पटना, जागरण टीम। बिहार में पंचायत चुनाव अब आखिरी मुकाम पर पहुंच गया है। आज राज्‍य में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक पंचायत चुनाव के आखिरी यानी 11वें चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे। इसके लिए मतदान केंद्रों पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्‍य निर्वाचन आयोग ने सभी प्रत्‍याशियों के एजेंटों की उपस्थिति में माक पोलिंग के बाद सुबह सात बजे से मतदान शुरू कराने का निर्देश दे रखा था। इसी के अनुरूप सभी मतदान केंद्रों पर तैयारी की गई है। यहां आपको पटना, भोजपुर, गया, सारण, औरंगाबाद, नालंदा, वैशाली, जहानाबाद, बक्‍सर, रोहतास, कैमूर, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, गोपालगंज और सिवान जिलों से पंचायत चुनाव से जुड़ी खबरें हासिल कर सकेंगे।

22 जिलों के 560 पंचायतों में वोटिंग, 365 मतदान भवन नक्सल प्रभावित

पंचायत चुनाव के 11वें और आखिरी चरण का मतदान 22 जिलों के 38 प्रखंडों के 560 पंचायतों में रविवार को होगा। इसके लिए 4,946 मतदान भवन तय किए गए हैं, जिसमें 365 नक्सल प्रभावित हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए 27 हजार पुलिस एवं सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। इसमें जिला पुलिस बल, गृहरक्षक बल, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस एवं सैप बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पटना जिले के दानापुर और मनेर प्रखंडों में मतदान आज

पटना जिले के दानापुर और मनेर प्रखंड में आज मतदान हो रहा है। दानापुर प्रखंड की 13 पंचायतों में विभिन्न पदों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर शनिवार को बीएस कालेज परिसर में मतदानकर्मी के बीच मतदानपेटी व ईवीएम वितरण किया गया। देर शाम तक मतदान कर्मी व सुरक्षाकर्मी ईवीएम एवं मतदान पेटी के साथ मतदान केंद्र के लिए रवाना हुए। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी डा. राघवेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

प्रखंड में मुखिया के 13, पंचायत समिति सदस्य के 19, सरपंच के 13, पंच के 181, वार्ड सदस्य के 181 एवं जिला परिषद की दो सीट हैं। प्रखंड में कुल 409 सीट हैं, जिसमें पंच के 181 सीट में पांच पद रिक्त रह गए, जबकि 81 निर्विरोध हो गए। वहीं वार्ड सदस्य के कुल 181 में छह निर्विरोध हो गए। प्रखंड के जिला परिषद की दो सीट के साथ कुल 317 सीटों पर मतदान होना है। 1425 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनके भाग्य का फैसला 1,09,680 मतदाता रविवार को करेंगे। इसमें महिला मतदाता 51,972 और थर्ड जेंडर के दो मतदाता हैं। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कुल 1254 मतदान कर्मियों को लगाया गया है। 13 पंचायतों के लिए कुल 209 मतदान केंद्र बनाए गए है, जिसमें दियारा में छह पंचायतों के 98 मतदान केंद्र हैं। शेष उपड़वार की सात पंचायत के मतदान केंद्र है। इनमें चार आदर्श मतदान केंद्र हैं।

24 अगस्‍त से अब तक राज्‍य में 9.32 लाख लीटर शराब जब्त

24 अगस्त को आचार संहिता लगने के बाद से चुनाव वाले इलाकों में पुलिस गश्ती व चेकिंग बढ़ा दी गई। अभी तक 22 जिलों से 9 लाख 32 हजार लीटर से अधिक देसी-विदेशी शराब जब्त की गई है। वाहन चेकिंग के दौरान जुर्माने के रूप में आठ करोड़ 34 लाख 21 हजार पचास रुपये वसूला गया है।

Edited By: Shubh Narayan Pathak