Move to Jagran APP

Patna Petrol-Diesel Price: पेट्रोल में 8.99 तो डीजल में 7.02 रुपये की बड़ी राहत, घरेलू रसोई गैस की कीमत भी घटी

Patna Petrol-Diesel Price पटना में पेट्रोल की कीमत 8.99 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 7.02 रुपये प्रति लीटर घटी है। नई दरें लागू हो गईं हैं। रसोई गैस सिलेंडर पर भी दो सौ रुपये की राहत मिली है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 12:51 AM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 03:01 PM (IST)
Patna Petrol-Diesel Price: पेट्रोल में 8.99 तो डीजल में 7.02 रुपये की बड़ी राहत, घरेलू रसोई गैस की कीमत भी घटी
पटना में घटे पेट्रोल व डीजल के दाम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी राहत मिली है। पटना में पेट्रोल की कीमत 8.99 रुपये प्रति लीटर घटकर 107.24 रुपये हो गई है। डीजल की कीमत भी 7.02 रुपये प्रति लीटर घटकर 94.04 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। नई दरें रविवार से प्रभावी हो गईं हैं। केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर पर भी दो सौ रुपये की राहत देने की घोषणा की है। इसके बाद अब माल ढुलाई तथा बस व आटो आदि के किराया को घटाने की मांग शुरू हो गई है।

loksabha election banner

पेट्रोल व डीजल की कीमत में बड़ी राहत

केंद्र सरकार की ओर से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। पेट्रोल की कीमत 8.99 रुपये तो डीजल की कीमत 7.02 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है। पटना में पेट्रोल की कीमत 116.23 रुपये से घटकर 107.24 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। इसमें 8.99 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। इसी तरह डीजल की कीमत 101.06 रुपये से घटकर 94.04 रुपये प्रति लीटर पर आ गई है। डीजल की कीमत में 7.02 रुपये प्रति लीटर की बड़ी राहत मिली है। पटना जिला पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बिजयेंद्र ने बताया कि नई दरें रविवार से प्रभावी हो गईं हैं।

रसोई गैस की सब्सिडी बढ़ने की उम्मीद

रसोई गैस की सब्सिडी में भी वृद्धि होने की उम्मीद है। बिहार एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन के महासचिव डाक्टर रामनरेश सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार ने दो सौ रुपये प्रति सिलेंडर राहत देने की घोषणा की है। वर्तमान में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर रसोई गैस सब्सिडी दी जा रही है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि वर्तमान सब्सिडी के अतिरिक्त दो सौ रुपये की राहत दी गई है इसे शामिल करके। सब्सिडी की राशि कितनी होगी इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। हां, कीमत घटेगी, यह तय है।

माल ढुलाई भाड़े में कमी की मांग शुरू

पेट्रोल व डीजल की कीमत में कटौती के बाद ढुलाई भाड़े मे कमी की भी मांग शुरू हो गई है। पटना फ्रूट एंड वेजीटेबल एसोसिएशन के अध्यक्ष शशिकांत प्रसाद ने कहा है कि इससे पूर्व भी पेट्रोल व डीजल की कीमत में 10 रुपये की बड़ी राहत दी गई थी। आज फिर राहत दी गई है। दो बार में पेट्रोल में 19 रुपये और डीजल में 17 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। इसलिए फल-सब्जी का ढुलाई भाड़ा भी घटना चाहिए।

बस व आटो किराये में भी कमी की मांग

इधर, बस व आटो किराये में भी कमी करने की मांग की गई है। शैलेश कुमार सिंह, कुंदन कुमार, बीरू सिंह , धनंजय यादव ने कहा कि पटना में  बस और आटो का किराया घटना चाहिए। केंद्र सरकार से मिली राहत आम आदमी तक नहीं पहुंच रहा है। इसका लाभ बस और आटो मालिक ही ले रहे हैं। आम आदमी को तभी लाभ मिलेगा जब किराये में कटौती होगी। बस और आटो के किराये में दो रुपये की कटौती होनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.