Move to Jagran APP

पहले से काफी बदल गया है पटना जू, बच्‍चों ही नहीं बड़ों को भी आकर्षित कर रहा नया लुक

Patna Zoo in New Look बिहार की राजधानी पटना में स्थित दशकों पुराने चिड़‍ियाघर की शक्‍ल-सूरत अब काफी बदल गई है। अब यहां केवल जानवर ही नहीं बल्कि अलग-अलग किस्‍म की कई चीजें देखने को मिल रही हैं। जानवरों काे शीशे के केज से देखना यहां नया अनुभव है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 01:40 PM (IST)
पहले से काफी बदल गया है पटना जू, बच्‍चों ही नहीं बड़ों को भी आकर्षित कर रहा नया लुक
पटना जू में रखा बोनांजा विमान। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। राजधानी पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान यानी पटना जू (Sanjay Gandhi Botanichal Garden) में वक्‍त के साथ बहुत कुछ बदल गया है। अगर आप लंबे समय से पटना जू (Patna Zoo) नहीं गये हैं तो तो ये मौका आपके लिए मुफीद हो सकता है। अभी मौसम घूमने के लिए बेहतर है। अब आपको जू का नजारा बदला-बदला देखने को मिलेगा। यहां कई सारे खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट बनाए गए हैं तो वहीं बच्चे अब यहां विज्ञान के चमत्कार देखकर रोमांचित हो रहे हैं। शेर, जेब्रा, जिराफ और मगममच्छ को अब यहां दर्शकों को देखने में परेशानी नहीं होती है, क्योंकि अब इन जानवरों के केज में पारदर्शी शीशा लगा दिया गया है। दर्शक बड़े ही आसानी से इन जानवरों को देख और इनकी तस्वीर ले सकते हैं। पिछले वर्ष मुख्यमंत्री ने यहां मुफ्त वाई-फाई जोन का उद्घाटन भी किया था। इससे दर्शकों को मुफ्त वाई-फाई की सुविधा भी मिल रही है।

loksabha election banner

पटना जू के गेट से प्रवेश करते ही हाथी करता है स्वागत

पटना जू के गेट संख्या एक से प्रवेश करते ही आर्टिफिशियल हाथी फूलों का माला लिए दर्शकों का स्वागत करता दिखाई देता है। दर्शक इसके पास रुककर सेल्फी जरूर लेते हैं।

दर्शकों को आर्कषित करता है सेव नेचर सेल्फी प्वाइंट

पटना जू का सेव नेचर सेल्फी प्वाइंट दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। पटना जू घूमने आने वाले दर्शक यहां सेल्फी लेना नहीं भूलते। ये सेल्फी प्वाइंट दर्शकों को पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दे रहा है।

विज्ञान के चमत्कार देखकर रोमांचित हो रहे बच्चे

पटना जू के थ्री डी एग्जीविशन हॉल में थ्री डी से संबंधित कई तरह के उपकरण लगाये गये हैं। इसमें थ्री डी से संबंधित कई तस्वीरें लगाई गई हैं, जिसमें तस्वीर अपने फ्रेम से बाहर निकलती दिखाई देती है। यहां उत्तल दर्पण, अवतल दर्पण और घुमावदार दर्पण लगाये गये हैं। अलग-अलग दर्पण के सामने खड़ा व्यक्ति कभी लंबा, मोटा और पतला दिखाई पड़ता है। खास कर बच्चे यहां के चमत्कार को देखकर करके काफी रोमांचित हो रहे हैं।

बोनांजा विमान के पास लगी रहती है भीड़

पटना जू में बोनांजा विमान के पास सेल्फी लेने वाले दर्शकों की भीड़ लगी रहती है। राज्य सरकार का 35 साल पुराना विमान पटना एयरपोर्ट से पिछले वर्ष सितंबर माह में पटना जू में लाया गया था। इसकी डेंटिंग-पेंटिंग करने के बाद जू के गुलाब गार्डेन के पास इसे दर्शकों के दीदार के लिए लगाया गया है। एक इंजन वाला यह विमान दर्शकों को बेहद पसंद आ रहा है।

जू के गेट संख्या दो पर लगी है जानवरों की तस्वीरें

जू के गेट संख्या दो के गेट पर की पुरानी तस्वीर को हटाकर नयी तस्वीर को लगाया गया है। नई तस्वीर को एसीपी बोर्ड पर यूवी प्रिंट से निकाला गया है। इस कारण यह दूर से ही देखने में काफी खूबसूरत लगती है। तस्वीरों में हिरण, हाथी, मकाऊ, तोता, भालू, जिराफ, बाघ, गैंडा, झील, शेर, सोवेनियर शॉप, बत्तख, फीजेंट, जेब्रा, चिंपैंजी, बत्तख, ट्वॉय ट्रेन की तस्वीर लगी हुई है। दर्शक यहां भी सेल्फी लेते नजर आते हैं।

पटना जू में देख सकते हैं मानव सभ्यता के विकास का इतिहास

जू के चिंपैजी केज के पास मानव सभ्यता के विकास के इतिहास को बताने के लिए एक पैनल लगाया गया है, जिसमें दिखाया गया है कि मानव सभ्यता का विकास का क्या इतिहास रहा है। इसके ठीक पास में एक बार कोड लगा हुआ है, जिसपर मोबाइल से स्कैन करते ही आपको मानव सभ्यता के विकास के इतिहास की पूरी कहानी के बारे में पता चलेगी।

कार्ड से भी कर सकते हैं टिकट का भुगतान

पटना जू टिकट काउंटर पर स्वाइप मशीन भी लगाई गई है। इस माध्यम से आप कार्ड से भी टिकट का भुगतान कर सकते हैं। पहले यह सुविधा नहीं थी। लोगों को इससे काफी सहूलियत हो रही है। कोरोना संक्रमण के चलते कई लोग नगद लेन-देन से भी बचना चाह रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.