Move to Jagran APP

JEE Main का बदला पैटर्न, 90 की बजाय अब इतने सवालों के देने होंगे जवाब, जानें Patna News

जेईई मेन में 20 सालों में पहली बार प्रश्नों की संख्या घटाई गई है। फिजिक्स केमिस्ट्री व मैथेमेटिक्स में सवालों की संख्या घटी है। जानें क्या हुए हैं बदलाव।

By Edited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 02:03 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 07:04 AM (IST)
JEE Main का बदला पैटर्न, 90 की बजाय अब इतने सवालों के देने होंगे जवाब, जानें Patna News
JEE Main का बदला पैटर्न, 90 की बजाय अब इतने सवालों के देने होंगे जवाब, जानें Patna News
पटना, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई)-2020 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। जेईई मेन में 20 सालों में पहली बार प्रश्नों की संख्या घटाई गई है। फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथेमेटिक्स में सवालों की संख्या घटी है। जेईई मेन के पैटर्न में बदलाव को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (जैब) ने अनुमति प्रदान कर दी है। एनटीए ने इंफॉर्मेशन बुलेटिन भी जारी कर दिया है। परीक्षा के समय में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। छात्रों को अब तीन घंटे में 90 की बजाय 75 प्रश्नों का जवाब देना होगा।

बीई-बीटेक की परीक्षा में होंगे 75 प्रश्न
अब जेईई के बीई-बीटेक पेपर में कुल 75 प्रश्न होंगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथेमेटिक्स से 25-25 प्रश्न होंगे। प्रत्येक खंड में 25 प्रश्नों में से 20 मल्टीपल च्वाइस होंगे। जबकि पांच प्रश्न न्यूमेरिकल से संबंधित होंगे। सभी प्रश्न चार-चार अंक के होंगे। कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी। निगेटिव मार्किग में भी बदलाव किया गया है। एक गलत जबाव के लिए एक अंक काट लिया जाएगा। जबकि न्यूमेरिकल वैल्यू से जुड़े प्रश्न के जवाब गलत होने पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। न्यूमेरिकल वैल्यू के प्रश्न के सही जवाब के लिए चार अंक तथा गलत होने पर अंक में परिवर्तन नहीं होगा।

पहले 90 प्रश्नों का देना होता था जवाब
अभयानंद सुपर-30 के फैकल्टी सदस्य पंकज कुमार ने बताया कि बीई बीटेक पेपर में अबतक फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथेमेटिक्स से 30-30 प्रश्न पूछे जाते रहे हैं। कुल 90 प्रश्नों के जवाब के लिए 360 अंक निर्धारित रहेंगे। प्रत्येक सही जवाब के लिए चार अंक तथा गलत जवाब के लिए एक अंक काट लिया जाता था। पटना साइंस कॉलेज के प्राचार्य प्रो. केसी सिन्हा ने बताया कि नए पैटर्न से छात्रों को थोड़ी राहत मिलेगी। तीन घंटे की परीक्षा में अब कम प्रश्नों का जवाब देना होगा। न्यूमेरिक प्रश्नों में निगेटिव मार्किंग खत्म करने का निर्णय भी छात्रहित में है।

बैचलर इन आर्किटेक्चर में गणित से होंगे 25 प्रश्न
बैचलर इन आर्किटेक्चर कोर्स की प्रवेश परीक्षा में गणित से 25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 20 प्लस 5 का कॉन्सेप्ट रखा गया है। एप्टीट्यूड में 50 प्रश्न होंगे। ड्राइंग टेस्ट में दो प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले ड्राइंग में तीन प्रश्नों का जवाब देना होता था। नए पैटर्न के अनुसार कुल 77 प्रश्नों के लिए 400 अंक निर्धारित किए गए हैं। बीई- बीटेक के अनुसार इसमें भी मैथेमेटिक्स के न्यूमेरिकल प्रश्नों के गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। बी. प्लानिंग कोर्स और बैचलर इन आर्किटेक्चर कोर्स के लिए मैथ व एप्टिट्यूड का पेपर समान है। बी. प्लानिंग में अब ड्राइंग का पेपर नहीं होगा। इसके स्थान पर छात्रों को 25 मल्टीपल च्वाइस प्रश्नों का जवाब देना होगा। बी. प्लानिंग की परीक्षा 400 अंकों की होगी। चार-चार अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। मैथ में 20 प्लस 5 प्रश्न का पैटर्न होगा। एप्टिट्यूड से 50 तथा प्लानिंग बेस्ड ऑब्जेक्टिव से 25 प्रश्न होंगे।

तीन भाषा में होंगे प्रश्न पत्र, ऑनलाइन होगी परीक्षा
जेईई मेन के सभी पेपर ऑनलाइन होंगे। सिर्फ बैचलर इन आर्किटेक्चर की ड्राइंग की परीक्षा ऑफलाइन होगी। अभ्यर्थी बीई, बीटेक, बैचलर इन आर्किटेक्चर और बी. प्लानिंग की परीक्षा में एक साथ शामिल हो सकते हैं, या अपनी इच्छानुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं। प्रश्नपत्र तीन भाषाओं में कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखेंगे। अंग्रेजी, ¨हदी और गुजराती जिसमें छात्रों की इच्छा होगी उस प्रश्न को पढ़कर हल कर सकते हैं।

जेईई मेन के लिए 30 तक होगा रजिस्ट्रेशन : एनटीए जेईई मेन जनवरी, 2020 में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन स्वीकार कर रहा है। इसके लिए वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लिंक है। 30 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे। जेईई मेन का आयेजन साल में दो बार होता है। बीई, बीटेक या बैचलर इन आर्किटेक्चर या बी प्लानिंग की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को 650 रुपये तथा छात्राओं को 325 रुपये शुल्क के तौर पर ऑनलाइन जमा करना होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.