पटना [जागरण टीम]। पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को पूरी राजधानी योगमय हो गई। इस दौरान पार्क से लेकर खेल मैदान तथा स्‍कूल-कॉलेज व कार्यालय तक हर तरफ योग की धूम मची रही। लोगों ने अपने घरों की छतों पर भी योग किया।
योग को लेकर बच्चों से लेकर वृद्धों तक हर उम्र के लोगों में उत्‍साह दिखा। योगाचार्यों के निर्देशन में लोगों ने योगासन व प्राणायाम किया। योग के प्रयोग और उपयोग पर भी चर्चा हुई। 

सुबह करीब पांच बजे से ही पार्कों और खेल मैदानों में लोगों की जुटान होने लगी। पटना में आयोजित योग शिविर में सबसे मुख्य आयोजन कंकड़बाग के पाटलिपुत्र खेल परिसर में हुआ। यहां राज्यपाल के साथ राज्य के उपमुख्यमंत्री सुशील को मोदी व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव योग करते दिखाई दिए। इनके साथ विधायक व अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

सिटी के मंगल तालाब स्थित मनोज कमलिया स्टेडियम में पाटलिपुत्र परिषद द्वारा आयोजित योग शिविर का उद्घाटन पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग तनाव व चिंता को कम करता है। ऊं के उच्चारण से शिविर का श्रीगणेश हुआ।

पटना के आचार्य श्री सुदर्शन कृष्‍णा निकेतन में योग शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के संस्‍थापक अध्‍यक्ष आचार्यश्री सुदर्शन जी महाराज ने शिक्षक-शिक्षिकाओं व शिक्षकेतर कर्मियों को योग से होने वाले लाभों की जानकारी दी। उनके निर्देशन में विद्यालय परिवार के सदस्‍यों ने योगाभ्‍यास किया। शिविर का समापन प्राचार्या स्‍िनग्‍धा स्‍नेहा के धन्‍यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

ईशान इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में योग दिवस  के मौके पर योग शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल की प्राचार्या अमरावती सिंह ने बच्‍चों को योग के महत्व को बताया। कहा कि योग करने से बड़ी से बड़ी बीमारियां आराम से खत्म हो सकती हैं।
डीएवी बीएसईबी कॉलोनी में योग दिवस के मौके पर पतंजली योगपीठ के विजय प्रकाश एवं गणेश साह के नेतृत्व में योग के अलग-अलग आसनों के बारे में बताया गया। डीएवी कटार डेहरी ऑनसोन के प्राचार्य जगत मोहन भी वहां मौजूद थे। स्कूल के प्राचार्य डॉ. वीएस ओझा ने भी सब को संबोधित करते हुए योग के महत्व के बारे में बताया।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर रेडिएंट इंटरनेशल स्कूल खगौल में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल के प्राचार्य कर्नल प्रेम प्रकाश, उप प्राचार्या मनीषा सिन्हा के नेतृत्व में बच्चों ने योगाभ्यास किया। 
दनियावां हाई स्कूल परिसर में योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिक्षक उत्तम कुमार एवं संतोष कुमार ने प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं आम लोगो को योग के विभिन्न आसनों के बारे में बताया।


दानापुर में सेना क्षेत्र समेत अन्य स्थानो पर योग शिविर आयोजित किया गया। बिहार रेजिमेंट सेंटर के पीटी ग्राउंड में बिहार एवं झारखंड सब एरिया व बीआरसी द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया । उद्घाटन बिहार झारखंड सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल एमके मुखर्जी व परिवार कल्याण सगंठन के अध्यक्ष सुमिता मुखर्जी ने सयुंक्त रूप से किया। इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ योगा से आए अनुदेशक ने लोगो को योग कराया। डिप्टी जीओसी ब्रिगेडियर एके यादव, बीआरसी कमांडेट ब्रिगेडियर जेएस बैंसला समेत सैन्य अधिकारी, जवान व उनके परिजन योग दिवस कार्यक्रम में शामिल रहे।

दानापुर नगर के करियप्पा ग्राउंड में छावनी परिषद एवं पतंजलि की ओर से संयुक्त रूप से योग दिवस मनाया गया। विधायक आशा सिन्हा, योग शिक्षक शिवजी कुमार, राम बली प्रसाद , छावनी परिषद उपाध्यक्ष उमेश कुमार समेत काफी संख्या में लोगो ने योग किया।  डीराम डीएवी पब्लिक स्कूल डीएबी इंटर स्कूल केंद्रीय विद्धालय समेत अन्य स्थानों पर भी योग दिवस पर कार्यक्रम के आयोजन किए गए।
मनेर में हाई स्कूल के प्रांगण में योग प्रशिक्षक राजनंदन वर्मा एवं पूर्व प्राचार्य रामजीवन प्रसाद के नेतृत्व में लोगों को योग कराया गया। अशोक कुमार सिंह,मो. जुन्नैद खान सहित कई अन्य लोग इस अवसर पर मौजूद रहे।
फतुहा उच्‍च विद्यालय में योग शिविर लगया गया । यहां सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं को आरएसएस के प्रचारक रामचंद्र प्रसाद ने योगाभ्यास कराया । आचार्य सुदर्शन पब्लिक स्कूल में योग प्रचारक जय देव आर्य ने बच्‍चों को योगाभ्यास कराया । फतुहा आरपीएफ पोस्ट में इंस्पेक्टर ज्ञानेश कुमार झा के नेतृत्व में योगाभ्यास शिविर लगया गया।

