पटना सिटी। मालसलामी थाना अन्तर्गत वार्ड 72 में गुरु का बाग रोड के एक मकान सह गोदाम में घनी आबादी के बीच दस कट्ठा वाले परिसर में चल रहे प्लास्टिक कारखाना पर अनुमंडल प्रशासन व निगम टीम ने छापेमारी की। यहां प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग का निर्माण जारी था। टीम को देख संचालक फरार हो गए। मौके से टीम ने दो स्थानों से 105 क्विटल कैरीबैग व निर्माण सामग्री जब्त की। टीम ने सामान जब्त करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया। एसडीओ राजेश रौशन ने बताया कि फैक्ट्री मालिक नवल किशोर राय तथा गोदाम मालिक अमित कुमार के खिलाफ मालसलामी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। मालसलामी थानाध्यक्ष सुदामा प्रसाद ने बताया कि छापेमारी के दौरान चार मजदूरों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। एसडीओ के आदेश पर जब्त सामान को बाजार समिति के गोदाम में रखा गया।

-अब तक का सबसे बड़ा उद्भेदन

छापेमार दल का नेतृत्व कर रहे अनुमंडलाधिकारी राजेश रौशन तथा नगर निगम पटना सिटी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि अनुमंडल में प्रतिबंधित प्लास्टिक कैरीबैग के निर्माण का यह अब तक का सबसे बड़ा उद्भेदन किया गया है। एसडीओ ने बताया कि फैक्ट्री के अंदर गुप्त दरवाजा बनाकर चार बड़े कमरों में 80 क्विटल प्रतिबंधित प्लास्टिक का निर्माण व भंडारण किया गया था। कार्यपालक दंडाधिकारी चंद्रशेखर ठाकुर की देखरेख में फैक्ट्री में जब्ती की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया खाजेकलां थाना क्षेत्र के महाराज घाट निवासी महेंद्र राय के पुत्र नवल किशोर राय नियमों की अनदेखी कर कारखाना चला रहे थे।

-दर्जनों प्लास्टिक रोल व 22 मशीन जब्त

एसडीओ व कार्यपालक पदाधिकारी ने यहां से कैरीबैग बनाने के लिए दर्जनों बड़े और छोटे बोरा में रखे सामान को जब्त किया। बोरे में रखा प्लास्टिक कैरीबैग, दर्जनों छोटा-बड़ा प्लास्टिक रोल, इलेक्ट्रिक तराजू, कई बड़ा और छोटा प्लास्टिक कैरीबैग बनाने वाली लगभग तीन करोड़ रुपये मूल्य की 22 मशीन जब्त कर फैक्ट्री को सील किया गया है। छापेमारी के दौरान सूचना मिली कि गुरु का बाग रोड स्थित बंद पड़े बिस्कुट फैक्ट्री में अमित कुमार ने भारी मात्रा में प्लास्टिक व कैरीबैग का भंडारण किया है। अधिकारी पहुंचकर गोदाम से 25 क्विटल प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किए। एसडीओ के अनुसार गोदाम से 61 बोरा प्रतिबंधित प्लास्टिक व कैरीबैग मिले हैं।

-9473191202 पर एसडीओ ने किया सूचना देने की अपील

एसडीओ ने फैक्ट्री का बिजली काटने का निर्देश विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता दिया। एसडीओ ने नागरिकों से अपील किए कि अनुमंडल के विभिन्न मोहल्लों में चल रहे प्रतिबंधित प्लास्टिक फैक्ट्री की गुप्त जानकारी उनके मोबाइल संख्या 9473191202 पर दें। नाम गुप्त रख अविलंब छापेमारी होगी। इससे पूर्व मालसलामी, चौक तथा अगमकुआं थाना क्षेत्र में छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में प्रतिबंधित प्लास्टिक व कैरीबैग की फैक्ट्री का उद्भेदन हुआ था। लगातार छापेमारी से अवैध कारोबारियों में हड़कंप मचा है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस