Move to Jagran APP

पटनासाहिब से पीएम का संवाद, स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम में सीएम नीतीश का भी जिक्र

पीएम मोदी ने आज स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत पटना के तख्त श्रीहरिमंदिर साहिब के सदस्यों से भी बातचीत की। इसमें जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने सीएम नीतीश का भी जिक्र किया।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 15 Sep 2018 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 09:40 PM (IST)
पटनासाहिब से पीएम का संवाद, स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम में सीएम नीतीश का भी जिक्र
पटनासाहिब से पीएम का संवाद, स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम में सीएम नीतीश का भी जिक्र

 पटना [जेएनएन]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वच्छता अभियान पार्ट- 2, स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम को लेकर देश के विभिन्न हिस्से के नागरिकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे हैं। इसी क्रम में पीएम मोदी ने पटना के श्रीहरिमंदिर साहिब में भी लोगों से संवाद किया। यहां उन्होंने सफाई को लेकर सिख समुदाय के लोगों से बातचीत की। इस मौके पर तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह भी शामिल थे।

loksabha election banner

पटनासाहिब के जत्त्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह  ने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की। उन्होंने प्रकाशपर्व के दौरान किए गए बेहतरीन समागम की सराहना करते हुए कहा कि इससे बिहार का मान बढ़ा। प्रकाशपर्व के दौरान बिहार में चला स्वच्छता अभियान काबिले तारीफ है। इस दौरान पटनासाहिब की गलियां और नालियां साफ हुईं। स्वच्छता ने पटनासाहिब की तस्वीर बदल दी है। 

पीएम मोदी देश भर के 15 जगहों से लोगों से स्वच्छता को लेकर संवाद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री हर मंदिर साहिब के प्रबंधक कमेटी के सदस्यों से भी बात की। पटना में इसकी पूरी तैयारी की गई थी। यहां से लगभग 500 लोग पीएम के संवाद में मौजूद थे।

पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम आरोग्य रहकर देश की सेवा और प्रभु की सेवा कर सकते हैं।इस मौके पर उन्होंने गुरुनानक देव की गुरुवाणी का उपदेश भी पढ़ कर सुनाया।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही सत्य स्वरूप परमात्मा की प्राप्ति होती है। इसके लिए श्रम करो, नाम जपो, प्रभु का स्मरण करो। बांट कर खाओ और दूसरो की सेवा करो। फिर उन्होंने दूसरी गुरुवाणी का उल्लेख करते हुए कहा कि पवन गुरु है, जिससे प्राण और ज्ञान प्राप्त होता है। पानी पिता है, जिससे उत्पत्ति और जीवन है। धरती माता है, जिससे पालन-पोषण समेत सबकुछ प्राप्त होता है। धरती हमारी बड़ी माता है।

उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि वर्ष 2014 से आपके द्वारा दिया गया स्वच्छता ही सेवा का संदेश देशवासियों में एक नयी जागृति लेकर आया है। वह दिन दूर नहीं जब फिर हिंदुस्तान विश्व गुरु होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि आज शनिवार को प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी, सदस्य सभी संगत के साथ गंगा किनारे श्री गुरु गोविंद सिंह घाट पर स्वच्छता श्रमदान करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.