पटना के हाजीगंज स्थित अरोड़ा इंटरनेशनल विद्यालय में अनंत अरोड़ा, अनिल अरोड़ा, पूजा अरोड़ा, आशीष अरोड़ा की देखरेख में छात्रों ने योग किया। ओरियंटल कॉलेज में प्राचार्य डॉ. एस इकबाल अफजल, उप प्राचार्य डॉ. मो. रब्बान अली, डॉ. इकबाल अहमद के साथ मुस्लिम छात्राओं समेत अन्य शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने भी योग किया। राजकीयकृत मारवाड़ी उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य पुनीत किशोर रजक, अनिल रश्मि, डॉ. शीला कुमारी, मनोज कुमार, तलत जहां, देवमुनि साह व अन्य शिक्षकों के साथ छात्रों ने योग किया। किला रोड स्थित श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज में प्राचार्य डॉ. कनक भूषण मिश्र की अध्यक्षता में शिक्षक व छात्रों ने योग किया।
भारत विकास परिषद की ओर से मिरचाई गली स्थित बाबा राम दास आश्रम में संस्था के अध्यक्ष कृष्ण कुमार अग्रवाल व सीताराम पोद्दार के लोगों को योग कराया। वहीं चुटकिया बाजार में भारत विकास परिषद की ओर चंद्रशेखर ने योग कराया। संस्था मंडली द्वारा राजीव रंजन के नेतृत्व में  मुक्ताकाश मंच पर आयोजित तीन दिवसीय योग सह चिकित्सा शिविर में योगाचार्य महंत धर्मदास उदासीन ने योग कराया। कंगन घाट समेत अन्य स्थानों पर विभिन्न संगठनों द्वारा योग शिविर लगाया गया।
बाढ़ में अनुुग्रह नारायण सिंह महाविधालय के क्रीड़ा मैदान मे योग गुरु हरिनारायण प्रधान ने सैकड़ों लोगो को योग कराया। इस मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ. सियाराम सिंह, डॉ. अंजेश कुमार,विनय कुशवाहा,सरिता कुमारी, बबिता देवी, उपेन्द्र प्रसाद, मुकेश सिंह, राजेश कुमार, कुमकुम आनन्द सहित कई प्रमुख लोग शामिल रहे। 
पालीगंज में मुडाखार,पैपुरा  स्थित संस्कृति भारती सेकेंड्री स्कूल  में योग शिविर का आयोजन किया गया। इसका उदघाटन स्कूल के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा, प्राचार्य यूआर सिन्हा,पालीगंज भाजपा अध्यक्ष बंशीधर शर्मा, सुधीर कुमार ने संयुक्त रूप से किया। शिविर में पटना विश्वविद्यालय के योग प्रशिक्षक निलेश कुमार, शिक्षक रविकांत ने बच्चों को योग सिखाया। भाजपा पालीगंज पूर्वी मंडल की ओर से चंढोंस हाई स्कूल के मैदान में आयोजित योग शिविर में पटना ग्रामीण जिला अध्यक्ष आशुतोष शर्मा , जिला महामंत्री धर्मेंद्र शर्मा ,पालीगंज पूर्वी मंडल अध्यक्ष  वीरेंदर शर्मा मंडल महामंत्री दीपक कुमार, सुदर्शन पासवान एवं अन्य लोगों ने शामिल हुए।
पटना एयपोर्ट के कमांडेंट विशाल दुबे की अगुवाई में अनीसाबाद स्थित सीआइएसफ यूनिट लाइन में योग किया गया। कमांडेंट विशाल दुबे ने योग के महत्व को बताया। इस मौके पर इंस्पेक्टर अजीत, राजेश कुमार, मनमोहन के साथ बाकी सदस्य भी मौजूद रहे।

राजधानी के चिडिय़ाघर में स्नेही फाउंडेशन के तत्वावधान योगाभ्यास कराया गया। इस अवसर पर श्रीराम साह ने लोगों को योग कराया। उन्होंने कहा कि मोटापा, बीपी एवं शुगर नियंत्रण में योगाभ्यास काफी सहायक होता है। इस अवसर पर निखिल चंद्रा सहित कई साधकों ने योगाभ्यास कर स्वस्थ जीवन की कामना की।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस