि यू-ट्यूब से सीखकर छाप रहे थे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 10:06 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 10:27 PM (IST)
You Tube देख कर रहे थे एेसा काम, पुलिस ने कमरे को खोला तो हो गई हैरान, जानिए
You Tube देख कर रहे थे एेसा काम, पुलिस ने कमरे को खोला तो हो गई हैरान, जानिए

पटना, जेएनएन। एसएसपी के निर्देश पर खाजेकलां थाना पुलिस ने रविवार को नकली नोट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर दो सदस्यों मोहम्मद आमिन व मोहम्मद आमिर खान को गिरफ्तार किया है। तलाशी में आरोपितों के पास से नकली नोट बनाने वाले स्कैनर, प्रिंटर, नौ मोबाइल, दो खाली मैगजीन, 7.65 एमएम की एक गोली व 20 से 200 रुपये के प्रिंट नकली नोट बरामद किए।

loksabha election banner

तीसरा साथी मोहम्मद जिशान, जो मास्टर माइंड है, वो फरार हो गया है। पूर्वी एसपी ने बताया कि गिरफ्तार युवकों से पूछताछ की जा रही है। पुलिस अधिकारियों के अनुसार युवकों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने नकली नोट बनाना यूटयूब से सीखा है। 

पूर्वी एसपी जीतेंद्र कुमार ने खाजेकलां थाना में बताए कि गुप्त सूचना के आधार पर दुरूखी गली चोआ लाल लेन में पुलिस द्वारा रविवार की सुबह सैयद हसन के पुत्र मोहम्मद  आमिन उर्फ इरफान को गिरफ्तार किया।

मोहम्मद आमिन की निशानदेही पर पुलिस ने दूसरे सहयोगी मोहम्मद आमिर खान नबाव बहादुर रोड से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आमिन के पास से पुलिस ने 200 रुपये के चार, 100 रुपये के 63, 50 रुपये के 10 तथा 20 रुपये के पेपर पर प्रिंट प्रति जब्त किया। 

यूट्यूब से सीखा नकली नोट छापना

पकड़े अपराधियों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने यूट्यूब पर एक वीडियो देखा था। इसमें नकली नोट छापने का तरीका बताया गया था। इसके बाद शातिर दिमाग इस काम में लग गया। असली नोट को कलर प्रिंटर में डालकर नकली नोट छापा जा रहा था। कई महीनों से आरोपित इस काम में लगे थे।

सिटी एसपी जितेन्द्र कुमार व एएसपी मनीष कुमार ने बताया कि फरार आरोपित सैयद जीशान की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ कर पूरे नेटवर्क का पता लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.